App Update और Upgrade किसे कहते है? Update aur Upgrade Me Difference

आज के इस लेख में हम जानेंगे की update क्या है update और upgrage में क्या अंतर होता है और अगर हम किसी भी एंड्राइड एप्प या विंडोज app को update करते है तो इससे हम्हे क्या फायदा होता है और क्या नुकसान होता है और साथ यह भी जानेंगे की update और अपग्रेड में क्या difference (अन्तर) है। तो आइये इन सभी के बारे में विस्तार से जान लेते है।

Update-aur-Upgrade-me-antar

Update के बारे में अच्छे से जानने से पहले हमारा यह जानना जरुरी है की app क्या है और यह कैसे काम करते है यहाँ हम कम शब्दों में समझेंगे की app या software क्या है।

App या software क्या है?

कोई भी एप्प या software बहुत सारे छोटे छोटे code का एक समूह होता है। जिसे एक क्रम में लिख कर बनाया जाता है। वर्तमान में आप जितने भी games और apps देख रहे हो सभी coding करके ही बनांये गये है।

जिनकी मदद से आज हम बहुत से कामो को बहुत ही कम समय में कर सकते है। apps या software को software developers के द्वारा बनाया जाता है।

और एप्प को public के साथ software प्लेटफार्म जैसे की Google playe store, AppStore, Microsoft Store, इनके अलावा और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है जहाँ पर शेयर कर दिय जाता है।

और फिर इन्ही प्लेटफार्म से हम उन्ही एप्प या software  हम डाउनलोड करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर में उपयोग करते है।

उदाहरण के लिए बता दूँ की अपने गूगल प्ले स्टोर से कोई एप्प को डाउनलोड किया और फिर कुछ महीनो के बाद उसका update आता है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से मिल जायेगा जहाँ से आप बहुत ही आसानी से उसको डाउनलोड कर सकते हो और उपयोग भी कर सकते हो।

Update और Upgrage में क्या difference (अंतर) है?

Update और upgrade में बहुत बड़ा अंतर है साधारण सी भाषा में समझें तो update मतलब किसी किसी कंप्यूटर या मोबाइल के एप्प में उसके नए verision को इनस्टॉल करना ही update कहलाता है।

और upgrade का मतलब किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल के हार्डवेयर में कुछ पार्ट्स को change करना ही upgrade कहलाता है आइये update और upgrage को हम विस्तार से समझते है।

Update matlab kya hota hai in Hindi

अगर हम आसान भाषा में समझें तो update का मतलब मोबाइल या कंप्यूटर में अन्दर के app या software में कुछ नया change होना ही update है। फिर यह अच्छा भी हो सकता है और बुरा भी।

वैसे तो किसी भी App या Softwere का  update तब आता है जब की उस app में कुछ पहले से बेहतर change किया जाता है।उस एप्प को पहले से और भी अच्छा बनाया जाता है। और भी Features को उसमे add करके उसे और भी अच्छा बनाया जाता है।

App के Update कहाँ से कैसे मिलते है या कौन बनाता है?

अब आपके मन में यह भी सवाल आता होता की यह update कहाँ से और कैसे मिलते है। तो आपको बता दूँ की जो भी app या software का डेवलपर है। उनके द्वारा ही इन्हें बनाया जाता है।

वह एप्प में कुछ change करके या कुछ नया add करके software प्लेटफार्म या स्टोर में डाल देता है जिसे की हम update करना कहते है।

App को Update कैसे करें?

App को update करना बहुत ही आसान है अगर आप एंड्राइड मोबाइल में किसी एप्प को update करना चाहते हो तो उसके लिए इस लेख को पढ़ सकते है अपने Android ऐप्लिकेशन अपडेट करना

App को Update करने से क्या फायदा होता है?

किसी भी एप्प या software के update करने के 2 सबसे बड़े फायदे होते है।

  • app या किसी software को बनाते समय उसमे अगर कोई कमी रह गई हो तो उसको update के जरिये ठीक किया जाता है।
  • अगर app या software में कोई नया feature जोड़ना होता है तो उसको update के जरिये बहुत ही आसानी से जोड़ दिया जाता है।

किसी भी एप्प को नियमित Update करना क्यों जरुरी है।

हो सकता है की किसी भी एप्प या software को बनाते समय उसमे कोई कमी रह गई हो या ऐसा भी हो सकता है जी जब उसका update बनाया गया है उसमे ही कोई कमी रह गई हो।

इसलिए ही एप्प या software के developers के द्वारा समय समय पर इनका update दिया जाता है। जो बहुत ही जरुरी है।अगर आप नियमित update नहीं करते हो तो हो सकता है उस एप्प या software में कमी की वजह से आपका मोबाइल या कंप्यूटर जो भी है हैक हो जाये।

इसलिए यह बहुत जरुरी है। वैसे तो ऐसा हर बार नहीं होता है किसी भी एप्प या software को बनाते समय ही अच्छी तरह से टेस्ट किया जाता है और फिर public के लिए publish किया जाता है।

वैसे ज्यादातर हर बार ही update एप्प या software में नया कुछ add करते है इसलिए ही आता है।

Upgrade ka matlab kya hota hai

आसान भाषा में upgrade का मतलब किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल के हार्डवेयर में कुछ पार्ट्स change करना होता है। इन पार्ट्स को हम अपनी जरूरत के अनुसार change कर सकते है

वैसे देखा जाये तो computers में बहुत से पार्ट्स को बहुत ही आसानी से change कर दिया जाता है कंप्यूटर की तुलना में मोबाइल के पार्ट्स में कुछ change करना थोडा कठिन होता है पर हो जाता है। आइये हम जान लेते है की update और upgrade में क्या अंतर (Difference)होता है

इन्हें भी पढ़े :-

Signal Private Messenger App क्या है इसे PC पर कैसे चलायें

AnTuTu Benchmark Score क्या होता है? इसे कैसे Use करें

Conclusion

आज के लेख में हमने जाना की Update क्या है? Update और  Upgrade क्या अंतर है। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो या आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल हो तो comment कीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *