AnTuTu Benchmark Score क्या होता है? इसे कैसे Use करें

आज के लेख में हम जानेंगे की Antutu Benchmark score क्या है, किसी भी मोबाइल (Android or ios) का बेंचमार्क कैसे test कर सकते है? Antutu  benchmark के best alternative Apps जिनकी मदद से भी हम benchmark आसानी से चेक कर सके।

और इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की आखिर में Antutu benchmark app की मदद से हम आसानी से अपने मोबाइल का bechmark कैसे टेस्ट कर सकते है वो भी आसानी से।

antutu-benchmark-score-kya-hai-aur-use

और  यह भी जानेगे की यह app Play Store पर क्यों नहीं मिल रहा है और अगर हम इसका use करते है तो क्या हम्हे इससे कोई नुकसान है या नहीं है।

AnTuTu Benchmark App क्या होता है?

Antutu benchmark को टेस्ट करने के लिए एक एप्प है जो की बहुत अच्छा है। benchmark को टेस्ट करने के लिए इसके अलावा भी बहुत सरे apps है तो कुल मिला कर benchmark को टेस्ट करने वाले एप्प की बात आ जाती है तो आइये जान लेते है की यह benchmark क्या है?

Benchmark क्या है?

Benchmark एक तरह की स्क्रिप्ट है, एक कोड है जो की अलग अलग बहुत से प्रकार से मोबाइल सभी Phone or Tablet की परफोर्मेंस टेस्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

जो की मोबाइल में किये गए हर एक टेस्ट का score देता है और अंत में सभी को मिलाकर final score दे देता है। जो की मोबाइल phones या tablet का benchmark score होता है।

आज की समय में हर एक मोबाइल या tablet का benchmark score टेस्ट होता है। जो की ऑनलाइन भी available
है। benchmark score की हम्हे नए मोबाइल डिवाइस लेते है तब ज्यादा जरूरत होती है इसकी मदद से हम किसी भी मोबाइल डिवाइस को दुसरे मोबाइल डिवाइस से बहुत ही आसानी से तुलना कर सकते है।

जिससे की हम्हे यह जानने में आसानी होती है की कौन से mobile devices हम्हे ज्यादा अच्छी परफोर्मेंस दे सकते है। जो की जो की सभी Operating System के लिए available है यह कैसे काम करता है इसके बारे में हम निचे जानेंगे।

benchmark का क्या महत्त्व है और यह टेस्ट क्यों करते है ?

दोस्तों benchmark की मदद से हम आसानी से किसी भी डिवाइस की performance का score निकाल सकते है और किसी अन्य डिवाइस से उसकी तुलना कर सकते है। अगर आपके डिवाइस का score कम है तो उसका मतलब यह नहीं की आपका डिवाइस बेकार है।

यह टेस्ट तो केवल एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस की performance की तुलना के लिए किया जाता है।

Benchmark  टेस्ट क्यों करते है ?

Benchmark को टेस्ट करने का सिर्फ एक ही मतलब होता है की डिवाइस की performance कैसा है, और फिर एक डिवाइस को दुसरे डिवाइस से तुलना किया जाता है की कोनसा best है और कोनसा नहीं है किसका performance कम है और किसका ज्यादा है।

आज कल ऑनलाइन की दुनिया है अगर हम कोई भी मोबाइल फोन लेने जाते है तो उसके बारे में पहले ही अच्छे से जानकारी पता कर लेते है। यह पता करना बहुत जरुरी होता है किसी भी मोबाइल phone को लेने से पहले ताकि फिर बाद में कोई समस्या ना हो।

Antutu benchmark score कैसे कम करता है?

Benchmark score को टेस्ट करने के लिए Antutu Benchmark या फिर किसी दुसरे benchmark टेस्ट करने वाले apps मोबाइल devices में
बहुत सारे टेस्ट करते है, जैसे की Processig, GPU, CPU, Memory, UI को Maximum Power में रन करके देखना, screen टेस्ट, कैमरा टेस्ट, बैटरी टेस्ट, आदि बहुत से प्रकार के टेस्ट किये जाते है।

और हर एक टेस्ट को score दे देते है और अंत में सभी score को मिला कर के final score दे देते है। यह आपका डिवाइस का benchmark score
हो जाता है। जिस डिवाइस का सबसे ज्यादा score वह सबसे अच्छा।
सभी कंपनी के डिवाइस जैसे की Apple, Samsung, oppo, lg, realme, vivo, oneplus, Nokia अदि सभी कम्पनियों के हर एक डिवाइस का अपनाअलग अलग score होता है जो की ऑनलाइन भी available रहता है।

जिनसे की आपको यह जानने में मदद मिल सकती है की कोनसा डिवाइस अच्छा है और आपको
कोनसा डिवाइस लेना चहिये।

Antutu benchmark Download करना। 

Antutu Benchmark app को download करना बहुत ही आसान है। इसको आप 2 तरह से आसानी से डाउनलोड कर सकते हो जिसके बारे में हम निचे विस्तार से बात करेंगे। और जिसको कैसे setup करना है उसके बारे में भी जानेंगे।

Antutu benchmark apkpure से कैसे Download करें?

apkepure से Download के लिए यहाँ क्लिक करें apkpure Download

antutu-benchmark-download-apkpure

इसके लिए आपको apkpure की वेबसाइट पर जाना है जहाँ से आप इसको आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। यह बहुत ही आसान है।

Antutu Benchmark 3D apk क्या है कैसे Download करें?

इसको इसकी Official Website से डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आसानी से डाउनलोड कर लें। इसको डाउनलोड करना भी बहुत ही आसान है।

download-antutu-official-site

antutu tool app को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें Download Antutu

आप दोनों तरीकों से इस एप्प को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हो। इसको डाउनलोड के बाद आसानी से इनस्टॉल कर लें यह भी बहुत ही आसान है किसी भी normal एप्प की तरह ही। आइये इसके बाद अब जान लेते है की इससे अपने मोबाइल डिवाइस का benchmark score कैसे चेक करना है।

AnTuTu से Benchmark स्कोर चेक करना या Use करना

antutu app को इनस्टॉल को बाद अब आपका मोबाइल परफोर्मेंस चेक या टेस्ट करने के लिए तैयार है, आपको कैसे चेक करना है आइये Step by Step जान लेते है
Step 1 AnTuTu App को open करें। और टेस्ट पर क्लिक कर दें। जिससे के आपके मोबाइल डिवाइस का Testing Process शुरू हो जायेगा
जिसमे की आपको कुछ Minutes का या थोडा अधिक टाइम लगेगा।
Step 2 टेस्ट पूरा हो जाने के बाद आपके मोबाइल डिवाइस में सभी टेस्ट के अनुसार एक फाइनल Score Generate हो जायेगा। और साथ ही यह भी पता चल जायेगा, की आपका मोबाइल डिवाइस performance रैंकिंग में किस नंबर पर है।
Step 3 फिर इसके बाद अगर आपको अपने मोबाइल डिवाइस की पूरी रिपोर्ट अगर चेक करना हो तो आप info options में जा कर अच्छे से पूरी जानकारी चेक कर सकते हो। जैसे की आपके डिवाइस की RAM कितनी फ्री है, डिवाइस की CPU Performance, GPU Performance आदि। और अगर आपके डिवाइस में कोई प्रोब्लम है तो आप उसका solution सर्च करके उसको fix कर सकते हो।

तो ऊपर हमने जाना की कैसे हम अपने मोबाइल डिवाइस का बहुत ही आसानी से Antutu से अपने डिवाइस का benchmark score को चेक कर सकते हो।

आइये अब यह भी जान लेते है की अगर आप जो मोबाइल में टेस्ट करना चाह रहे हो और वह आपके पास नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप उस डिवाइस का benchmark score कैसे चेक करेंगे ? अगर आपके पास वह डिवाइस नहीं है जिसमे आपको benchmark score टेस्ट करना है तो इसको आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन टेस्ट कर सकते हो।

Antutu benchmark online टेस्ट करने के लिए 3 tricks 

अगर आप अपने कोई नया मोबाइल लेने जा रहे हो तो ऐसे में उसके बारे में पता करना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में अगर आपको उस मोबाइल का benchmark score पता करना हो तो कैसे करोगे इसके लिए आपको बता दूँ की।

Trick 1 आप simply गूगल में टाइप करें antutu benchmark score करके या फिर इस लिंक पर क्लिक करें  और आपके सामने top latest मोबाइल की list आ जाएगी जिसमे की सभी का benchmark score होगा।

Trick 2 अगर आपको इस तरह से अपने मोबाइल का benchmark score नहीं मिल पा रहा है तो आप गूगल पर सर्च करें।

उधाहरण के लिए आपको बता दूँ की जैसे की मेरे पास Oppo F9 pro है तो में सर्च करूँगा और जो results आयेंगे उनमें चेक कर लूँगा। जैसा की आप image में देख सकते हो।

oppo-f9-pro-benchmark-score

Trick 3 अगर आपको ऊपर बताई गई ट्रिक्स से भी आपका काम नहीं बन रहा हो तो आप Youtube पर अपने डिवाइस का नाम और benchmark score करके सर्च कर सकते हो जहाँ पर पहले से ही बहुत सरे लोगो से इसके score टेस्ट का विडियो बनाया हुआ होता है। जहाँ से आपका काम बन जायेगा।

Antutu Benchmark के best alternative Apps list

Antutu Benchmark benchmark को टेस्ट करने के लिए बहुत ही अच्छा एप्प है वैसे तो benchmark को टेस्ट करने के लिए बहुत सारे apps है अगर आप इसके बाद भी किसी दुसरे apps की तलाश कर रहे हो तो कुछ top के एप्प है जिन्हें में आपके साथ शेयर कर रहा हूँ

Geekbench

Geekbench भी एक बहुत ही अच्छा एप्प है इसकी मदद से भी आप अपना benchmark बहुत ही आसानी से टेस्ट कर सकते हो

Oxbench

Oxbench भी बहुत ही अच्छा app है इसकी मदद से भी आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल डिवाइस का benchmark score को चेक कर सकते हो। परन्तु यह antutu और Geekbench की तरह ज्यादा सही नहीं लगा मुझे ऊपर दिए गए दोनों एप्प को use करना बहुत ही आसान है।

AIDA64

यह भी benchmark टेस्ट के लिए हुत ही अच्छा एप्प है और इसका user इंटरफ़ेस भी बहुत अच्छा है आप अगर चाहो तो इसको भी try कर सकते हो।

यह भी जानें :-

GBWhatsapp की पूरी जानकारी | इसे कैसे इनस्टॉल करें? और इससे लाभ और हानि
Domobile Applock का Password Recover करें Easy Method से

Antutu benchmark play store में क्यों नहीं मिल है ?

गूगल प्ले स्टोर पर कोई भी एप्प होने का मतलब हम यह होता है की वह एप्प पूरी तरह से हमारे लिए safe है, Antutu benchmark पहले गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध था, परन्तु चाइनीस apps के इंडिया पर Ban होने की वजह से इसको google play store से हटा दिय गया है। अगर आप इसको डाउनलोड करना चाहते हो तो इसकी ऑफिसियल website antutu.com से डाउनलोड कर सकते हो।

Conclusion –

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना की कैसे हम आसानी से अपने मोबाइल डिवाइस या tablet का benchmark score चेक कर सकते है। antutu से benchmark को टेस्ट करना बहुत जायदा आसान है।

इसलिए हमने इससे benchmark टेस्ट के बारे में बताया बहुत ही आसानी से ताकि आपको भी अपना benchmark score टेस्ट करने में ज्यादा कोई समस्या ना हो और आपका काम ही बहुत ही आसानी से बन जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *