GBWhatsapp की पूरी जानकारी | APK कैसे इनस्टॉल करें? और इससे लाभ और हानि

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम gbwhatsapp के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे की यह क्या है कहाँ से आया है इसको उपयोग करने से हम्हे होने वाले लाभ और हानियाँ।

फिर भी इसको हम्हे उपयोग करना चहिये या नहीं करना चहिये। अगर हम्हे इसको उपयोग करना है तो हम कहाँ से और कैसे डाउनलोड कर सकते है अपने एंड्राइड और ios डिवाइस में। और साथ ही इसमें मिलने वाले खास features के बारे में विस्तार से बात करेंगे तो आइये इसके बारे में विस्तार से जान लेते है।

GBWHATSAPP-पूरी-जानकारी

आखिर GBWhatsapp क्या है।

GBWhatsapp Instant Messaging App Normal व्हाट्सएप्प की तरह ही है। परन्तु यह Official Whatsapp का एप्प नहीं है।  GBWhatsapp एप्प whatsapp का ही Modified Version है, और whatsapp के जैसा ही काम करता है।

परन्तु इसमें कुछ अलग से खास features मिल जाते है जो की whatsapp में नहीं मिलते है। जो इसको और भी शानदार बनाते है। यह लोकप्रिय os जैसे की एंड्राइड और ios दोनों के लिए आसानी से उपलब्ध है।

इसमें जो भी खास features मिलते है उन feature और विशेषताओ के बारे में निचे हम विस्तार से जानेंगे। और इसके शानदार features ही इसको normal वाले whatsapp से खास बनाते है। इसलिए लोग इसको उपयोग करना बहुत पसंद करते है।

GBWhatsapp किसने बनाया है।

यह whatsapp का Unofficial version है या इसको हम मॉडिफाइड version भी कह सकते है। ऐसा माना जाता है की इसको डेवलपर Omar अरेबियन डेवलपर ने बनाया है या Third Party Developers के द्वारा बनाया गया है। इस बात का अभी पुरे तरीके से खुलासा नहीं हो पाया है।

 GBWhatsapp Iphone में कैसे  डाउनलोड करें?

हाँ iphone/ ipad में भी gbwhatsapp का उपयोग कर सकते हो gbwhatsapp iphone के लिए भी उपलब्ध है इसको iphone a ipad में कैसे डाउनलोड करना है आइगे स्टेप्स में जान लेते है

STEP1   IOS device में GBWhatsapp को डाउनलोड करने के लिए इस site पर जाये और पहले tweakboxapp 3rd Party Appstore को डाउनलोड कर लें। और इसको इनस्टॉल कर लें जैसा की सभी apps को इनस्टॉल करते है और permission भी दे दें।

STEP2 एप्प को खोले और tweaked Apps में जाएँ और वहां पर GBWhatsapp को डाउनलोड कर लें और आसानी से इनस्टॉल कर लें जैसा की सभी apps को इनस्टॉल करते है।

GBWHATSAPP Android में Download कैसे करें

GBWHATSAPP Unoffical App है जो की आपको Google Play Store में नहीं मिलेगा इसको अपने Android device में डाउनलोड करने के लिए आपको बहुत सी websites मिल जाएगी पर आज में आपको GBWhatsapp को डाउनलोड करने के लिए बहुत ही आसन website के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ से आप इसका अपडेटेड version को डाउनलोड कर सकते हो। जिसके लिए निचे दिए गये स्टेप्स को फोल्लो करें

SETP 1 इसको डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले GBApps  की वेबसाइट पर जाएँ।

SETP 2 यहाँ पर आपको whatsapp के बहुत सारे mod versions मिल जायेंगे। जैसे की Whatsapp Plus, GBwhatsapp, FMwhatsapp, OGwhatsapp आदि। अगर आपको GBWHATSAPP डाउनलोड करना है तो आप GBwhatsapp वाले टैब पर क्लिक करें

SETP 3 अगर आपको gbwhatsapp डाउनलोड करना है तो simply आप उस डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और उसको अपने एंड्राइड डिवाइस में डाउनलोड कर लें। या फिर दूसरा किसी और whatsapp का mod version डाउनलोड करना चाह रहे जैसे की Whatsapp plus, OGWhatsapp, FMWhatsapp आदि को यहाँ से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हो

GBWhatsapp को एंड्राइड में कैसे इनस्टॉल करें

हमने इसको डाउनलोड तो कर लिया अब GBWhatsapp को अपने एंड्राइड डिवाइस में इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है में आपको स्टेप्स में बता देता हूँ ताकि आपको कोई समस्या ना हो। तो चलिये फिर से ये स्टेप्स को फॉलो करते है।

STEP 1 Download किये हुए GBWhatsapp पर क्लिक करें और अगर अपने Unknown Sources पर on नहीं किया है तो उसको चालू  कर लें।

STEP 2 और बहुत ही आसानी से इनस्टॉल कर लें फिर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके वेरीफाई कर लेना है।

STEP 3 नंबर को एंटर करते ही आपका फ़ोन नंबर gbwhatsapp वेरीफाई कर लेगा OTP Code के द्वारा Automatically ही और आपका GBWHATSAPP तैयार हो जायेगा उपयोग के लिए उपयोग के लिए।

GBWhatsapp और whatsapp में क्या अंतर है

GBWhatsapp को आप Official Whatsapp के साथ एक हे डिवाइस में आसानी से use कर सकते हो। इससे आपके एक ही मोबाइल में एक साथ अलग अलग नंबर से 2 whatsapp का उपयोग कर सकते हो।

90 फोटोज या images एक बार में शेयर कर सकते है। जबकि normal Whatsapp में एक बार में 30 फोटोज ही शेयर कर सकते है।

इसमें किसी specific contact (सिलेक्टेड contacts) के लिए Last Seen को दिखा या छुपा सकते है।

जबकि यह feature normal whatsapp में नहीं मिलता है।

GBWhatsapp में किसी चुने हुए कांटेक्ट की कॉल को भी Disable किया जा सकता है। जिससे की वह कॉल ना कर सके। और यह feature भी whatsapp में नहीं है।

इसमें आपको अगर किसी को msg Schedule (समय सेट करके msg भेजना) करके भेजना है तो वह भी बहुत आसानी से कर सकते हो। यह feature whatsapp में नहीं है।

GBWhatsapp me Blue Tick और Double Tick को भी छुपा सकते है। और बहुत सरे emoji भी मिल जाते है। जो इसको और भी शानदार बनाते है।

GBWhatsapp से होने वाले फायदे और विशेषतायें (Features)

जैसा की मैंने उपर बताया की GBWhatsapp में Normal Whatsapp की तुलना में बहुत अधिक features मिल जाते है जिनके कारण इसको उपयोग करने में बहुत मज़ा आता है। आइये इसके कुछ खास features के बारे में विस्तार से जान लेते है।

gbwhatsapp-ke-usefull-features

2 WHATSAPP एक साथ चलाना अलग अलग नंबर से

जैसा की हम्हे पता है हम एक ही मोबाइल में एक ही app को दो बार अलग अलग से नहीं चला सकते है। जैसे की एक मोबाइल में अलग अलग नंबर से 2 whatsapp को एक साथ चलाना। अगर आप अपने एक मोबाइल में एक साथ 2 Whatsapp चलाना चाहते हो तो आप GBWHATSAPP की मदद से आप चला सकते हो।

ANTI DELETE MSG

GBWHATSAPP में अपने अगर इस feature को on करके रखा है तो ऐसे में अगर आपको कोई msg भेजता है और उसको DELETE भी कर देता है तो वह msg डिलीट नहीं होता है। और उस msg को आप बड़ी ही आसानी से पढ़ सकते हो।

Hide Online Status

इस feature की मदद से आप ऑनलाइन ही अपने आप को छुपा सकते हो। ताकि किसी को भी आप ऑनलाइन ना दिखो।

Hide Blue Ticks

जैसा की normal whatsapp पर आपको कोई msg भेजता है तो आपके msg पढ़ लेने पर उसको Double Blue ticks दिखाई देता है। परन्तु अगर आप GBWhatsapp का उपयोग करते हो तो आप आपके msg पढ़ लेने पर भी सामने वाले को blue ticks दिखाई नहीं देंगे।

Hide Second Tick

जैसा की जब भी हम्हे कोई whatsapp पर msg भेजता है तो msg हमरे पास आ जाने पर उसको Double ticks दिखाई देते है। GBWhatsapp में इसको भी छुपा सकते है। मतलब की msg भेजने वालो को पता ही नहीं चलेगा की msg गया भी है या नहीं।

Hide Writing

इसकी मदद से आप msg टाइप कर रहे हो या नहीं यह छुपा सकते है जैसा की normal whatsapp पर हमने देखा है की msg टाइप करते है तो Typing करके लिखा आता है परन्तु GBWhatsapp में इसको भी छुपा सकते है।

Auto Response

इसकी मदद से आप अगर किसी को किसी खास समय पर msg करना चाह रहे हो तो उसको पहले से ही msg टाइप करके और टाइम सेट करके उस टाइम अपर सेंड कर सकते हो।

Hide Status View

जैसा की normal whatsapp पर होता है जब हम किसी का status देख लेते है तो सामने वाले को पता चल जाता है की उसका status किसने किसने देखा है परन्तु गब whatsapp में हम इसको भी छुपा सकते है और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा की उसका status किसने देखा है।

Extra Customization

GBWhatsap में एप्प को ही अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है जैसे की थीम change करना, Header size, Notifications, Widget Conversation, Chatting Screen आदि सभी को अपने हिसाब से customaize कर सकते हो।

Advance File Sharing

इसमें आप normal whatsapp की तुलना में एक साथ अधिक फाइल्स को शेयर कर सकते हो।

DND

इस feature को on या off कर देने पर आपका मोबाइल इंटरनेट से कनेक्ट रहने पर भी msg आयेंगे भी नहीं और सेंड भी नहीं होंगे।

इसमें किसी भी status की आसानी से copy कर सकते हो और status शेयर के लिए भी बहुत अच्छे आप्शन है।

GBWhatsapp में अलग अलग कलर के बहुत सरे थीम्स और कलर्स आसानी से मिल जाते है। जबकि normal whatsapp में केवल chat background को change कर सकते है।

इसके अलावा msg में जो notification आते है उसके लिए 16 प्रकार के icon का उपयोग कर सकते है।

GBWhatsapp से होने वाले नुकसान (Risk) हम्हे इसका उपयोग करना चहिये या नहीं

GBWhatsapp से हम्हे बहुत सरे फयदे तो होते है परन्तु जहाँ पर ज्यादा फायदे होते है वहां पर नुकसान भी तो होते है आप ही सोचियेगा की कोई भला इतने सारे features किसी को फ्री में क्यों देगा इसका क्या उद्धेश्य हो सकता है। जिसने इसको बनाया है उसका कुछ तो फायदा होता होगा ना उपयोगकर्ताओ से। आइये इससे होने वाले नुकसान और सावधानियों के बारे में विस्तार से जानते है।

प्राइवेसी का खतरा

GBWhatsapp Official whatsapp का एप्प नहीं है हाँ यह whatsapp की तरह ही कम करता है whatsapp से ज्यादा features भी देता है परन्तु यह Official नहीं है।

आपके द्वारा जो msg को साझा किया जाता है वह सुरक्षित नहीं है। आप जो msg सेंड करते है अपने फ्रेंड्स या family सदस्यों के साथ वह msg GBWhatsapp के सर्वर से गुजरते है। ऐसे में इस बात की कोई गारंटी नहीं की आपके msgs को किसी और के द्वारा नहीं देखा जा रहा हो। कुछ भी हो सकता है या फिर ऐसा esi स्थिति में। इसलिए इसका उपयोग करने से सावधान रहें। इसलिए किसी भी प्रकार की ज्यादा parsonal जानकारी जैसे की बैंककिंग जानकारी, otp और password या भी कोई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को इसमें शेयर नहीं करना चहिये

और ना ही GBWhatsapp के जैसे और भी Mods apps जैसे की whatsapp plus, FMWhatsapp, OGWhatsapp आदि अन्य थर्ड पार्टी apps पर भी शेयर नहीं करना चहिये।

आपके डिवाइस और आपके पर्सनल डाटा के हैक होने का खतरा

आप इसमें जो भी msg शेयर करते हो वह सभी इसके सर्वर से होकर गुजरते है तो इसमें ऐसा भी हो सकता है की आप जो भी फाइल या msg आदि शेयर कर रहे हो

उसमे GBWhatsapp के सर्वर से ही कोई हैकिंग का कोड या कोई वायरस शामिल कर दिया गया हो और आप उस फाइल का फोटो का इस्तेमाल करेंगे तो आपके डिवाइस और आपके पर्सनल डाटा के हैक हो जाने का बहुत ज्यादा खतरा बढ़ जाता है।

Google Play Store पर बैन होना

जी है दोस्तों GBWhatsapp अपको प्ले स्टोर पर कभी नहीं मिलेगा। whatsapp ने अपनी strict anti-third-party policies को लागु कर दिया है इसको Whatsapp के उपोकर्ताओ के लिए बैन कर दिया गया है।

फिर भी इसके anti ban वाले verisons आ गये है जो की आपको अन्य बहुत सी websites पर मिल जायेंगे।  जो की whatsapp के साथ बहुत अच्छे से कम भी कर रहे है। GBWhatsapp और whatsapp अलग अलग है।

लेकिन दोनों एक जैसे ही और एक साथ ही कम करते है। whatsapp के कोड को ही बहुत ज्यादा update करके उसमे और एडवांस features को जोड़ा गया है किसी और third person के द्वारा। ताकि यूजर को उसका उपयोग करने में और भी ज्यादा मज़ा आये।

Official Whatsapp के द्वारा प्रतिबन्ध

whatsapp ने उसके mod (Like GBWHATSAPP, FMWHATSAPP, OGWHATSAPO) आदि के उपयोग पर प्रतिबन्ध लगा दिया है अगर आप GBwhatsapp या अन्य mod एप्लीकेशन इस्तेमाल करते है तो whatsapp आपको कभी भी किसी भी समय पर प्रतिबंधित कर सकता है। इसलिए आप सावधान रहें और इसको इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से सोच ले।

यह भी जानें :-

Domobile Applock का Password Recover करें Easy Method से

Conclusion

इसके बारे में हमने सभी प्रकार की जानकारी तो प्राप्त कर लिए है अंत  में यही कहना चाहूँगा की ज्यादा features के लालच में आ कर GBWHATSAPP इस्तेमाल ना करें। इसमें मिलने वाले ज्यादा खास features के बारे में ना सोचे अपनी प्राइवेसी और अपनी सुरक्षा के बारे में भी थोडा सोचे।

फिर भी अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हो तो मै तो बस यही कहना चाहूँगा की आप इसमें अपनी ज्यादा पर्सनल जानकारी को शेयर ना करें जिससे की आपको बहुत ज्यादा समस्या हो बाद में। अगर आपको इस लेख में बारे में कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से जरुर पूछे।

One Comment

  1. GBWhatsApp by HeyMods is not available on play store but you can install its apk by downloading from the button above GB Whatsapp Since Whatsapp doesn’t allow anybody to develop mod of their application.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *