CDPO Full Form? जानिए CDPO Eligibility, Syllabus, Works, Salary

आज हम CDPO Full Form के बारे में जानेंगे, आज के इस लेख में हम CDOP के कार्यो के बारे में , CDOP Syllabus 2021,के बारे में, CDPO Job Qualification और CDPO Salary, आवेदन फीस, CDPO Exam pattern 2021 के बारे में विस्तार से जानेंगे।

इसको हिंदी में बाल विकास परियोजना अधिकारी कहते है।अगर आप भी इस इस job के इक्छुक हो तो इस लेख को पढ़ कर इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हो।

CDPO full Form क्या है?

CDPO: Child Development Project Officer

CDPO का फुल फॉर्म Child Development Project Officer है जिसका हिंदी में हम बाल विकास परियोजना अधिकारी के नाम से जानते है। एक सरकारी Job है। यह अधिकारी राज्य की सरकार और केंद्र सरकार दोनों के अधीन कार्य करते है। इनका कार्य इनका कार्य आंगनबाडी केन्द्रों पर नियंत्रण करना है। इसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

CDPO FULL FORM

CDPO Full Form In Hindi

CDPO Meaning in Hindi  बाल विकास परियोजना अधिकारी होता है।

CDPO Officer कौन होता है?

CDPO अधिकारी केद्र और राज्य सरकारों के अधीन कार्य करता है। इनका कार्य आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नियंत्रण करना होता है। जैसे की एक जिले में बहुत सरे विकास खण्ड होते है। प्रत्येक विकास खण्ड 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों से मिलकर बना होता है। तो CDPO सभी 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों को नियंत्रित करता है। और बच्चो की आपूर्ति की जाँच करता है तथा आंगनबाड़ी में बाल विकास से संबंधित अनेको कार्य करता है।

इन्हें भी जानें :-

BGMI Kya hai? – जानिए BGMI Full Form

OPD की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है?

RSS Full Form जानिए आरएसएस क्या है? RSS Meaning In Hindi

CDPO के कार्य

बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO) अधिकारी का मुख्य कार्य आंगनबाडी केन्द्रों पर नियंत्रण करना है Child Development Project Officer  कार्यो की जानकारी निचे दी गई है।

  • आंगनबाडी केन्द्रों पर नियंत्रण करना
  • आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों की आपूर्ति की जांच करना
  • आंगनबाडी में कार्यकर्ताओं की नियुक्ति करना
  • आंगनबाडी केन्द्रों पर सहायिकाओं की नियुक्ति करना
  • आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से प्रखंड स्तर पर पूरक पोषाहार की पूर्ति
  • कार्यालय द्वारा क्रियान्वित योजना की निगरानी करना
  • विकासखण्ड स्तर पर ऑनलाइन विभागों के साथ समन्वय आदि और भी बहुत से कार्य CDPO के अंतर्गत आते है

CDPO Vacancy की जानकारी

जैसा की हम सभी जानते है यह एक सरकारी जॉब है। CDPO की vacancy सभी राज्यों में समय समय पर निकतली रहती है इसके लिए आपको अपने नजदीकी ऑनलाइन शॉप या फिर ऑनलाइन सरकारी Job Websites पर आने वाली vacancy की जानकारी को पता करते रहना होगा। और ही इसके फॉर्म open होते है उसे भरना होगा। फिर उसके बाद exams होंगे जिसकी तयारी करना होगा।  आइये यहाँ पर हम CDPO Vacancy की जानकारी ले लेते है।

CDPO Eligibility

वैसे तो इस job के लिए Candidates के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। या फिर इसके अलावा इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसके Job Notification को पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

CDPO Ki Salary कितनी होती है?

इसकी सैलरी भी अलग अलग राज्य के अनुसार थोड़ी अलग अलग हो सकती है। यह तो हम सभी जान गये है की यह एक govt job है। और एक बहुत बड़ा पद है। CDPO Job की सैलरी भी बहुत ज्यादा होती है। धीरे धीरे इसकी सैलरी भी बढती जाती है। CDPO यानि के हिंदी में बाल विकास परियोजना अधिकारी की हर महीने की आय 10000 से लेकर 55000 रुपये के बीच में होती है। यह समय के साथ साथ ज्यादा होते रहती है।

CDPO आवेदन की फीस कितनी होती है?

CDPO Application Fee भी अलग अलग राज्य के अनुसार थोड़ी अलग अलग हो सकती है। बाकि तो सभी राज्यों में समान ही fee रहती है इसकी fee General, BC, EWS वर्ग की fee : Rs. 600/- तथा SC, ST वर्ग के  Candidates के लिए : Rs. 150/- तथा राज्य के  Domicile Female के लिए : Rs. 150/- तक हो सकती है। राज्य के अनुसार fee में थोडा बहुत अंतर आ सकता है। इसकी सही जानकारी का पता आपको इसके Job Notifiation से ही पता चल पायेगा।

CDPO Age Limits

इसके लिए age लिमिट्स की जानकारी निचे दी गई है।

  • Age : 21
  • Age : 37 Yrs. (Male)
  • Age : 40 Yrs. (Female)

इसकी अधिक से अधिक जानकारी के लिए आप इसके job के Notification से प्राप्त कर सकते है।

CDPO की तयारी कैसे करें

इस job के बारे में हमने जान तो लिया अगर आप भी इस job के इक्छुक हो तो आइये इसके एग्जाम और इसके Syllabus के बारे में भी जान लेते है ताकि आपको भी इस job के बारे में पूरी जानकरी पता चल जाये।

CDPO Exam पैटर्न कैसा होता है?

CDPO Exam 3 चरणों में होते है।

  • चरण 1 : इसमें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है इसको पास कर लेने के बाद चरण 2 में चले जाते है।
  • चरण 2 : इसमें CDPO मेन्स की परीक्षा पास करने के बाद आखरी चरण 3 में पहुँच जाते है।
  • चरण 3 : इसमें CDPO Interview होता है और यहाँ से सफल होने के बाद job के लिए सिलेक्शन के लिए आगे बढते है।

इन तीनो चरणों में सफल होनें वाले कैंडिडेट्स को मेरिट सूची में शामिल किया जाता है। और फिर उसके बाद जिन कैंडिडेट्स के सबसे ज्यादा मार्क्स होंगे उन्हें job के लिए रिक्त पदों के अनुसार job के लिए सिलेक्शन कर लिया जाता है।

CDPO Syllabus

cdpo के लिए आपको परीक्षा पाठ्यक्रम के अलावा General Knowledge (सामान्य ज्ञान), General News सामान्य न्यूज़, Sociology (नागरिक शास्त्र).

भौतिक विज्ञान, ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य स्थिति आदि के बारे में पढना होगा। इसकी अधिक जानकरी और सिलेबस के लिए यहाँ क्लिक करें।

CDPO Other Full Forms

अंग्रेजी में एक ही शॉर्ट शब्द के बहुत से फुल फॉर्म होते है जिनका अलग अलग मतलब भी हो सकता है। यहाँ पर भी इस शब्द के मतलब और भी है जो की अलग अलग है कुछ CDPO से जुड़े फुल फॉर्म्स की लिस्ट निचे दी गई है।

  • Certified Data Protection Officer
  • Cambodian Disabled People’s Organization
  • Chief Data Protection Officer

ऊपर हमने जो बताया है वह CDPO Full Form यानि के Child Development Project Officer हिंदी में

बाल विकास परियोजना अधिकारी के बारे में विस्तार से सभी प्रकार की जानकारी को जाना है। ODPO शब्द के और भी दुसरे फुल फॉर्म्स होते है जिनके बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों जैसा की हमने इस लेख में ऊपर के लेख में CDPO Full Form, और CDPO Eligibility, Syllabus, Works, Salary आदि के बारे में विस्तार से जाना है। आशा करते है आपको CDPO का पूरा मतलब आसान भाषा में समझ में आ गये होगा फिर भी अगर आपके इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट में माध्यम से जरुर पूछ सकते हो। अगर आपको CDPO Full Form की यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर कीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *