Android Mobile Me Apps Hide kaise kare जानिए app hide kaise kare सबसे आसान 2 तरीके

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने Android Mobile Apps Hide करने के लिए सबसे आसान 2 तरीको के बारे में जानेंगे, जिन तरीको को में खुद अपने मोबाइल में एप्प्स को छुपाने के लिए उपयोग करता हूँl जिनकी मदद से आप किसी भी अपने किसी भी कंपनी के एंड्राइड मोबाइल में आसानी से अपने किसी भी app को Hide कर (छुपा) सकते हो।

अब आप सोच रहे होंगे की सभी कंपनी के मोबाइल तो अलग अलग फीचर्स होते है तो क्या यह सभी में चलेगा तो मै आपको बताना चाहूंगा दोस्तों यह बिलकुल सभी मोबाइल्स में काम करेगा l

app-hide-kaise-karen

आपको बताना चाहूंगा एंड्रॉइड को गूगल ने बनाया है और सभी एंड्राइड मोबाइल्स में यही एंड्राइड OS इस्तेमाल होता हैl  इसलिए आज में आपको Android Mobile App Hide करने के लिए जो सबसे आसान तरीके बता रहा हूँ वह सभी android mobile में चलेगा l

Android App Hide Kaise Kare ?

दोस्तों हमारे पास App Hide करने के लिए आज बहुत सारे विकल्प है l परन्तु आज में आपको किसी भी एंड्राइड मोबाइल में App hide करने के लिए सबसे आसान 2 तरीको के बारे में बताऊंगा। आइये उनके बारे में जान लेते है। 

  1. मोबाइल सेटिंग की मदद से App hide करने का तरीका 
  2. थर्ड पार्टी कोई भी Apps की मदद से या Mobile में Launcher की मदद से App Hide करने का तरीका 

मोबाइल सेटिंग की मदद से App hide करने का तरीका

आइये दोस्तों सबसे आसान वाली पहली विधि से मोबाइल में app hide karne के बारे में जान लेते है दोस्तों इस विधि से अगर आप अपने मोबाइल में app को hide करते हो तो आपको किसी भी थर्ड पार्टी app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

यह आपके मोबाइल में ही feature होता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में किसी भी आप को आसानी से hide कर सकते हो और उसमे पासवर्ड भी लगा कर लॉक कर सकते हो। और यह आपके मोबाइल में अच्छे से कम भी करता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है। और यह बहुत ज्यादा सिक्योर भी होता है क्योंकि इसे खुद मोबाइल निर्माताओं के द्वारा बनाया जाता है। तो आइये अब इसके बारे में भी जान लेते है। 

नोट :- यह setting केवल एंड्राइड version 5 से ज्यादा के एंड्राइड version में मिल जाती है।

वैसे तो दोस्तों आजकल सभी के पास लेटस्ट मोबाइल फोन्स है। फिर भी अगर दोस्तों किसी कारण वश आपके मोबाइल में यह setting नहीं है तो आपके लिए हमारे द्वारा निचे एक और विधि बताई गई है जिससे की आपका कम 100% बन ही जायेगा। 

मोबाइल सेटिंग की मदद से App hide करने का सबसे आसान तरीका जानने के लिए निचे दिए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़ें- 

Mobile Setting >> Privacy >> Applock

mobile-setting-app-lock-for-hide-apps

  1. Mobile Setting >> Privacy – अपने मोबाइल की setting में जाये और फिर privacy में जाएँ। 
  2. Applock – में क्लिक करें यहाँ पर आप अपना privacy पासवर्ड सेट करें। 
  3. उसके बाद आपके सामने सभी apps की लिस्ट आ जाएगी जहाँ से आप जिस भी app को hide करना चाहते उस पर क्लिक करें और hide कर दें तथा home screen से भी hide कर दें। और उसे यही से एक्सेस भी कर सकते हो। 
  4. बस हो गया आपका app hide। अगर आप उस app को डायरेक्ट डायल पैड से नुम्बर डायल करके app की hide लिस्ट देखना चाहते हो तो आपको वही setting में access code सेट करना होगा फिर आप जो भी access code सेट करोगे उससे आपके hide किये हुए app आपके सामने आ जायेंगे। 

उदाहरण :- जैसे की #123#

दोस्तों यह तो हो गया आपके मोबाइल में बिना किसी app की मदद से और सबसे आसानी से app को hide करना। अगर आपके मोबाइल में  Android version 6 से ज्यादा है तो आपको यह setting आसानी से मिल जाएगी। हो सकता है। 

 यह आपके मोबाइल थोडा अलग तरीके से आये पर आपको मोबाइल की setting में आसानी से मिल जायेगा। और दोस्तों किसी कारण वश इस विधि से आपका काम नहीं बनता है तो आपके लिए दूसरी विधि है जिसकी मदद से आपका कम बन ही जायेगा। 

थर्ड पार्टी कोई भी Apps की मदद से या Mobile में Launcher की मदद से App Hide करने का तरीका 

दोस्तों अगर आपका काम किसी कारण से पहले वाली method की मदद से काम नहीं बनता है तो आप इस विधि से जरुर ही आपका कम बन जायेगा। 

आजकल प्ले स्टोर में बहुत सारे apps मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपने apps को hide कर सकते हो यह बहुत आसान है अगर आप ठीक से सभी setting को सेट करते हो तो आपका कम हो जायेगा। फिर कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

Best Apps To Hide App

कुछ विश्वशनीय apps जो आपके मोबाइल के apps को hide कर सकते है उनकी लिस्ट निचे दी गई है। 

  1. Apex Launcher
  2. Galaxy Launcher
  3. Solo Launcher

दोस्तों इनमे से मैंने सिर्फ Apex Launcher का इस्तेमाल किया है। यह बहुत ही बढ़िया और विश्वशनीय app है अगर आप सभी सेटिंग्स को सही से करते हो तो आपका काम आसानी से बन जायेगा। आइये इस App के बारे में विस्तार से जानते है। 

किसी भी मोबाइल में app को hide करने के लिए ये स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़ें

apex-louncher-for-hide-apps

  1. Download App :- google प्ले स्टोर में Apex Launcher सर्च करे और डाउनलोड कर लें। तथा इनस्टॉल कर लें।  
  2. Open App :-  Apex Launcher को खोलें। 
  3. Goto Setting :- Apex Launcher की सेटिंग में जाएं। 
  4. Hidden Apps :- वहां पर आपको Hidden Apps का ऑप्शन मिलेगा। 
  5. Select Apps :- जिन एप को हाइड करना चाहते हो उन्हें सेलेक्ट करें।
  6. Hide App :-  हाइड एप के बटन पर क्लिक करें। 
  7. Goto Hidden app setting :- इसके बाद आपको Hidden app setting में जाना है जहां से आप इनेबल पासवर्ड करना है और रिमूव फ्रॉम होम स्क्रीन  सेटिंग करना है। 

नोट :- दोस्तों अपने मोबाइल में Apex Launcher  को सही से चलाने के लिए हमें इस App को कुछ परमिशन देना पड़ता है या परमिशन देना अनिवार्य है इसके बाद ही यह सही से कार्य करता है उसके लिए जो स्टेक्स दिए गए हैं वह नीचे दिए गए कृपया उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें 

Apex Launcher जरुरी permission setting 

दोस्तों हमें यहां पर दो प्रकार की जरूरी सेटिंग परमिशन देना है आइये एक-एक करके उनके बारे में जान लेते हैं। 

Default Home App Permition

  • Mobile की सेटिंग खोलें। 
  •  फिर सर्च में Default apps सर्च करें। 
  •  उसके बाद Home Apps सेलेक्ट करें। 
  •  फिर उसके बाद Apex Launcher को सेलेल्क्ट करें।

Rarely used permissions

  • Mobile की सेटिंग खोलें।
  • फिर सर्च में Rarely used permissions सर्च करें। 
  • उसके बाद Read App usage data पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद Apex Launcher पर क्लिक करें। 
  • फिर Permit usage access देना है। 

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल में इन परमीशन को दे देते हैं तभी आपके मोबाइल में Apex Launcher ठीक से काम करेगा यह बहुत जरूरी है। बस दोस्तों इतना ही करना है तो हो गया आपका काम। अब आपके Apps जिन्हें अपने सेलेक्ट किया है आपकी Home Screen से hide हो जायेगे। 

Hide App ko Kaise Dekhe

दोस्तों Hidden Apps को देखने के लिए आपको Apex Launcher में सेटिंग में जाना है और वहां से Hidden Apps वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है, फिर अपना hidden apps का पासवर्ड सेलेक्ट करें, इसके बाद आपके सामने आपने जितने भी Apps को हाइड करके रखे हो वह दिख जाएंगे। 

Hide Apps Ko Bahar Kaise Nikale

ऐप को बाहर निकालना बहुत ही आसान है अगर आपने Apex Launcher की मदद से अपने मोबाइल में ऐप्स को हाइड कर रखे हो और उन्हें आप बाहर निकालना चाहते हो तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए हमारे द्वारा नीचे जो टिप्स दिए गए हैं उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें

  • Goto Apex :- सबसे पहले अपने अपेक्स लॉन्चर ऐप को खोलें। 
  •  Apex Setting :-  उसके बाद सेटिंग में जाएं। 
  • App Lock :-  उसके बाद आप लॉक में जाएं तथा अपना एप लॉक पासवर्ड एंटर करें। 
  • Untick :-  उसके बाद आपके सामने आपके द्वारा हाइड किए गए सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी।  आप जिन एप्स को Hide List से बाहर निकालना चाहते हो उन्हें Untick करें। 
  • Hide app :-  इसके बाद नीचे हाइड एप पर क्लिक कर दें जिससे कि वह ऐप आपकी हाइट लिस्ट से बाहर आ जाएंगे। 

दोस्तों हमारे द्वारों उपर बताई गई विधियों के माध्यम से आप आसानी से अपने किसी भी एंड्रॉयड ऐप को छुपा सकते हो तथा उन apps में पासवर्ड भी सेट कर सकते हो और इस तरह से आप अपने फोन को सिक्योर  कर सकते हो। 

Conclusion :- 

दोस्तों पर बताई गई दोनों विधियों के माध्यम से आप अपने फोन में किसी भी ऐप को Hide कर सकते हो छुपा सकते हो। इन एप्स को हमारे द्वारा उपयोग किया गया है यह बहुत ही सिक्योर तथा विस्वसनीय apps है, तथा इनकी मदद से बहुत ही आसानी से अपने Android Mobile में किसी भी Apps को छुपा सकते हो। 

उपर हमरे द्वारा बताई गई विधि सबसे आसान विधियों में से है। दोस्तों पर जो निर्देश दिए गए हैं। अपने मोबाइल में ऐप्स को छुपाने के लिए कृपया आप उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हम आशा करते हैं आपका काम आसानी से बन जाएगा अगर आपको यह  जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें हमारे साथ App Hide Kaise Kare ?  इस लेख में अंत तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *