Electric toothbrush kya hai? जानिए Electric toothbrush के फायदे तथा नुकसान  

आज के लेख में Electric toothbrush kya hai? तथा इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानेंगे इस ब्रश से होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी जानेंगे साथी ही हम यह भी जानेंगे कि हमारे लिए सबसे अच्छा टूथब्रश  कौन सा होगा। यह टूथब्रश कैसे  काम करता है। 

इसे कितने दिन में चार्ज करना पड़ता है इसके heads वाले भाग को कब चेंज करना पड़ता है यह हमारे दांतो के लिए सही है या नहीं इलेक्ट्रिक टूथब्रश के बारे में हम इस लेख में सभी प्रकार की जानकारी को जानने का प्रयास करेंगे। 

Electric-Toothbrush

वाइब्रेशन या रोटेट करने वाला टूथब्रश सही रहेगा इसके बारे में भी बात करेंगे। तो यह बिना किसी देरी के इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी जान लेते हैं। 

Electric toothbrush kya hai?

इलेक्ट्रॉनिक टूथ ब्रश एक प्रकार से दांतो को साफ करने के लिए ब्रश ही होता है, इलेक्ट्रिक टूथब्रश के अंदर एक बैटरी होती है तथा यह चार्जेबल होते हैं। तथा सामान्य टूथ ब्रश की तुलना में बहुत ही एडवांस होते हैं। एडवांस तथा बारीकी से हमारे दांतों की सफाई करने में सक्षम होते हैं। 

इसकी मदद से हम अपने दांत को बहुत ही आसानी से कम से कम समय में और अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं इन्हें हम ब्लूटूथ की मदद से अपने मोबाइल डिवाइस के साथ कनेक्ट भी कर सकते हैं। 

आजकल मार्केट में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के  टूथ ब्रश उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश में दो प्रकार के टूथब्रश होते हैं

  1. इलेक्ट्रिक वाइब्रेशन टूथ ब्रश
  2.  इलेक्ट्रिक रोटेटिंग  टूथ ब्रश

Electric Toothbrush Kaise Kam Karta Hai?

आइये अब यह जान लेते है की यह कैसे कार्य करते है। दोस्तों इलेक्ट्रिक टूथब्रश का उपयोग सामान्य ब्रश की तरह ही बहुत ही आसान है। यह ऑटोमेटिक होते हैं एक बार चालू करने पर अपने आप चलते रहते हैं बस इसे अपने दांतो के ऊपर घुमाना पड़ता है। और दांतों की सफाई बहुत ही क्लेरिटी के साथ  अपने आप हो जाती है। 

इलेक्ट्रिक वाइब्रेशन टूथब्रश वाइब्रेट ( कम्पन्न) होता है जिसकी मदद से हमारे  दांतो की सफाई होती है तथा इलेक्ट्रिक रोटेटिंग टूथब्रश  में ब्रश का हेड वाला भाग अपनी जगह पर  घूमते रहता है  जिससे हमारे दांतो की सफाई होती है। जिस प्रकार इलेक्ट्रिक टूथब्रश के बहुत सारे फायदे हैं उसी तरह से इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में हम इस लेख में नीचे बात करेंगे। 

Electric Toothbrush Ke Fayde

दोस्तों  बदलते समय के साथ सभी चीजें बदलती जा रही है पहले सभी अपने हाथों  उंगली से से  ब्रश करते थे उसके बाद  ब्रश आया और उसके बाद अब आइए इलेक्ट्रिक टूथब्रश  से होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं दोस्तों  यह तो हम सभी जानते हैं की किसी चीज के अगर कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं आइए पहले हम इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं। 

  1. Advance Cleaning – Electric  toothbrush की मदद से एडवांस की सफाई कर सकते हैं
  2. 2 Minute Timer – Electric  toothbrush मैं टाइमर सेट रहता है जो कि यह बताता है कि आपको कितने मिनट तक ब्रश करना है तथा आपको अलर्ट भी करता है।  डेंटिस्ट के अनुसार 2 मिनट ब्रश करना  दांतों के लिए अच्छा होता है। 
  3. Skin-friendly Material – इलेक्ट्रिक टूथब्रश स्किन फ्रेंडली मैटेरियल से बने हुए होते हैं। 
  4. बच्चों और विकलांगों के लिए बढ़िया है। 

दोस्तों यह तो थे इलेक्ट्रिक टूथब्रश के फायदे आइए अब इससे होने वाले नुकसान हो के बारे में जान लेते हैं 

Electric Toothbrush Ke Nuksaan

दोस्तों पर हमने इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले बहुत सारे फायदों के बारे में जाना आइए अब इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लेते हैं जैसा कि दो तो हम सभी जानते हैं किसी चीज के अगर कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं आइये के नुकसान के बारे में जान लेते हैं। 

  1. Heads Changing every 2 months – टूथब्रश हेड्स को हर 2 महीने में बेहतर पर्फोरमेंश के लिए  बदलने की आवश्यकता पड़ती है 
  2. Expensive – Electric Toothbrush बहुत ही महंगे होते है। 
  3. Susceptible to damage – क्षति के लिए अतिसंवेदनशील होते है। 
  4. अगर सावधानीपूर्वक इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इनसे हमें नुकसान भी हो सकता  है। 

वैसे दोस्तों अगर देखा जाए तो इलेक्ट्रिक टूथब्रश के इस्तेमाल से हमें फायदे ही हैं अगर किसी भी चीज का हो सही से इस्तेमाल नहीं  करते हैं तो हमें उसके दुष्परिणाम का सामना तो करना ही पड़ता है। 

Electric Toothbrush Price In India

दोस्तों अगर हम इलेक्ट्रिक टूथब्रश कि भारत में price के बारे में बात करें तो यह भारत में 650 रुपए से ₹3000 से अधिक तक मिल जाएंगे। इनका चयन आप अपने बजट के अनुसार तथा अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हो।  इन्हें आप अपने नजदीकी शॉप या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।  अगर आपको कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीदना है तो आप MI तथा Realme कंपनी का इलेक्ट्रिक टूथब्रश खरीद सकते हो इनकी कीमत काफी कम है तथा चार्ज करना बहुत ही आसान है। 

सस्ते तथा अच्छे Electric Toothbrush

Electric Toothbrush Heads

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि सभी Electric Toothbrush के Heads को हर 2 महीने में बदलना पड़ता है ताकि यह  इनसे हम बेहतर से बेहतर सफाई कर सकें।  इलेक्ट्रिक टूथब्रश के Heads को आप अपने नजदीकी रिटेलर शॉप या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हो। 

Best Electric Toothbrush का चयन कैसे करें

दोस्तों एक अच्छा electric toothbrush  वही है जो सही कीमत पर हो तथा उसमें  फीचर्स भी फीचर्स हो। अगर आप भी इलेक्ट्रिक टूथब्रश लेना चाहते हो तो फिर आप एक अच्छी कीमत तथा अच्छे फीचर्स वाले  इलेक्ट्रिक टूथब्रश का चयन करें जैसा कि हमने आपको  ऊपर बताया  इलेक्ट्रिक टूथब्रश दो प्रकार के होते हैं। 

एक वाइब्रेशन वाला और दूसरा रोटेटिंग वाला  वैसे देखा जाए तो दोनों ही सही हैं परंतु अगर आप रोटेटिंग वाला  इलेक्ट्रिक टूथब्रश लेते  हो तो यह ज्यादा बेहतर होगा वैसे रोटेटिंग की  कीमत थोड़ी ज्यादा होती है  वैसे अगर आप  वाइब्रेशन वाला  इलेक्ट्रिक टूथब्रश लेते हो तो यह भी ठीक ही है। 

इन्हें भी पढ़ें-

Password का मतलब क्या है? तथा Password Full Form जानिए Password Meaning In Hindi

WhatsApp Web Notification को कैसे Disable / Hide करें? सभी स्मार्टफोन में Easy Method

Conclusion – 

दोस्तों इस लेख की मदद से हमने इलेक्ट्रिक टूथब्रश के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को जाने का प्रयास किया है तथा इससे होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी विस्तार से जाना है वैसे देखा जाए तो इलेक्ट्रिक  टूथ ब्रश से ज्यादा फायदे ही है  अगर आप शुरुआती तौर पर इलेक्ट्रिक टूथब्रश लेना चाह रहे हो तो आप कम कीमत वाले तथा सही इलेक्ट्रिक टूथब्रश जैसे कि Mi तथा Realme के टूथब्रश को ले सकते हो।  अंत में मैं तो बस यही कहना चाहूंगा कि यदि आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल कर रहे हो तो इसका सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें। 

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी Electric Toothbrush क्या है इससे होने वाले फायदे तथा नुकसान अच्छी लगी हो इससे आपको कोई लाभ हुआ हो या आपके इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो हमारे द्वारा आपकी इस सम्बन्ध में पूरी सहायता की जाएगी। 

One Comment

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। धन्यवाद ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *