Hz का मतलब और इसकी पूरी जरुरी जानकारी

आज के लेख में हम hz का फुल फॉर्म Hertz के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। और साथ ही यह भी जानेंगे की  इसकी मदद से कैसे मापा जाता है और Khz, Mhz, Ghz आदि के बारे में भी विस्तार से जानेंगे। तो आइये इसके बारे में जान लेते है।

hz-ki-jankari

hz full form in hindi

Hertz = hz 

hz का फुल फॉर्म (Hertz) हर्ट्ज है, जिसका शोर्ट फॉर्म hz लिखते है। हर्ट्ज इकाई संक्षिप्त नाम hz है

hz हर्ट्ज (Hertz) क्या है?

आवृत्ति (frequency) की SI इकाई हर्ट्ज़ (Hz) है। किसी आवृत्ति (frequency) को हर्ट्ज़ (Hz) की इकाइयों (units) में मापा जाता है, जो कि प्रति सेकंड में दोहराई जाने वाली एक घटना के बराबर है। आवृत्ति (frequency) और अवधि के बीच का संबंध, एक दोहराई जाने वाली घटना, के द्वारा दिया जाता है।

Hz का मतलब

hz (hertz) का मतलब एक बार के चक्र से होता है एक हर्ट्ज एक चक्र प्रति सेकंड है, हर्ट्ज़ माप की एक अंतर्राष्ट्रीय इकाई है, जो की “प्रति सेकंड बार” (1 सेकंड में कितने बार चला चक्र) से है।

हर्ट्ज (hz) में क्या मापा जाता है?

हर्ट्ज़ (hz) में प्रोसेसर स्पीड, ध्वनि, Radio frequency और Voltage  आदि को मापा जाता है। उदाहरण के लिए जैसे की मोबाइल या फिर कंप्यूटर के प्रोसेसर की स्पीड 1.5Ghz, 2.5Ghz, 3.0Ghz आदि। इन सभी के बारे में आगे जानेंगे।

Khz = Kilohertz किलोहर्ट्ज़ क्या है? 

एक किलोहर्ट्ज़ (khz) एक हजार  हर्ट्ज़ के बराबर है। एक हर्ट्ज एक चक्र प्रति सेकंड है, और यहाँ पर K का मतलब si (International System of Units) मानक से अनुसार एक हजार होता है यानि के  एक किलोहर्ट्ज़ एक हजार चक्र प्रति सेकंड के बराबर है।

  • 1K = एक हजार
  • 1Khz = एक हजार (बार) प्रति सेकंड

Mhz = Megahertz मेगा हर्ट्ज़ क्या है?

एक मेगा हर्ट्ज़ (khz) दस लाख हर्ट्ज़ के बराबर है। एक हर्ट्ज एक चक्र प्रति सेकंड है, और यहाँ पर M का मतलब si (International System of Units) मानक से अनुसार दस लाख होता है यानि के  एक मेगा हर्ट्ज़ दस लाख चक्र प्रति सेकंड के बराबर है। मतलब की 1 सेकंड में दस लाख बार।

  • 1M = दस लाख
  • Mhz = दस लाख प्रति (बार) सेकंड

Ghz = Gigahertz गीगा हर्ट्ज़ क्या है?

एक गीगा हर्ट्ज़ एक अरब हर्ट्ज़ के बराबर है। एक हर्ट्ज एक चक्र प्रति सेकंड है, और यहाँ पर “G” का मतलब si (International System of Units) मानक से अनुसार एक अरब होता है  यानि के  एक गीगा हर्ट्ज़ एक अरब चक्र प्रति सेकंड के बराबर है। मतलब की 1 सेकंड में एक अरब बार।

  • 1G = एक अरब
  • 1Ghz = एक अरब (बार) प्रति सेकंड

इसी तरह और भी है

Thz = Terahertz

Phz = petahertz

Ehz = exahertz

Zhz = zettahertz

हमने हर्ट्ज़ के बारे में विस्तार से जाना अगर आपके मन में अभी भी इससे जुड़े कुछ सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो इस विषय में हमारे द्वारा आपको पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *