ECMO full form in hindi | ECMO Treatment कैसे काम करता है?

ECMO का फुल फॉर्म Extracorporeal membrane oxygenation है यह एक मशीन है जो की शरीर से बहार खून को निकालकर उसमे ऑक्सीजन मिला कर वापस से शरीर में पहुंचा देती है। यह मशीन लाइफ सुपोर्ट के लिए बहुत ही कामगार है। ECMO मशीन जब ज्यादा काम आती है तब मरीज खुद से प्राकृतिक रूप से सांस नहीं ले पाता है उसके फाफड़े और दिल काम नहीं कर पते है तब इसकी मदद से मरीज को लाइफ सपोर्ट दिया जाता है।

आज के इस लेख में हम ECMO Treatment के बारे में थोडा सा जानेंगे और यह कैसे काम करता है इसके बारे में भी थोडा विस्तार से जानेंगे। तो आइये बिना देरी किये इसके बारे में थोडा सा जान लेते है।

work-ecmo

ECMO full form in hindi

ECMO का Full form Extracorporeal membrane oxygenation है। आइये इसके बारे में निचे थोडा विस्तार से जानते है

ECMO Treatment क्या है?

ECMO का full form Extracorporeal membrane oxygenation है। यह उपचार के लिए एक लाइफ सपोर्ट सिस्टम है। यह तब काम आती है जब शरीर में प्राकृतिक रूप से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। खासकर जब मरीज के फेफड़े या दिल काम नहीं कर पाते है। इसका कार्य खून को ऑक्सीजनेट करना है। आइये इसके बारे में थोडा विस्तार से जानते है।

ECMO Treatment कैसे काम करता है?

यह मशीन शरीर में फाफड़े और ह्रदय की तरह ही कार्य करती है। इसकी मदद से फाफड़े और ह्रदय को बायपास किया जा सकता है। इसके द्वारा शरीर में खून में ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है। जब मरीज के फेफड़े और दिल काम नहीं कर रहे होते है, मतलब की जब मरीज खुद से ठीक से साँस नहीं ले पता है। तब ECMO मशीन के द्वारा ही मरीज को लाइफ सपोर्ट दिया जाता है।

इस मशीन की मदद से  मरीज के शरीर से ब्लड को मशीन की सहायता से बहार निकला जाता है फिर उसके बाद इसी मशीन में ही  खून में से कार्बन डाईऑक्साइड को हटा दिया जाता है और फिर वह इसी मशीन में ही लगे ऑक्सीजनेटर में जाता है जहाँ पर खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा दिया जाता है। और फिर ऑक्सीजन ब्लड को वापस शरीर में भेज दिया जाता है। तो यह मशीन कुछ इस तरह से फाफड़े और ह्रदय को बायपास करते हुए काम करती है।

ECMO Treatment से जोखिम

ECMO Treatment में बहुत ही आम से जोखिम शामिल है, जो की निचे दिए गए है।

  • रक्त का थक्का जम जाना
  • संक्रमण का खतरा
  • शरीर में खून की कमी
  • खून बह जाना
  • स्ट्रोक (मस्तिष्क का हिस्सा रक्त की हानि से या रक्त वाहिका फटने से क्षतिग्रस्त हो जाना)

ECMO Treatment covid के लिए

हाल ही में पता चला है की Covid के treatment में ECMO मशीन बहुत ही उपयोगी है। यह मशीन शरीर के बहार खून निकलती है और खून में ऑक्सीजन  की मात्र बढ़ा कर वापस से मरीज के शरीर में पहुंचा देती है। कोरोना वायरस की बीमारी में भी शरीर में ऑक्सीजन की अच्छे से पूर्ति नहीं हो

पाती है। और कोरोना के मरीज को Ventilator सपोर्ट दिया जाता है।  ताकि मरीज को अच्छे से ऑक्सीजन मिल सके। कोरोना के मरीज के शरीर में धीरे धीरे ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। यह मशीन इस बीमारी के उपचार में बहुत मददगार हो सकती है। इसमें अभी भी अच्छे से रिसर्च चल रहा है। ताकि भविष्य में कोरोना के उपचार में ECMO Treatment मशीन की मदद ले सके।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने emco मशीन का फुल फॉर्म जाना और emco treatment के बारे में थोडा सा जाना। साथ ही यह भी जाना की यह मशीन कैसे काम करती है। आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *