DGM Full Form Hindi

DGM का क्या मतलब है, DGM Full Form Deputy General Manager, DGM Meaning in Hindi, DGM क्या है? तथा DGM के दुसरे फुल फॉर्म्स की जानकारी हिंदी में प्राप्त करें। 

क्या आप DGM  के फुल फॉर्म तथा इसका क्या मतलब होता है, डीजीएम क्या होता है अगर इसके बारे में जानना चाह रहे हो तो इस लेख मैं आप इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हो इस लेख में हम DGM का मतलब तथा डिप्टी जनरल मैनेजर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किए हैं। 

 आइए दोस्तों बिना किसी देरी के इस लेख को शुरू करते हैं। आइए सबसे पहले डीएमके फुल फॉर्म तथा मतलब के बारे में जान लेते हैं। 

DGM Full Form Hindi

DGM – Deputy General Manager 

DGM ka Full Form Deputy General Manager 
DGM हिंदी अर्थ उप महाप्रबंधक
क्षेत्रव्यवसाय / बैंकिंग

DGM क्या है?

Deputy General Managers (DGM) – किसी भी बैंक, कम्पनी या फिर किसी भी संस्थान में Deputy General Managers एक अधिकारी का पद होता है, जिसे हम हिंदी में उप महाप्रबंधक के नाम से जानते है। जिसका प्रारंभिक कार्य अपने सीनियर अधिकारी या फिर अपने CEO के कार्यो व कर्तव्यो को सीखना होता है। कम्पनी भी में किसी आपातकालीन स्थिति में कंपनी का भरण पोषण तथा कार्य DGM की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है।

dgm-full-form

DGM के कार्य

दोस्तों DGM उप उप महाप्रबंधक के निम्न कार्य होते है जो की निचे दिए गये है। यह किसी भी कंपनी का व्यवसायिक संस्थान का एक महत्वपूर्ण पद होता है। आइये इसके कार्यों को जानते है।

  • कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए तथा संचालन के लिए योजनायें बनाना। तथा उन्हें कम्पनी पर लागु करना ।
  • कम्पनी की देख रेख करना।
  • अपने बड़े अधिकारी के कर्तव्यों को सीखना।
  • अपने बड़े अधिकारी की अनुपस्थिति में कम्पनी का संचालन करना।
  • कम्पनी के अन्य अधिकारीयों की सहायता करना।

इन्हें भी पढ़ें :-

DGM के दुसरे मतलब

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की अंग्रेजी में एक ही शब्द के बहुत से अलग अलग मतलब होते है उसी तरह इस शब्द के अलग अलग क्षेत्र में दुसरे मतलब भी हो सकते है। आइये उनके बारे में भी थोडा सा जान लेते है।

DGM full form in railway

DGM – Deputy general Manager = दोस्तों यहाँ पर भी इस शब्द का मतलब यही होता है रेलवे में भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी के बाद उप महाप्रबंधक होता है जिसका अपने स्तर पर अलग अलग कार्य होते है, हो सकता है इनका अलग अलग क्षेत्र के हिसाब से अलग अलग कार्य हो, परन्तु इनका मुख्य कर्तव्य अपने बड़े अधिकारी के कर्तव्यों को सीखना होता है। जैसा की हमने उपर बताया आपको।

DGM Full Form in Bank

DGM – Deputy general Manager दोस्तों यहाँ पर भी DGM Meaning यही होता है बैंकिंग में भी मुख्य कार्यकारी अधिकारी के बाद उप महाप्रबंधक होता है। इनका मुख्य कर्तव्य अपने बड़े अधिकारी के कर्तव्यों को सीखना होता है। तथा उनकी अनुपस्थिति में बैंक का संचालन करना होता है।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने DGM का फुल फॉर्म Deputy general Manager के बारे में इसके कार्यो के बारे में, तथा यह क्या है इसके बारे में बहुत कुछ जाना है। अगर आपको हमरा आज का यह लेख DGM Full Form in Hindi अच्छा लगा हो या फिर आपके इससे संबधित कोई प्रश्न को तो आप हम्हे निचे कमेंट कर सकते हो इस संबध में हमारे द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *