Google forms कैसे बनायें यह क्या है ? इसकी पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आपने Google forms के बारे में तो सुना ही होगा आज के इस लेख में हम गूगल फॉर्म के बारे में सभी प्रकार की जानकारी बेसिक से लेकर एडवांस तक अपनी आसान भाषा हिंदी में जाने का प्रयास करेंगे

अगर आप एक साथ बहुत से लोगों से फ्री में ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से कोई भी जानकारी को लेना चाहते हो

या फिर आप किसकी स्कूल या कॉलेज के बच्चों से ऑनलाइन फॉर्म भरवा कर उनके बारे में जानकारी लेना चाहते हो तो ऐसे में आपके लिए गूगल फॉर्म एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। 

gogole forms

बस आपको इसका सही उपयोग आना चाहिए तथा जो फॉर्म आप भरवा रहे हो उसका डाटा कैसे आपको प्राप्त करना है यह भी आना चाहिए इस लेख के माध्यम से हम  एक अच्छा प्रोफेशनल गूगल फॉर्म बनाने तथा उसको जिनसे  इस फॉर्म को भरवाना है उन्हें कैसे शेयर करना है तथा उस फॉर्म से जो जानकारी वह भरेंगे उसे कैसे प्राप्त करना है इसके बारे में बेसिक से लेकर एडवांस तक की सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। 

अगर आप भी फॉर्म के बारे में जानना चाहते हो तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है कृपया एक एक स्टेप को ध्यान से पढ़ें आशा करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी सारी समस्या का समाधान हो जाएगा तथा आप आसानी से एक अच्छा प्रोफेशनल गूगल फॉर्म बनाकर उसे शेयर करके उससे उस के माध्यम से अच्छे से डाटा प्राप्त कर सकते हो 

आज हम Google formss क्या है यह क्या होता है एक अच्छा प्रोफेशनल तथा बहुत ही बढ़िया forms का डिजाईन कैसे बना सकते हैं तथा से जो Google forms से प्राप्त डाटा को हम कैसे तथा कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म का लिंक कहाँ से तथा कैसे मिलेगा और हम इस लिंक को आसानी से कैसे शेयर कर सकते हैं इसके बारे में भी तथा इसकी महत्वपूर्ण सेटिंग्स तथा गूगल फॉर्म के बारे में एडवांस जानकारी जानेंगे। 

आइये दोस्तों बिना देरी के इसके बारे में विस्तार से जान लेते है। सबसे पहले तो यह जान लेते है की Google forms क्या होता है। 

Google forms क्या है? पूरी जानकारी 

दोस्तों Google forms गूगल की तरफ से एक फ्री सेवा है जिसकी मदद से फ्री में तथा बहुत ही आसानी से तथा बहुत ही कम समय में एक साथ बहुत से लोगो से बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है। इसकी शुरुआत google के द्वारा 2008 में हुई थी। 

अगर आपके पास एक जीमेल अकाउंट (google अकाउंट) है तो आप भी इसका बहुत ही आसानी सकती तथा फ्री में उपयोग कर सकते हैं गूगल फॉर्म एक वेब बेस्ड, वेब एप्लीकेशन है।  यह एक ऑनलाइन फॉर्म होता है जिसका उपयोग ऑनलाइन किसी से भी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 

दोस्तों इस फॉर्म को बनाना बहुत ही आसान है अगर आपको कोडिंग नहीं भी आती है तो कोई बात नहीं इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई प्रोग्रामिंग या कोडिंग की आवश्यकता नहीं है।

इस फॉर्म से जो जानकारी प्राप्त होती है उसे प्राप्त करना तथा उसका उपयोग करना भी बहुत ही आसान है।  इसका इस्तेमाल कोई भी बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र में आसानी से कर सकते हैं। 

तथा जो फॉर्म बनाकर लोगों से जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं वह भी मोबाइल या कंप्यूटर में बड़े आराम से google फॉर्म बना सकते है, तथा जो जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं उसका फॉर्म बनाकर उसका लिंक जिनसे वह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें भेज कर उनसे वह फार्म भरवा सकते हैं। 

बहुत ही आसानी से एक साथ बहुत से लोगों से ऑनलाइन फ्री में बहुत सारी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं आज हम उसी के बारे में जानेंगे एवं एक अच्छा फॉर्म का डिजाइन कैसे कर सकते हैं तथा उसके जो जानकारियां प्राप्त होगी वह कहां से तथा कैसे प्राप्त होगी।  इसके बारे में भी जानेंगे। 

Google forms कैसे बनायें (Advance Google forms Create Easy Method)

दोस्तों गूगल फॉर्म एडवांस तरीके से बनाने के लिए तथा इसे हम कैसे बना सकते है इसके बारे में आसान से जाने के लिए इसे हम तीन भागों में विभाजित करेंगे ताकि हम बहुत ही आसानी से सभी प्रकार की जानकारी को बहुत ही सरलता से प्राप्त कर सकें। 

google form-home
  1. Questions – इसमें हम जो भी जानकारी प्राप्त करना चाह रहे हैं उसकी डिजाइन  तथा फॉर्म बनाने के बारे में जानेंगे। 
  2. Responses –  इसमें हम फॉर्म कितने लोगों ने भरा है तथा  कितनों ने नहीं  भरा है तथा जो  जानकारी फॉर्म में  भरी गया है उससे प्राप्त करने के बारे में जानेंगे। 
  3. Settings –  इसमें हम फॉर्म से जुड़ी बेसिक से लेकर एडवांस तक सभी प्रकार की सेटिंग्स के बारे में जानेंगे जिससे कि आपका काफी समय बच जाये, और आपका काम आसान हो जाये। 

  आइए दोस्तों अब इन तीनों भागो में से एक-एक करके सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से जानेंगे। 

Questions (Professional Google forms बनाना)

बहुत ही आसानी से प्रोफेशनल तथा एडवांस गूगल फॉर्म बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स  को ध्यानपूर्वक पढ़ें

  1. गूगल फॉर्म बनाने के लिए गूगल फॉर्म का लिंक
  2. ऊपर दिए गए लिंक पर जाएं  या फिर गूगल में गूगल फॉर्म टाइप करें और पहले जो बच्चा डाली उसमें जाएं। 
  3.  अगर आपने गूगल अकाउंट से लॉगइन किया है तो ठीक है और यदि नहीं किया है तो आप पहले लॉगिन कर ले और यदि आपके पास गूगल अकाउंट (Gmail Account) नहीं है तो आप पहले साइन इन में क्लिक करके उसे बना ले और फिर गूगल अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आप बहुत ही आसान सी  गूगल फॉर्म बना पाएंगे। 
  4. उसके बाद आपको गूगल फॉर्म बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की  पहले से ही बनी हुई टेंप्लेट  मिल जाएगी अगर आपको अपना यूनिक फार्म बनाना है तो  आपको ब्लैंक पर क्लिक करना है। 
  5. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसा कि आपको दी गई इमेज में दिखाई दे रहा है। 

Professional Google forms बनाना

तो तो अब यहां से शुरू होता है आपका प्रोफेशनल गूगल फॉर्म बनाना उसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

google-forms-demo
  • आपको ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जहां पर Questions, वाले भाग के बारे  में जानेंगे की इसमें हम अपने फॉर्म में उन प्रश्नों को मे जोड़ेंगे जिनका में उत्तर चाहिए जैसा कि हमें फॉर्म में किसी का First Name, Last Name  आदि जानकारी में फॉर्म भरने वाले से प्राप्त कर लेना। 
  •  जो जानकारी हम्हे चाहिए उनके फील्ड्स add करेंगे। और अपने Questions को जोड़ते जायेंगे। उसके लिए Plus के आइकॉन पर क्लिक करेंगे  जिससे  नए फील्ड को  ऐड करने का ऑप्शन आ जाएगा,  उसके बाद आपको अपने उस  प्रश्न का नाम देना है तथा साइड में ही बने Multiple choice के विकल्प में क्लिक करके Input Data type को सेलेक्ट करना है इनपुट डाटा टाइप जैसे की Short answer, Paragraph, Multiple choice, Checkboxes Dropdown, File Upload Linear scale, Multiple choice grid, Data Time आदि फील्ड्स को अपने फॉर्म में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते है। 

आइये जानते है सभी विकल्पों का मतलब। 

  • Short answer – इसमें आप शोर्ट उत्तर ले सकते है जैसे की First Name, Last Name आदि। 
  • Paragraph – इसमें आप बहुत से पैराग्राफ का इनपुट प्राप्त कर सकते हो जैसे की Details आदि। 
  • Multiple choice – इसमें आप बहुत से विकल्पों में से किसी एक का चयन करवा सकते हो जैस की Gender Male Female आदि। 
  • Checkboxes – इसमें आप एक साथ बहुत से विकल्पों का चयन कर सकते हो जैसे की Subjects आदि। 
  • Dropdown – इसमें भी आप बहुत से विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हो, यह भी checkbox की तरह ही काम करता है। परन्तु दिखने का स्टाइल थोडा सा अलग होता है। 
  • File upload – इसकी मदद से आप फाइल अपलोड करवा सकते हो। जैसे की User की image आदि। 
  • Linear scale – 
  • Multiple choice grid – एक से अधिक चॉइस को grid में सेलेक्ट करवाने के लिए। 
  • Checkbox grid – एक से अधिक Checkboxes को अपने फॉर्म में जोड़ने के लिए। 
  • Data – इसकी मदद से आप दिनांक प्राप्त कर सकते हो। 
  • Time तथा इसकी मदद से आप यूजर से कोई भी समय प्राप्त कर सकते हो। 

Google Form Link कहाँ मिलेगा?

दोस्तों अब हमने google फॉर्म्स तो बना लिए आइये अब यह जानते है की हमने जो  google फॉर्म्स बनाये है उसका लिंक हम्हे कहाँ मिलेगा। इसके लिए निचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। 

google-forms-link
  • इसके लिए आपको Right side में सबसे उपर Send के बटन पर क्लिक करना होगा और यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको उपर बीच में एक सेंड का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। 
  • जहाँ से आपके सामने उस फॉर्म के लिंक से संबंधित सभी options आ जायेंगे। 
  • अगर आपको जो यूजर फॉर्म भरकर सबमिट कर रहे है उनका ईमेल id भी सेव करना है अपने फॉर्म के डेटाबेस में तो उसके लिए आपको Collect Emails पर क्लिक करना होगा। 
  • दोस्तों पहले ईमेल के द्वारा अपने बनाये हुए Google Form का link सेंड कर सकते हो। अगर आपको अपने बनाये हुए फॉर्म्स का लिंक कॉपी करना है तो आपको साइड में जो लिंक का आइकॉन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना होगा
  • वहां पर आपको लिंक मिल जायेगा जिसे आप सेलेक्ट करके या फिर डायरेक्ट कॉपी के बटन पर क्लिक करके कॉपी कर सकते हो तथा facebook, Whatsapp या फिर कोई भी अन्य सोशल शेयर के द्वारा शेयर के द्वारा जिनसे फॉर्म भरवाना है उन्हें शेयर कर सकते हो। 

Google Form Link Share कैसे करें ?

google-forms-link

दोस्तों अब हमने google फॉर्म्स तो बना लिए अब जिनसे हम्हे यह फॉर्म भरवाना है। उनके पास हम्हे इस फॉर्म का लिंक शेयर करना है। दोस्तों हम अपने बनाये गये इस फॉर्म का लिंक Whatsapp, Facebook, Instagram, Msg आदि के माध्यम से शेयर कर सकते है। तथा उनसे फॉर्म भरने के लिए बोल सकते है। 

Responses (Google forms Response चेक कैसे करें)

दोस्तों गूगल फॉर्म में Response चेक करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको Question के साइड में Response टैब पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने जो भी Responses (मतलब की जिन्होंने भी फॉर्म भरा है) वह सभी response आपके सामने दिख जायेंगे।  

Google Forms Response Sheet में कैसे देखें

अगर आप google फॉर्म्स से फॉर्म भरकर जो डाटा प्राप्त हुआ है उसे Sheet (टेबल) में देखना चाह रहे हो तो उसके लिए निचे दिए गये स्टेप्स को पढ़ें। 

  • Google Forms की वेबसाइट खोलें। 
  • उसके बाद Responses वाली टैब पर जाएँ। 
  • वहां पर आपको Response के ठीक सामने शीट में फॉर्म से प्राप्त डाटा को देखने के लिए आइकॉन मिलेगा उसमे क्लिक करना है और आपके सामने नई टैब में शीट में वह पूरा डाटा दिखाई देने लग जायेगा जो google फॉर्म्स से प्राप्त हुआ है। 

Google Forms Data Response Sheet PDF तथा अलग अलग फोर्मेट में कैसे डाउनलोड करें 

Google Forms Data का PDF Download करने के लिए निचे दिए गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। 

दोस्तों इसके लिए आपको Response वाली टैब पर जाना होगा।

उस टैब में जहाँ पर Response लिखा है ठीक उसके सामने Sheet का आइकॉन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 

फिर आपके सामने एक शीट वाली नई टैब खुल जाएगी। उसमे जाएँ वहां पर आपको शीट के सभी option मिल जायेंगे। 

फिर आपको शीट में option में फाइल वाले option पर जाना है, जहाँ पर आपको डाउनलोड का option मिल जायेगा। 

डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपके सामने शीट का डाटा डाउनलोड करने के लिए बहुत से फोर्म्ट्स आ जायेंगे जैसे की PDF, .xlsx, .ods आदि। 

आपको अगर वह यूजर डाटा शीट को PDF या फिर किसी भी अन्य फॉर्मेट में डाउनलोड करना हो तो उस पर क्लिक करें आपका काम हो गया दोस्तों। 

Settings (Google forms Advance Settings)

दोस्तों अगर आपको अपने फार्म से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सेटिंग करना है तो इसके लिए आपको तीसरी टाइप सेटिंग में जाना होगा यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन मिल जाएंगे जो आपके फॉर्म को बेहतर तथा एडवांस बनाने में बहुत ही ज्यादा मदद करेंगे आइए दोस्तों जान लेते हैं जहां पर हमें क्या-क्या ऑप्शंस मिलने वाले हैं। 

google-forms-setting
  • दोस्तों आपको सबसे पहले तो यहां पर  आपको Make this a quiz  का ऑप्शन दिखाई देगा इसको क्लिक करके आप अपने बनाए गए फॉर्म को क्विज में परिवर्तित कर सकते हैं तथा पहले से ही उनके  उत्तर सेट करके रख सकते हैं। 
  •  तो तो इसके बाद आपको सेकेंड ऑप्शन Responses  का मिल जाता है जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के ऑप्शंस मिलेंगे जैसे कि कलेक्ट ईमेल ऐड्रेस,  अलाओ रिस्पांस एडिटिंग,  लिमिट  दो 1 response,  तथा टोटल फाइल अपलोड साइज।  इन सभी को आप यहां से कंट्रोल कर सकते हो। 
  • इसके बाद तीसरा ऑप्शन हमें Presentation  का मिल जाता है यहां से हम Progress bar show, अपना फॉर्म्स  का कन्फर्मेशन मैसेज सेट कर सकते हैं,   किसी  दूसरी रिस्पांस को सबमिट करने का ऑप्शन दे सकते हैं फॉर्म के रिजल्ट समरी दिखा सकते हैं,  ताकि योजना का फॉर्म भरा है उसमें वह अपनी गलती को स्वयं देख सके तथा  सुधार सके। दोस्तों कर यूजर को अपने फार्म को देखने के बाद सुधारने के लिए अनुमति देना है तो इसके लिए आपको Response  मैं जाकर एडिटिंग वाले ऑप्शन को ऑन करना होगा। 
  •  यहां पर  अब आपको पांचवा ऑप्शन  Disable Auto Save का मिल जाता है ऑन करके आप अपने फोन की डाटा को अपने आप ऑटो से होने से बंद कर सकते हो। 
  • इसके बाद चैटिंग में आपको Defaults जहाँ पर आपको फॉर्म डिटेल्स by defaults के बारे में सेटिंग्स मिल जाएगी। 

तो दोस्तों यह रही Google Forms से संबंधित सभी setting से संबंधित जानकारी। 

इन्हें भी पढ़ें

WiFi 6 क्या है? वाई फाई 6 की पूरी जानकारी तथा WiFi 6 Speed, WiFi 6 Routers, WiFi 6 Supported Devices

Computer Laptop me Screenshot kaise len जानिए सबसे आसान 4 तरीके

QNA 

दोस्तों अगर आपके Google Forms से जुड़े कुछ प्रश् हो तो वह निचे दिए गए है। 

Question 1. Google Form Templates कैसे सेलेक्ट करें?

Answer – इसके लिए आपको google forms बनाते समय ही विकल्प मिल जायेंगे। वहां से आप फॉर्म बनाने के लिए पहले से ही बने हुए अलग अलग Templates का चयन कर सकते हो। 

Question 2. Google Form Login कैसे करें 

Answer – दोस्तों यह तो हम सभी जानते है की google फॉर्म्स google की ही एक ऑनलाइन सर्विस है। अगर हम्हे इसका इस्तेमाल करना है तो हम्हे सबसे पहले अपने google अकाउंट से लॉग इन करना होगा फिर उसके बाद ही हम इसका फ्री में तथा बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है । 

Question 2. Google Form में बने Form के डाटा का pdf कैसे निकालें 

Answer –  दोस्तों यह भी बहुत ही आसान है इसके लिए इसी लेख में हमने उपर ही बताया है जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से google फॉर्म्स का पीडीएफ निकाल सकते हो। 

निष्कर्ष 

दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने Google Forms के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जैसे की Google Forms क्या है?, google फॉर्म्स कैसे बनाते है। 

Google Forms  का प्रोफेशनल डिजाईन बनाने के बारे में तथा विभिन्न प्रकार की जानकारियो को जाना है। आशा करते है दोस्तों आपको यह जानकारी जरुर अच्छी लगी होगी। 

अगर दोस्तों आपका इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप निचे हम्हे कमेंट कर सकते हो या फिर आपके किसी दोस्त को इसकी जरूरत हो तो आप उसके साथ इसे शेयर कर सकते हो ताकि उनकी भी मदद हो जाये। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *