Aadhar Card Loan 2021: आधार कार्ड से तुरंत लोन कैसे लें पूरी जानकारी

आज के इस लेख में हम अपने आधार कार्ड से कम से कम ब्याज दर पर लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तथा इस लोन को लेने के लिए हम्हे क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए। Aadhaar cash loan कितने समय में मिल जायेगा, लोन कितना मिल सकता है।

आप इस लोन को ऑनलाइन ही कैसे ले सकते हो। आधार कार्ड से लोन के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी अपनी आसान भाषा हिंदी में जानने वाले है। दोस्तों इस लेख में आगे बढ़ने से पहले आपसे निवेदन है की इस लेख को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ें।

हम नहीं चाहते आपसे कोई जानकारी छुट जाएगी तो हो सकता है उस गलती की वजह से आपको आधार कार्ड से लोन मिलने में समस्या हो। आइये इस लेख में आगे बढ़ते है।

aadhar card loan 2021
Aadhar Card Loan

आधार कार्ड लोन क्या है? What is Aadhaar Card Loan

आधार कार्ड पर ऋण एक प्रकार का असुरक्षित लोन  का विकल्प है। जिसे बैंको के द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान किया जाता है। इस लोन को आप ऑनलाइन बैंको की वेबसाइट या app की मदद से भी ले सकते हो। आधार कार्ड से लोन के लिए कम से कम दस्तावेज की आवश्यकता होती है, तथा कुछ ही समय में आपको laon मिल जाता है।

आधार कार्ड एक प्रकार से पेपर लेस E-KYC  दस्तावेज है जो की बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपकी पात्रता को सत्यापित करता है। आधार कार्ड का प्रयोग आपकी आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को सत्यापित करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें :-

Phonepe Instant Loan 2021 – 0% Interest Rate पर Loan कैसे लें? (Phonepe Loan Apply Online)

आधार कार्ड ऋण सुविधाएँ

  • इस लोन के लिए आधार कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। तथा यह लोन बहुत ही जल्दी मिल जाता है बिना किसी दस्तावेज के, इसे ऑनलाइन भी ले सकते हो।
  • उम्र, पता, पहचान, और नागरिकता के प्रमाण के लिए एक ही दस्तावेज (आधार कार्ड)
  • आधार कार्ड से 5 साल तक के लिए लोन लिया जा सकता है।
  • इस लोन को लेने के लिए किसी भी प्रकार के गारंटर की आवश्यकता है क्योंकि यह असुरक्षित ऋण है।
  • यह लोन कम से कम समय में और आसानी से लिया जा सकता है।

आधार कार्ड से लोन कैसे लें ? loan on aadhar card

आधार कार्ड से आप 3000 रूपये से लेकर 100,000 लाख रूपये तक का लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हो। इस तरह के लोन का प्रयोग आप मकान का काम, खुद का कारोबार आदि में कर सकते हो।

इसमें किसी भी गारंटर की जरूरत भी नहीं होती है। आधार कार्ड से लोन वाली योजना के द्वारा सरकार 1 लाख रूपये तक का लोन दे रही है।

इस तरह का लोन आप ऑनलाइन ले सकते हो वो भी कम से कम समय में। दोस्तों इस समय में सभी लोग कहीं न कहीं बेरोजगार होते जा रहे है। ऐसे समय में सरकार का बैंको के माध्यम से आधार कार्ड से लोन बढती हुई बेरोजगारी को कम करने के लिए  एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।

दोस्तों आप भी इस तरह के ऋण (loan) का लाभ ले सकते हो आज के इस लेख में हम आपको आधार कार्ड से लोन के बारे में पूरी जानकारी क्रम से बताएँगे। ताकि आप भी

बहुत ही आसानी से आधार कार्ड के माध्यम से लोन ले सको।  इसी लेख में निचे हम आधार कार्ड से laon के बारे में Step By Step जानकारी प्राप्त करेंगे। लोन लेने से पहले इस लोन से संबंधित जरुरी जानकारी के बारे में भी जानना जरुरी है पहले उन्हें जान लेते है फिर लोन लेने की प्रोसेस के बारे में निचे विस्तार से जानेंगे।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए शर्ते (पात्रता)

Aadhar Card se Loan लेने के लिए RBI के द्वारा कुछ नियम और शर्तें बनाई गई है। जिसके कारण लोन प्रदाता आपको बिना किसी पेपर वर्क के आसानी से लोन

प्रदान कर सकते है। अगर आप भी इन सभी शर्तों (पात्रता मापदंड) को पूरा करते हो तो आपको भी यह लोन बहुत ही आसानी से मिल जायेगा। आधार कार्ड से लोन के लिए जो भी शर्तें है वह निचे दी गई है।

  • आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे जरुरी आपका सिबिल स्कोर 700+ होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आवेदनकर्ता भारतीय नागरिक होना चाहिये।
  • आधार कार्ड से लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड और आधार कार्ड से ही रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • ऑनलाइन लोन के लिए ईमेल आईडी भी होनी चाहिए।
  • जब आप लोन लें रहे हो उस समय आपका किसी और दूसरी बैंक से लोन नहीं लिया गया होना चाहिए। और यदि आपने लोन ले भी लिए हो तो आपके लोन लेने को कम से कम 3 माह हो चूका होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट और पैन कार्ड होना बहुत जरुरी है।

तो दोस्तों ये तो थी लोन लेने के लिए कुछ शर्तें आइये अब लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेजों के बारे में जान लेते है।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

दोस्तों जब भी आप लोन लेते हो तो लोन प्रदाता आपसे कुछ जरुरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी और आपके हस्ताक्षर आदि ले लेते है।

यह सब तो ऑफलाइन लोन लेने की प्रक्रिया में होता है ठीक इसी तरह ऑनलाइन लोन जब लेते हो आप तो उसमे भी कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरूरत होती है बहुत सी जगहों पर तो सिर्फ आधार कार्ड से आपके बैंक अकाउंट पर ही लोन मिल जाता है।

परन्तु कुछ जगहों पर कभी कभी कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ जाती है जिनकी आपको ऑनलाइन ही फोटो खींक कर वेबसाइट या app में अपलोड करना होता है। इसके लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट निचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड

अगर आपके पास ये तीनो दस्तावेज है तो आपको आसानी से कोई भी लोन मिल सकता है बस आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

आधार कार्ड से लोन लेने पर ब्याज दर

दोस्तों बहुत से अलग अलग बैंक और apps है जो आपको अलग अलग ब्याज दर पर लोन देते है। इसलिए जब भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन लोन लेते हो आपको पहले ही लोन के बारे में अच्छी तरह से जानकारी पता कर लेनी चाहिए।

वैसे तो आधार कार्ड से पर्सनल लोन के लिए 13% वार्षिक ब्याज दर पर लोन मिल जाता है

नोट :- आप जब भी आधार कार्ड से लोन ले रहें हो वही पर से ब्याद दर के बारे में पता कर सकते हो, इसकी सही जानकारी आपको वहीँ से पता चलेगी।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए फीस और चार्ज

दोस्तों जब भी आप ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो या फिर चाहे वह आधार कार्ड से लिया गया लोन हो। जितना भी आपको लोन मिलता है उस राशि में से 4.13% से लेकर 10% तक प्रोसेसिंग फीस तथा लागू कर का Processing Fees लग जाता है। इसलिए इसके बारे में भी आप अच्छे से पता करें।

यह फीस और चार्ज आपको जो भी लोन मिलता है उसमे से कट जाता है। और फिर आपको मिलता है।

आधार कार्ड से कितने प्रकार के लोन ले सकते है

आप आधार कार्ड से निम्न प्रकार के लोन ले सकते हो, जिनकी सूची निचे दी गई है ।

  • Personal Loan
  • Plot Loan
  • Home Loan
  • Home Improvement Loan
  • Home Extension Loan
  • Loan Against Property

इसी तरह और भी विभिन्न प्रकार के लोन आधार कार्ड से ले सकते हो। इस लेख में हम उदाहरण के तौर पर इनमे से Home Loan लेने के बारे में जानेंगे।

आधार कार्ड से छोटे लोन लेने के लिए Apps List | Small cash loan on Aadhar card

दोस्तों आज के समय में ऐसे बहुत से apps मिल जायेंगे जहाँ से आप छोटे से लोन से लेकर बड़े लोन तक आसानी से ले सकते हो। इनमे आप कम से कम 3000 से लेकर 100,000 रूपये तक का लोन बहुत ही आसानी से और मिनटों में ले सकते हो।

हमारे द्वारा निचे उन सभी apps की सूची दी गई है जहाँ से आप अपने आधार कार्ड की मदद से बिना किसी पेपर वर्क के तुंरत ही लोन ले सकते हो। यह सभी भारतीय apps है जिनसे आप बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है अगर आप इन्हें डाउनलोड करके इनसे लोन लेना चाहते हो तो आप इन्हें google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

आधार कार्ड से छोटे लोन लेने के लिए Top Websites List

दोस्तों आज कल सभी अपना ज्यादा से ज्यादा विस्तार और अपने ज्यादा से ज्यादा ग्राहक चाहते है। इसलिए ही कुछ बैंको ने ऑनलाइन के माध्यम से भी ऋण देना शुरू कर दिया है। फिर वह वेबसाइट के द्वारा हो या किसी भी आप के द्वारा हो। ऑनलाइन लोन लेना बहुत ही आसान है दोस्तों।

अभी हम निचे कुछ टॉप की ऑनलाइन लोन देने वाली websites के बारे में जानेंगे-

दोस्तों इसके अलावा और भी बहुत सी websites है जो की आधार कार्ड पर ऑनलाइन लोन उपलब्ध करती है।

आधार कार्ड से होम लोन कैसे लें? loan on aadhar card

आप आधार कार्ड से लोन 5 मिनट में ले सकते हो। वो भी बहुत ही आसानी से इसके लिए निचे दिए गये स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आप जहाँ से भी लोन लेना चाहते हो उस app या वेबसाइट में जाएँ। (ऊपर हमने बहुत सारे apps की लिस्ट शेयर किये है इनमे से आप किसी से भी लोन ले सकते हो। उधाहरण के लिए मान लीजिये हम Dhani App से लोन ले रहे है।)
  • तो आपको सबसे पहले Dhani App को डाउनलोड कर लेना है और उसे खोल लें।
  • फिर आप पर्सनल लोन वाले option में जाएँ और अप्लाई लोन पर क्लिक करें, जहाँ से फिर एक फॉर्म खुलेगा।
  • अब इस फॉर्म पर आपको जो भी जरुरी जानकारी मांगी गई सभी जानकारी को सही से भर दें। और फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • फिर इसके बाद Dhani App आपसे जल्दी ही संपर्क कर लेगा और आपके सिबिल स्कोर को देखते हुए आपको लोन ऑफर कर देगा।
  • फिर आप अपने आधार कार्ड और जो भी जरुरी जानकारी है ऑनलाइन सबमिट करें और आपकी इक्छा अनुसार लोन ले लें

एक बार जैसे ही आपकी वेरिफिकेशन प्रोसेस complete हो जाती है तो आपको तुरंत ही लोन आपके बैंक खाते में ट्रान्सफर हो जायेगा।

FAQ

Can I get a loan on an Aadhar card?

जी हाँ आप बिलकुल आधार कार्ड से लोन ले सकते हो वो बहुत तुरंत और बहुत कम समय में वो भी बिना किसी पेपर वर्क के।

How can I get an instant loan from an Aadhar card?

Instant Loan – तुरंत लोन लेने के लिए इस लेख में ऊपर बहुत सारे apps और websites की लिस्ट दी गई है। जिनके द्वारा आप आसानी से तुरंत ही लोन ले सकते हो।

How can I get Aadhar card loan for ₹ 50,000 Online?

जी हाँ आप आधार कार्ड से तुरंत ही 3000 से लेकर 50,000 तक का लोन ले सकते हो।

How can I get a loan without a PAN card?

वैसे तो बिना पैन कार्ड के लोन मिल पाना थोडा मुस्किल हो जाता है। बहुत से ऐसे वेबसाइट और apps है जो बिना पैनकार्ड के भी लोन प्रोवाइड करते है।

How can I get a loan immediately?

अगर आप तुरंत ही ऑनलाइन लोन लेना चाहते हो तो कम से कम समय के लिए तो आपके लिए Dhani, CashBean और CreditBee सबसे बढ़िया आप है इसमें आप 10 मिनट के अन्दर में अपने बैंक अकाउंट में लोन प्राप्त कर सकते वो भी बिना किसी पेपर वर्क के। और अगर आप

Instant loan on Aadhar Card without salary

तुरंत ही लोन लेने के लिए सबसे बढ़िया app  Dhani, CashBean और CreditBee है। दोस्तों इनसे लोन लेने के लिए किसी प्रकार के वेतन की जरूरत नहीं होती है। परन्तु इनकी लोन लिमिट शुरआत में बहुत कम रहती है और जब आप धीरे धीरे इनके लोन ले लेकर लोन चूका देते हो तो इन apps में आपकी लोन की क्रेडिट लिमिट बढ़ जाती है फिर बाद में आप एक बारे में ही 50,000 से लेकर 100,000 रूपये तक का लोन बहुत ही आसानी से ले सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आधार कार्ड से लोन लेने के लिए सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से जाना है। अगर आप इस लेख को ध्यान से पढ़ें हो आपको आधार से लोन बहुत ही आसानी से और तुरंत ही मिल जायेगा।

इस लेख में हमने आधार कार्ड से लोन लेने के बहुत सरे तरीकों के बारे में बताया है। जिनमे से सभी में instant लोन मिल जाता है। इन apps और वेबसाइट से हमने भी लोन लिया हुआ है। इनके साथ हमारा experience बहुत अच्छा रहा है। बस जब भी आप लोन लेते हो एक खास बात का ध्यान रखे। अपना लोन समय पर pay करें अन्यथा आपको अपनी EMI राशी के साथ अतिरिक्त चार्ज भी pay करना पड़ सकता है।

आशा करते है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसके बाद भी अगर आपको लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही हो तो निचे कमेंट कीजियेगा हमारे द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी। अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *