DTP Full Form जानिए DTP की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है? DTP Meaning in Hindi

आज के लेख में हम DTP का मतलब Desktop Publishing के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे की यह क्या है? DTP meaning in Hindi, DTP Popular Software’s, DTP Full Form in Academic Degree तथा DTP के दुसरे फुल फॉर्म्स के बारे में भी जानेंगे।

dtp full form in hindi
DTP Full Form

आइये दोस्तों बिना देरी के इस लेख को शुरू करते है तथा इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर लेते है।

DTP Full Form

DTP = Desktop Publishing

DTP Full Form in Hindi = डेस्कटॉप प्रकाशन

दोस्तों जैसा की हमने ऊपर कहा था की इस लेख में हम DTP के दुसरे फुल फॉर्म्स के बारे में भी जानेंगे हमने Full Form of DTP के बारे में तो जान लिया आइये अब निचे हमारे द्वारा डीटीपी के दुसरे फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी गई हो सकता है दोस्तों डीटीपी के इसके अलावा और भी दुसरे फुल फॉर्म्स हो।

DTP Other Full Forms in hindi

  • Desktop publishing (DTP)
  • Dynamic Trunking Protocol (DTP)
  • Doctor of Physical Therapy (DTP)

दोस्तों हमने DTP Ka Full Form के बारे में तो जान लिए आइये इन सभी DTP के दुसरे फुल फॉर्म के बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे। उससे पहले आइये अब DTP Full Form in Computer के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर लेते है।

डीटीपी क्या है What is DTP

Desktop Publishing

जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट होता है, डेस्कटॉप पब्लिशिंग एक प्रकार के सॉफ्टवेयर है जिसका प्रयोग किसी पेज को बनाने, किसी डाक्यूमेंट्स को बनाने में  तथा Photo Editing, image डिजाईनिंग, Text Document Creating, Graphics Designing कार्यो में किसी न्यूज़ पेपर, व्यवसाय, बुक्स आदि संस्थानों पर किया जाता है।

दोस्तों आज Desktop Publishing के लिए बहुत से प्रकार के सॉफ्टवेयर्स मिल जायेंगे। इन DTP Software की मदद से कम से कम तथा अधिक से अधिक डॉक्यूमेंट तथा पेज आदि का निर्माण कर सकते है। आइये कुछ लोकप्रिय Popular DTP Software के बारे में जान लेते है

Popular DTP Software की सूची

दोस्तों इनमे से कुछ सॉफ्टवेयर फ्री होते है तथा लगभग सभी सॉफ्टवेयर पेड होते है। अगर आप फ्री तथा पेड सॉफ्टवेयर के बारे में नहीं जानते हो तो आपको कम शब्दों में बता दूँ, की फ्री सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर्स होते है जो की बिलकुल ही फ्री होते है। तथा पेड सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर्स होते है जिनके इस्तेमाल के लिए हम्हे पैसे देने होते है उन्हें खरीदना होता है उसके बाद ही हम उन्हें इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तों इन्टरनेट की दुनिया में पेड सॉफ्टवेयर्स भी बहुत से source में फ्री में उपलब्ध है। आइये अब Popular DTP Software के बारे में जान लेते है। जिनका इस्तेमाल सभी जगहों पर होता है।

  • Microsoft Office
  • PowerPoint
  • Adobe Page Maker
  • Adobe Photoshop,
  • Adobe Flash
  • Corel Draw
  • Microsoft Office Publisher (Word, PowerPoint,)
  • Adobe InDesign
  • Scribus
  • QuarkXPress
  • Lucidpress
  • Adobe Acrobat
  • PageStream
  • IStudio Publisher
  • Corel Ventura
  • Foxit Reader

DTP के प्रकार Types of DTP

Desktop Publishing में ग्राफिक्स तथा टेक्स्ट पेज बनाने के लिए सॉफ्टवेयर तो सभी जगहों पर उन्ही का  इस्तेमाल होते है परन्तु पब्लिशिंग (प्रकाशन ) दो प्रकार से  होता है। एक तो डिजिटल टेक्स्ट तथा ग्राफिक्स और दूसरा Virtual paper pages तथा ग्राफिक्स जो की न्यूज़ पेपर, बुक, मैगज़ीन आदि में इस्तेमाल होते है।

  1. डिजिटल टेक्स्ट तथा ग्राफिक्स
  2. Virtual paper pages

डिजिटल टेक्स्ट तथा ग्राफिक्स क्या है?

जो भी हम ऑनलाइन ग्राफिक्स तथा जो भी टेक्स्ट का कंटेंट आदि अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर के माध्यम से देखते है वह सभी, जैसे की ऑनलाइन न्यूज़ आदि सभी डिजिटल टेक्स्ट तथा ग्राफिक्स के अंतर्गत  आ जाते है।

वर्चुअल पेपर पेजेस क्या है ?

वह सभी माध्यम जो की अखबार पेपर, किताबो, मग्जिन आदि वर्चुअल पेपर पेजेज के अंतर्गत आते है या फिर वह सभी जिन्हें हम ऑफलाइन बिना किसी डिजिटल डिवाइस की मदद से  पढ़ते है वर्चुअल पेपर पेजेज के अंतर्गत आते है।

DTP के लाभ तथा विशेषताएँ

वैसे तो डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर के बहुत सारे फायदे है, आज की दुनिया में desktop publishing सॉफ्टवेयर के बिना प्रकाशन का की भी कार्य संभव ही नहीं है। आइये इनके लाभ तथा इनकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते है।

Easily design Unique

DTP की मदद से प्रकाशन का कोई भी कार्य करना बहुत ही आसान है, इनकी मदद से बहुत ही कम समय में अच्छे से अच्छा पेज तथा डिजाईन बना सकते है।

Time Saving

डेस्कटॉप पब्लिशिंग वाले सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी पत्र लेखन तथा ग्राफिक्स डिजाईन के कार्य को बहुत कम से कम समय में पूरा कर लिया जाता है। क्योंकि यह सॉफ्टवेयर इसी कार्य के लिए बने होते है। जो यूजर का बहुत सारा समय Time Save कर देते है।

Re-editing

इन सभी सॉफ्टवेयरो में जब भी किसी भी पेज या फाइल को बनाया जाता है। और इस बीच में कोई भी दूसरा कार्य आ जाता है या फिर किसी कारण की वजह से उस कार्य को आधा बीच में छोड़ना पड़ता है तो Re-editing करना बहुत ही आसान हो जाता है। इससे उपयोगकर्ता के द्वारा की गई पहले की मेहनत बेकार नहीं होती है।

Export to PDF format

अगर इनकी मदद से किसी भी फाइल को बनाते है तो उसे इन सॉफ्टवेयर की मदद से PDF फॉर्मेट में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान हो जाता है PDF में convert होते ही यह फाइल तैयार हो जाती है पढने के लिए तथा किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म में शेयर करने के लिए।

Specialized materials for any purpose

DTP Software में वह सभी टूल्स शामिल होते है जो की Creating तथा Editing को आसान बनाते है। इन सॉफ्टवेयर में प्रयोग होने वाले टूल्स में Toolkit, Shape Library, Snap Grid, Inspectors, Rulers, Canvas, Spread Editing, Document Viewing Options, Toolbar आदि तथा इनके अलावा और भी टूल्स आ जाते है जो की उपयोगकर्ता के कार्य को बहुत ही आसान बना देते है।

Professional layouts

लगभग सभी प्रकार के DTP सॉफ्टवेयर में तो पहले से ही किसी भी पेज तथा ग्राफिक्स को बनाने के लिए पहले से ही लेआउट बना हुआ मिल जाता है। जिससे की कुछ ही मिनटों में एडिटिंग करके और एक unique पेज तथा ग्राफिक्स (image) के कार्य को पूरा किया जा सकता है।

DTP का उपयोग | Uses of desktop publishing

DTP means Desktop publishing का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है। तथा इसका उपयोग

  • किताबें छापने वाली कंपनी
  • समाचार पत्र कंपनी
  • पत्रिका बनाने वाले कम्पनी
  • पत्र, ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाले शॉप
  • डिजिटल मिडिया बनाने वाले संस्थान

आदि संस्थानों के द्वारा किया जाता है। DTP सॉफ्टवेयर के उपयोग के लिए थोड़े प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यह सभी कंपनी या संस्थान अपने पास प्रशिक्षण कर्मचारियों को रखना पसंद करते है। ताकि इनका काम आसान हो जाये।  आइये जानते है DTP का प्रशिक्षण कैसे और कहाँ से प्राप्त कर सकते है।

DTP Course कैसे करें

दोस्तों DTP Course (प्रशिक्षण) के लिए आज हम्हे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बहुत सारे माध्यम मिल जायेंगे। दोनों ही जगहों के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करना बहुत ही आसान है।

DTP Offline Course

Desktop publishing के ऑफलाइन प्रशिक्षण करने के लिए आपको अपने आस पास कंप्यूटर प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों का पता करना होगा, वहां से आप Desktop publishing के Course में एडमिशन ले सकते है। यह प्रशिक्षण कम से कम फीस पर हो जायेगा।

DTP Online Course

दोस्तों डीटीपी का अगर आप ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना चाहते हो तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको ऑनलाइन फ्री में तथा पेड दोनों प्रकार के प्रशिक्षण हिंदी तथा अन्य सभी भाषाओँ में आसानी से मिल जायेंगे। स्वयं से ऑनलाइन सिखने के लिए इसके कोर्स के प्रति लगन होना बहुत जरुरी है। ऑनलाइन इस कोर्स के खोजने के लिए आपको google में DTP Online Course करके सर्च करना होगा जिसमे से आपको सामने बहुत सरे Desktop publishing के फ्री तथा पेड कोर्स आ जायेंगे जिनका आप अपने अनुसार चयन कर सकते हो।

ऑनलाइन कोर्स के लिए Udemy सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है।

फ्री में DTP Online Course के लिए YouTube बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है इसके लिए आपको वह पर बहुत सारे विडियो आपकी आसान भाषा में मिल जायंगे। जिनमे से कुछ का लिंक निचे दिया गया है।

DTP का फुल फॉर्म Full Form of DTP

 

DTP में प्रयोग होने वाले कंप्यूटर हार्डवेयर

इस कार्य के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती ही है क्योंकि सभी प्रकाशन के कार्य डीटीपी सॉफ्टवेयर की मदद से ही किये जाते है। अगर आप ऑफलाइन पत्र लेखन, पुस्तक बनाने का कार्य, पत्रिका छापने का कार्य करते हो तो इसके लिए कंप्यूटर के साथ साथ प्रिंटर का होना अनिवार्य है। और यदि डिजिटल Desktop Printing का कार्य कर रहे हो तो इन्टरनेट अति आवश्यक है।

DTP के दुसरे फुल फॉर्म्स | DTP Other Full Forms

दोस्तों हमने DTP ka Full form in computer Desktop publishing के बारे में तो विस्तार से जान लिये आइये अब इसके दुसरे फुल फॉर्म्स के बारे में भी थोड़ी जानकारी जान लेते है।

जैसा की हम सभी जानते है अंग्रेजी में एक ही शब्द के बहुत सारे मतलब होते है या फिर बड़े शब्द के short में मतलब होते है जैसे की Desktop publishing का acronym DTP होता है। ठीक उसी प्रकार DTP के दुसरे फुल फॉर्म के बारे में जानकारी निचे दी गई है।

DTP Full Form in Computer in Hindi

Desktop publishing (DTP)

दोस्तों DTP ka full form यहाँ पर मतलब desktop publishing से है जिसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी हमने उपर जाना है। आइये इसके दुसरे फुल फॉर्म के बारे में जान लेते है।

DTP Networking Full Form in Hindi

Dynamic Trunking Protocol (DTP)

Dynamic Trunking Protocol एक मुख्य नेटवर्किंग प्रोटोकॉल है। जिसका कार्य सिस्को स्विच के बीच आपस में स्वचालित रूप से बातचीत करने के लिए किया जाता है। इसके सिस्को के द्वारा बनाया गया है।

DTP Civil Engineering Full Form in Hindi

Desktop publishing (DTP)

दोस्तों इंजीनियरिंग के क्षेत्र में भी डीटीपी का फुल फॉर्म डेस्कटॉप पब्लिशिंग ही होता है। इस क्षेत्र में भी DTP की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

DTP full form in banking

Desktop publishing (DTP)

बैंकिंग में भी DTP मतलब के डेस्कटॉप प्रिंटिंग का विशेष महत्त्व रहता है। इसके अलावा DTP full from in photoshop, dtp full form in corporate में भी डीटीपी का वही मतलब Desktop printing ही होता है। सभी प्रकार के प्रकाशन के कार्यों के लिए डीटीपी यानि के डेस्कटॉप प्रिंटिंग का ही महत्वपूर्ण योगदान रहता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा है DTP full form in hindi, या dtp ka matlab के बारे में सभी प्रकार की जानकारी आपको जरुर अच्छी लगी होगी तथा आपके मन के सभी DTP तथा DTP meaning in hindi से जुड़े प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा।

हमने इस लेख full form of dtp in hindi और डीटीपी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने का पूरा प्रयास किया है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो या इससे जुड़े आपको कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट कीजियेगा हमारे द्वारा आपकी इस सम्बन्ध में पूरी सहायता की जाएगी। इसक लेख डीटीपी फुल फॉर्म में अंत तक बने रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *