Computer की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है? Computer Ka Full Form | Computer Related Full Form A to Z PDF Download

आज की दुनिया में कंप्यूटर को कौन नहीं जनता है। आज का युग तो डिजिटल युग के नाम से ही जाना जा रहा है। दोस्तों हम्हे बहुत सी जगह पर तो कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ पढ़ा है पर क्या आपको कंप्यूटर के फुल फॉर्म के बारे में पढ़ा है। आज हम इसी के बारे में ही विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है।

कंप्यूटर के बारे में तो हम सभी जानते ही है परन्तु क्या आप Computer ka Full form के बारे में जानते हो। आज के इस लेख में हम Computer Full Form तथा कंप्यूटर से जुडी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। आइये Computer Meaning तथा कंप्यूटर के फुल फॉर्म को अच्छे से जान लेते है।

computer ka full form in hindi
Computer Full Form

कंप्यूटर फुल फॉर्म क्या है? What is Computer Full Form

कंप्यूटर

दोस्तों कंप्यूटर का फुल फॉर्म Computer = Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research है। कंप्यूटर का हिंदी meaning संगणक है।

इसके अलावा दोस्तों computer word के और भी फुल फॉर्म्स है जिनके बारे में भी हम इसी लेख में विस्तार से जानेंगे।

Computer Full Form

Computer = Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research

Full Form of Computer in Hindi

Computer

दोस्तों कंप्यूटर शब्द ही कंप्यूट से बना हुआ है कंप्यूट का हिंदी अर्थ ही गणना होता है। ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर का हिंदी meaning संगणक है। Computer नाम compute शब्द से मिलकर बना हुआ है, Compute का हिंदी मतलब ही गणना होता है। दोस्तों गणना का कंप्यूटर से बहुत ही गहरा सम्बन्ध है इसके बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे।

कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी में | कंप्यूटर का हिंदी अर्थ

Computer

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जिसका मुख्य कार्य गणना करना है तथा इसके साथ ही यह किसी भी जानकारी को संचित करने, जानकारी की गणना करने, तथा अन्य मशीनों पर नियंत्रण करने के लिए प्रयोग होने वाली मशीन है।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में (Computer Full Form in Hindi)

कंप्यूटर का हिंदी नाम संगणक है। परन्तु कंप्यूटर अंग्रेजी शब्द का जो अंग्रेजी तथा हिंदी फुल फॉर्म है वह निचे दिया गया है। तथा निचे हम यह भी बहुत आसानी से जान सकते है की कंप्यूटर के प्रत्येक शब्द का मतलब क्या है।

COMPUTER

C = Commonly  = आम तौर पर

O = Operated = संचालित

M = Machine = मशीन

P = Particularly = विशेष रूप से

U = Used for = के लिए प्रयुक्त

T = Technology = प्रौद्योगिकी

E = Education = शिक्षा

R = Research = अनुसंधान

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर फुल फॉर्म या कंप्यूटर का मतलब की जानकारी विडियो के माध्यम से आसानी समझना या देखना चाहते हो तो आप निचे दिए गये विडियो से जान सकते हो।

कंप्यूटर के दुसरे फुल फॉर्म्स

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की अंग्रेजी के एक ही शब्द के बहुत से मतलब होते है ठीक उसी तरह यहाँ पर भी है। कंप्यूटर शब्द के बहुत से फुल फॉर्म्स होते है आइये उनके बारे में भी थोडा सा जानते है।

  • Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education and Research
  • Capable Of Making Perfectly Uncomplicated Tasks Extremely Rigorous
  • Complicated Office Machine Put Under Tremendous Effort to Reduce manpower
  • Common Operating Machine Particularly Used For Trade Education And Research
  • Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical and Education Research
  • Common Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research
  • Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
  • Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting
  • Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research
  • Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches
  • Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research
  • Commonly Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research
  • Common Oriented Machine Purely Used for Technical and Educational Research
  • Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education and Research
  • Common Operating Machine Particularly Used For Technical And Research

कंप्यूटर के प्रकार Types of Computer

दोस्तों हम सभी यह अच्छी तरह से नहीं जानते है की कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है। हम जो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है वह पर्सनल कंप्यूटर के अंतर्गत आते है। उपयोग के आधार पर बहुत से प्रकार के computers है। जो निचे दिए गए है आइये इनके बारे में थोडा संछेप से जानते है।

PC Personal Computer

इन्हें हम निजी या व्यक्तिगत कंप्यूटर के नाम से भी जानते है। यह computers बहुत से उद्देश्य के लिए होते है इनकी मदद से बहुत सारे कार्य आसानी से सीधे किये जा सकते है। यह कंप्यूटर आकार में छोटे होते है तथा इनमे बहुत अधिक क्षमता होती है

Workstation Computer

यह बहुत ही शक्तिशाली कंप्यूटर होते है। इन्हें सिंगल यूजर के उपयोग के लिए बनाया जाता है। यह बहुत ही advance कंप्यूटर होते है इन्हें ग्राफिक्स तथा इनकी कार्य करने की छमता तथा storage की छमता बहुत अधिक होती है।

इनका उपयोग 3D Graphics, Video Audio Production, Animation, Scientific Work, तथा Weather Modelling आदि कार्यो में होता है।

Minicomputer Computer

वह कंप्यूटर जो आकार में बहुत ज्यादा छोटे होते है तथा जिनकी कार्य करने की छमता अधिक होती है। उन्हें हम मिनी कंप्यूटर के नाम से जानते है। इन्हें computers की मदद से बहुत ही सिमित कार्य किये जा सकते है। यह सभी प्रकार के computers से आकार में बहुत छोटे होते है।

Main Frame Computer

वह computers जो जिनकी कार्य करने की छमता बहुत अधिक होती है। तथा वह बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली होती है, मेनफ्रेम कंप्यूटर कहलाते है। इन computers के प्रयोग बहुत ही बड़े कार्यो को करने में होता है जैसे की बहुत बड़े डाटा का कार्य हो। किसी डाटा सेंटर में, किसी इंडस्ट्री में, आदि जगहों पर इसका प्रयोग होता है। अभी तक ऊपर जो भी computers बताये गये है यह उन सभी से बहुत ज्यादा शक्तिशाली होते है।

Supercomputer

वह कंप्यूटर जिसकी कार्य करने की छमता सबसे अधिक होती है। जो सभी से शक्तिशाली होते है। जो सभी प्रकार के कार्यो को बहुत ही आसानी से बहुत ही कम समय में कर सकते है

सुपर कंप्यूटर कहलाते है। सुपर कंप्यूटर किसी भी गणना हो बहुत ही सटीक परिणाम कुछ ही सेकंड्स में प्रदान कर सकते है।

इनका प्रयोग वैज्ञानिक तथा इंजीनियरिंग के कार्यों में होता है।

कंम्पूटर के भाग (अंग) Computer Parts

एक पर्सनल कंप्यूटर 4 पार्ट्स (अंगों) से मिलकर बना होता है। इसके अलावा कंप्यूटर में और भी पार्ट्स को जोड़ सकते है। इन computers में मुख्य रूप से जो पार्ट्स होते है उनके बारे में निचे जानकरी दी गई है।

CPU = Central Proceccing Unit

वैसे तो computers में सभी पार्ट्स बहुत ही महत्वपूर्ण होते है। परन्तु यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण पार्ट है। इसको हम सभी कंप्यूटर के दिमाग के नाम से भी जानते है। सभी प्रकार की गणनाएं इसी में होती है। तथा कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को यही आपस जो जोड़ता है।

Monitor

यह कंप्यूटर का वह महत्वपूर्ण भाग होता है जहाँ पर कंप्यूटर में निर्देश देने की लिए तथा कंप्यूटर से सुचना प्राप्त करने केवल दिखने के लिए उपयोग होता है। इसकी मदद के बिना कंप्यूटर में कोई भी कार्य कर पाना संभव नहीं है।

Keyboard तथा Mouse

कीबोर्ड तथा माउस की मदद से हम कंप्यूटर को सभी प्रकार के निर्देश देते है। इनकी मदद से कंप्यूटर पर किसी भी कार्य को कर पाना संभव नहीं है। तथा यह भी कंप्यूटर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है।

कंप्यूटर का अविष्कार

सर्वप्रथम कंप्यूटर का आविस्कर Charles Babbage के द्वारा सन 1822 में किया गया था। शुरुआत में कंप्यूटर का आकार बहुत ही बड़ा एक room के बराबर था। उसके बाद से कंप्यूटर में

बहुत से वैज्ञानिको के द्वारा बदलाव ( अपडेट ) होते रहे और अंततः कंप्यूटर का आकार वर्तमान कंप्यूटर के जितना छोटा हो गया।

Computer Related Full Form A to Z PDF Download

दोस्तों हमने आपके लिए computer short forms pdf या abbreviations (short) शब्दों तथा उनके फुल फॉर्म की एक PDF फाइल बनाया है यह a to z full form pdf free download कर सकते हो। यह बहुत ही आसान पीडीएफ फाइल है इससे आप  Computer Related A to Z Abbreviations तथा A to Z Full Forms को आसानी से समझ पाओगे।

Computer Related Full Forms PDF Download

 

Computer Related Full Form A to Z Computer A to Z Full Forms List

अगर आप उस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना चाहते हो तो निचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें।

कंप्यूटर से संबंधित सभी फुल फॉर्म्स की सूची

  • CU = Control Unit
  • CPU = Central Processing Unit
  • ALU = Arithmetic Logical Unit
  • RAM = Random Access Memory
  • ROM = Read Only Memory
  • DOS = Disk Operating System
  • CD = Compact Disk
  • USB = Universal Serial Bus
  • DVD = Digital Video Disk
  • HDD = Hard Disk Drive
  • SSD = Solid State Drive

अगर आप इनसे ज्यादा कंप्यूटर से जुड़े सभी शब्दों के short words तथा फुल फॉर्म्स जानना चाहते हो तो आप ऊपर दी हुई पीडीएफ फाइल को देख सकते हो उसमे आपको कंप्यूटर तथा डिजिटल से जुड़े सभी शॉर्टकट शब्द तथा फुल फॉर्म आसानी से मिल जायेंगे।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको computer ka full form in hindi में सभी computer related Full forms a to z की जानकारी अच्छी लगी  होगी। तथा इस पीडीएफ फाइल से भी आपको जरुर बहुत ही महत्वपूर्ण कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त हुई होगी।

अगर आपको कंप्यूटर फुल फॉर्म से जुड़े कोई भी प्रश्न हो तो निचे कमेंट करना ना भूले हमारे द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *