आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (Full Guide 2021) – Kal ke mausam ki jankari

Weather: गर्मी, ठण्ड, बारिश, तूफान, सूर्योदय का टाइम, सूर्यास्त का टाइम, चंद्रमा की स्तिथि आदि, वायुमंडलीय दशाओं, वातावरण की स्थिति का पूर्वानुमान लगाना ही Weather के अंतर्गत आता है

अगर आप भी इन सभी के बारे में विस्तर से पूरी जानकारी चाहते हो तो यह लेख आपके लिए ही है।

आज हम मौसम के बारे में विस्तार से जानेंगे, दोस्तों अगर आप भी मौसम विभाग के अनुसार मौसम से पूर्वानुमान को जानना चाहते वो भी अपनी आसान भाषा में तो आप विल्कुल सही जगह पर हो आज के लेख में हम आने वाले कल के मौसम, आज के दिन के 24 घंटो का मौसम, आज के मौसम और आने वाले पुरे 1 महीने के मौसम की जानकारी को जानने के सबसे आसान तरीको को जानेंगे, और साथ में यह भी जानेंगे की मौसम विभाग कैसे काम करता है उन्हें मौसम की जानकारी कैसे पता चलती है।

तथा अपनी लोकेशन की weather settlite live images को कैसे देख सकते है ताकि हम खुद  भी मौसम का अंदाजा लगा सके। ताकि जिनकी मदद से आप बहुत ही कम समय में और बहुत ही सटीक मौसम की जानकारी को प्राप्त कर सको।

Weather क्या है ?

अगर हम कम शब्दों में कहे तो मौसम किसी भी समय की वातावरण की स्थिति है।

Weather का हिंदी अर्थ मौसम होता है और मौसम हर समय एक जैसा नहीं होता है इसमें समय के साथ साथ हमेशा हर समय बदलाव होते ही रहते है। जैसे की ठण्ड का मौसम, बरसात का मौसम, गर्मी का मौसम आदि। दोस्तों आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है।

aane-wale-mausam-ki-jankari

आज के समय में हम घर बैठे ही पल पल के मौसम की जानकरी पहले ही लगा सकते है। हम यह बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है की कब बारिश आएगी, कब तूफान आयेगा, कम ज्यादा ठण्ड बढ़ेगी कब ज्यादा गर्मी बढ़ेगी आदि। यह सब कैसे संभव है आइये इसके बारे में भी थोडा जान लेते है।

मौसम का पूर्वानुमान यह कैसे काम करता है?

आप यह जरुर जानना चाहोगो की मौसम की भविष्यवाणी कैसे करते है। अगर इसको भी आसान से शब्दों में कहें तो वर्तमान मौसम और वातावरण की स्थिति के बारे में सभी प्रकार की जानकारियों को सैटेलाइट्स की मदद से ले कर  बड़े शक्तिशाली कंप्यूटरो में एकत्र की जाती है। जैसे की तापमान, हवा की गति, नमी, आदि। और फिर उन्हें कंप्यूटरों के द्वारा उन एकत्र की गई जानकारियों को संसोधित करके मौसम की भविष्यवाणी की जाती है। यह बहुत सटीक जानकारी होती है।

मौसम का पूर्वानुमान कितना सही होता है?

वातावरण विशाल है और इसके पुरे हिस्से पर सटीक निगरानी रखना असंभव है इसलिए कभी कभी मौसम की भविष्वाणी थोड़ी गलत हो जाती है।

इसके और भी कारण हो सकते है जैसे की समुद्र में होने वाली छोटी छोटी घटनाएँ मौसम की स्थिति को बदल देती है।  परन्तु अधिकतर मौसम की भविष्यवाणी सही ही होती है।

आने वाले कल के मौसम को ऑनलाइन पता के सबसे आसान तरीके – Kal ke mausam ki jankari

आज के समय में हम मौसम की जानकारी ऑनलाइन और बहुत सरे अलग आलग माध्यम से बहुत ही आसानी से जान सकते है। यह पता करने के लिए आज हमारे पास बहुत सरे विकल्प मौजूद है जैसे की रेडियो, टीवी, आदि पर इनमे हम समय समय पर ही और सिमित मौसम संबंधी जानकारी जान सकते है।

इनके अलग हम अपने एंड्राइड मोबाइल में ही जब चाहते तब और मौसम से संबंधी जितनी चाहे उतनी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। जैसे की हम्हे कल का मौसम जानना हो, या पुरे एक महीने के मौसम की जानकारी जानना हो आदि।

तो आइये हम ऑनलाइन अपने मोबाइल में ही मौसम की जानकारियों को आसानी से कैसे जान सकते है इसके बारे में जान लेते है। दोस्तों हम अपने मोबाइल में मौसम की जानकारियों को 2 तरह से आसानी से और फ्री में जान सकते है इसके बारे में हम निचे बात करेंगे।

आने मौसम की जानकारी देने वाले Populer Weather Apps List

मोबाइल में आने वाले कल के मौसम की जानकारी का पता लगाने के लिए बहुत सरे apps मिल जायेंगे लेकिन आज हम कुछ Populer Weather Apps की list Dekhenge जिन्हें आप अपने अनुसार उपयोग कर सकते हो और मौसम की जानकारी का पता लगा सकते हो।

Weather

यह फ्री में मौसम की जानकारी के लिए लोकप्रिय और विश्वसनीय apps में से एक है। इसे उपयोग करना बहुत ही आसान है। इस app को Accurate Weather Forecast & Weather Radar MapWeather       ने बनाया है। यह app आपके मोबाइल में से आपकी लोकेशन को जान लेता है और आपके area के अनुसार आपको मौसम को दर्शा देता है।

इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से और पूरी सटीकता के साथ मौसम की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हो। इसमें आपको मौसम राडार विजेट, मौसम का मैप में नक्शा, तथा बहुत सारे रडार स्कोप के साथ के साथ फ्री में बारिश , बर्फ , तापमान, दबाव हवा समुद्री लहरे, तूफान आदि की सटीक जानकारी देता है

Weather Forecast

Weather Forecast – Accurate Local Weather & Widget मौसम की पूर्वानुमान जानकारी के लिए यह भी बहुत खास और विश्वशनीय apps में से एक है इस app की मदद से भी आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में मौसम की स्थिति को जान सकते हो।

इसके मुख्य Features इस तरह है।

  • Real-time and accurate weather forecast
  • 25-day weather forecast
  • Detailed weather information
  • Weather widget
  • Weather notification bar
  • Weather radar map
  • Location management in multiple cities
  • Meteorological disaster warning
  • Sunrise and sunset time

Weervoorspelling

मौसम की जानकारी के लिए यह बहुत ही शानदार app है इसको BACHA Weather ने बनाया है। यह app भी आपको लोकेशन को जान लेता हैऔर आपको एरिया के अनुसार Weather को दर्शा देता है।

इसके मुख्य feature निचे दिए गये है

  • All is free, weekly, daily, hourly update with real time.
  • Detect location by GPS and network
  • Search and manage multiple locations
  • Real time update widget
  • View detail of daily weather and hourly weather

Yahoo Weather

इसको Yahoo Weather की टीम के द्वारा बनाया गया है। यह भी बहुत ही विस्वसनीय app मेसे एक है। इसको भी उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसमें भी आप हवा की गति। बारिश का पूर्वानुमान, गर्मी आदि को बहुत ही आसानी से देख सकते हो।

आज के और कल के आने वाले मौसम की सभी प्रकार की जानकारी के लिए बहुत सरे apps मिल जायेंगे। अगर आपके पास apps न हो और आप apps को इनस्टॉल भी नहीं करना चाहते हो तो ऐसे में आप वेबसाइट से भी मौसम की जानकारी को जान सकते हो इन वेबसाइट में भी apps की तरह समान ही features होते है। कुछ popular मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट की लिस्ट निचे दी गई है।

आने वाले मौसम की जानकारी देने वाले Populer Weather Websites List

Weather.com

यह बहुत ही समार्ट वेबसाइट है जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाओगे तो यह आपको लोकेशन को अपने आप पता कर लेता है। अगर यह आपकी गलत लोकेशन बताता है तो आप इसमें अपने शहर का नाम डालकर सर्च कर सकते हो या फिर अपने शहर का पिन कोड इंटर करोगे तो आपके आस पास के weather की जानकारी दे देती है।

यह वेबसाइट आपको Today, Horly, 10 Day,  Weekend,  Monthly Radar, के अनुसार मौसम की जानकारी देती है।

AccuWeather

यह वेबसाइट भी बहुत लोकप्रिय ही इसका यूजर इंटरफ़ेस भी बहुत ही आसान और यूजर फ्रेंडली है। इसकी मदद से आप मौसम की satellite images को भी बहुत ही आसानी से देख सकते हो। इस वेबसाइट का अपना app भी है।

Today Weather आज का मौसम

ऊपर जो भी मौसम देखने के लिए विधि बताई गई है उनमे आप Today वाले option में जाएँ। अगर आपको आज के मौसम की स्थिति देखना है तो। अगर आप आने वाले कल के मौसम की जानकारी देखना चाहते हो तो Tomarrow वाले option में जाएँ और अगर पुरे 1 month के weather  की जानकारी चाहते हो तो Monthly वाली टैब में क्लिक करें और अपनी जानकारी को प्राप्त कर लें।

Weather से जुड़े कुछ शब्दों का हिंदी मतलब

यहाँ पर हमारे द्वारा कुछ weather से जुड़े English Words अंग्रेजी के शब्दों का हिंदी में मतलब बताया गया है ताकि आपको आने वाले कल या परसो के मौसम को जानने में कोई भी समस्या न हो।

Dew Point ओसांक
Cloud Cover बादल मूंदना
Visibility दृश्यता
Cloud Ceiling बादल छत
Max UV Index अधिकतम यूवी सूचकांक
Extreme चरम
Wind हवा
Wind Gusts हवा के झोके
Humidity नमी
Pressure दबाव
Probability of Thunderstorms आंधी की संभावना
Rain वर्षा
SUNRISE/SUNSET सूर्योदय / सूर्यास्त
TEMPERATURE HISTORY तापमान इतिहास
Forecast इस तरह का अनुभव
Average औसत
Last Year TEMPERATURE पिछले साल तपमान

अगर आप ऑनलाइन मौसम की जानकारी देखोगे और आपको कुछ शब्दों का मतलब समझ में नहीं आयेगा तो यहाँ से आपको सहायता मिल सकती है।

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा यह जानने का सबसे आसान और simple और सटीक तरीका

अगर शॉर्टकट में आने वाले कल के मौसम की जानकारी जानना चाहते हो तो आप सिम्पली google में voice सर्च करें या टाइप कर सकते हो और फिर आपको आपके ब्राउज़र में ही रिजल्ट मिल जायेगा जहाँ से आप बहुत ही आसानी से अपने Weather मौसम की जानकारी ले सकते हो यहाँ से आप कभी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हो। वो भी बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम से कम समय में।

भारत में मानसून कब आता है

अगर आप अपने देश में मानसून कब आता है यह जानना चाहते हो तो यह भी बहुत ही आसानी से जान सकते हो ऊपर बताये हुए apps या वेबसाइट की मदद ले सकते हो। यह apps और websites मौसम से जुडी सभी प्रकार की जानकारियों को बहुत लंबे समय तक स्टोर रखते है और आने वाले समय की मौसम की भविष्वाणी (पूर्वानुमान) भी करते है।

Satellite की मदद से मौसम की जानकारी चेक करना?

हम ऑनलाइन Satellite की मदद से भी मौसम की जानकारी को चेक कर सकते है। यह भी बहुत ही आसान है इसके लिए बहुत सी websites उपलब्ध है जहाँ से आप live Satellite images को देख सकते हो और अपने एरिया के मौसम की जानकारी को देख सकते हो। 

  • Satellite की मदद से जानकारी को देखने के लिए Weather.com पर जाएँ। 
  • फिर अपने city का पता इंटर करें 
  • और फिर राडार वाली तब में जाएँ 
  • जहाँ से आप अपनी लोकेशन पर मौसम की स्थिति को आसानी से देख सकते हो google मैप पर। 

Conclusion

आज के इस लेख में हमने मौसम से जुडी सभी प्रकार की जानकारी के बारे में विस्तार से जाना है जैसे की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, बारिश कब होगी, और इन सभी जानकारियों के लिए विभिन्न प्रकार के source के बारे में जाना है, ताकि वहां से हम अपनी मौसम सबन्धित जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकें। अगर आपको मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो हम्हे जरुर कमेंट करें।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *