iFun free Screen Recorder की जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में iFun Screen Recorder के बारे में विस्तार से जानेंगे। यह बिलकुल फ्री और बहुत ही छोटा सॉफ्टवेयर है इसकी मदद से हम बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप की Screen को record कर सकते है। Laptop और कंप्यूटर की screen को record करने के लिए बहुत सारे फ्री और पेड सोफ्टवेयर मिल जायेंगे परन्तु दोस्तों इसकी सबसे खास है। इसको डाउनलोड करना और इनस्टॉल करना भी बहुत ही आसान है। इस सॉफ्टवेर का साइज़ भी बहुत छोटा है जो की आपके सिस्टम पर कम से कम जगह घेरता है।

यह बहुत ही लाइट वेट है, इसका उपयोग करने से हमारे सिस्टम की प्रोसेसिंग पॉवर पर कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और हम बहुत ही आसानी से इसको अपने कम से कम कॉन्फिगरेशन वाले सिस्टम में आसानी से चला सकते है। आज के इस लेख में हम इससे होने वाले फायदे के बारे में, इसको कैसे डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में और इसे हम बहुत ही आसानी से कैसे उपयोग में ले सकते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

ifun-free-screen-recorder

जैसा की हम सभी जानते है की कोई भी सॉफ्टवेयर जो ज्यादा जरुरी होता है और खास कर किसी 3rd पार्टी के द्वारा बनाया जाता है वह पूरी तरह से बहुत कम फ्री होता है। इसके फ्री version में वहुत सरे features है जो की किसी और दुसरे Screen Recorder वाले सॉफ्टवेयर की तुलना में बिलकुल ही फ्री है।

आगे इसके बारे में हम और भी जाने, उससे पहले आपको बता दूँ यह iFun Screen Recorder केवल विंडोज pc और laptop की screen record करने के लिए है। अगर आप भी अपने windows ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर और laptop की screen को record करना चाहते हो तो आइये इसके बारे में थोडा विस्तार से जान लेते है।

iFun Screen Recorder के बारे में

iFun Screen Recorder को IObit कंपनी के द्वारा विंडोज pc और laptop की screen को record करने के लिए बनाया गया है यह बहुत ही छोटा सोफ्टवेयर है जो की मात्र 28 MB का है। और इसको बहुत ही अनुभवी प्रोग्रामर्स की टीम के द्वारा बनाया गया है। खास इसी वजह से यह बहुत ही अच्छा परफोर्मेंस देता है। आइये इसको बनाने वाले के बारे में भी थोडा सा जान लेते है।

iFun Screen Recorder को किसने बनाया

iFun Screen Recorder को किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं, इसको IObit कंपनी के बेहतर अनुभवी प्रोग्रामर्स की टीम के द्वारा बनाया गया है। इस टीम के द्वारा बहुत से प्रकार से सॉफ्टवेयर को बनाया जा चूका है। जिनमे से कुछ खास सॉफ्टवेयर है जो की आपके काम आ सकते है-

IObit कंपनी के द्वारा बनाये गए कुछ खास सॉफ्टवेयर

  • IObit Software Updater 4
  • iFun Screen Recorder Free
  • Advanced SystemCare 14 Free
  • Driver Booster 8 Free
  • IObit Malware Fighter 8 Free

इस कम्पनी की स्थापना 2004 में हुई थी। यह कंपनी pc के बेहतर प्रदर्शन के लिए और pc की सुरक्षा के लिए सॉफ्टवेयर बनती है इस कम्पनी के पूरी दुनिया के बहुत से हिस्सों में 250 मिलियन से भी अधिक यूजर्स है। इस कम्पनी को बहुत से अवार्ड्स भी मिले हुए है।

iFun Screen Recorder के लाभ

इसका उपयोग करने से बहुत से फायदे होते है जिसके बारे में निचे विस्तार से जानेंगे।

  • इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है।
  • इसका उपयोग हम फ्री में कर सकते है।
  • इसका size बहुत ही कम है और यह आपके सिस्टम की ज्यादा प्रोसेसिंग पॉवर का भी इस्तेमाल नहीं करता है।
  • Record करने के बाद एडिट भी कर सकते है।
  • इसके फ्री version में भी वॉटरमार्क नहीं आता है।
  • screen के किसी भी area को आसानी से record कर सकते है।
  • यह स्क्रीन रिकॉर्डिंग और ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ साथ आपके facecam को भी record कर सकता है।
  • अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर डायरेक्ट अपलोड भी कर सकते हो।
  • इसमें आप screen रिकॉर्डिंग के साथ साथ स्क्रीनशॉट भी ले सकते हो बहुत ही आसानी से।
  • इससे रिकॉर्ड की गई विडियो को आप बहुत से फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हो

iFun Free Screen Recorder डाउनलोड कैसे करें

इसके बारे में तो बहुत कुछ जान लिया हमने अब आइये इसको हम आसानी से कैसे डाउनलोड कर सकते है उसके बारे में भी थोडा जान लेते है। वैसे इसको डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसको डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पड़े।

Step1 :- सबसे पहले डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

 

Step2 :- उसके बाद आपके के सामने एक वेबसाइट खुलेगी जहाँ पर आपको Free Download पर क्लिक करना है और इसको डाउनलोड कर लेना है यह बहुत ही आसानी से डाउनलोड हो जायेगा।

ifun-download-karenअब आप

Step3 :- इसको normal सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते है वैसे ही इनस्टॉल कर लें।

 

अगर अपने भी इसको डाउनलोड और इनस्टॉल कर लिया है तो आसानी से हम इसके advance features का फ्री version में कैसे इस्तेमाल कर सकते है इसके बारे में भी थोडा सा जान लेते है।

iFun Screen Recorder से Screen record कैसे करें

screen को record करके अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहते है। या फिर उनकी आप ऑनलाइन किसी चीज़ में मदद करना चाहते हो तो यह सॉफ्टवेयर

आपके लिए best और सबसे आसान सॉफ्टवेयर है। आइये इसको हम कैसे आसानी से उपयोग कर सकते है जान लेते है।

Step 1:- सबसे पहले आप अपने iFun Screen Recorder को खोले, और select region पर क्लिक करें। यहाँ पर आपको कुछ option मिलेंगे जिनसे की आपको record करने में बहुत आसानी होगी जैसे की

 

ifun-record-setting

  1. full Screen :- फुल screen की रिकॉर्डिंग के लिए।
  2. second monitor :- यदि आप सेकंड मॉनिटर का उपयोग कर रहे है तो उसके लिए।
  3. select window :- यदि आप सिर्फ किसी एक गेम, ब्राउज़र, या कोई एक app की विडियो डाउनलोड करना चाहते हो तो। उसको सेलेक्ट करें।
  4. select region :- इससे आप screen में ही सेलेक्ट कर सकते है फिर उतना ही भाग record होगा।
  5. fixed Ratio (4:3,16:9) :- किसी fixed size में record करना चाहते हो तो।

ifun-recording-start

इनमे से आप अपनी screen में जिस तरह की भी screen रिकॉर्डिंग करना चाहते हो, सेलेक्ट करें और आगे REC वाले लाल कलर के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

Step2 :- अब आपकी screen में निचे की तरफ दाईं ओर, एक पंक्ति एक छोटा सा बॉक्स सा दिखाई देगा। जहाँ पर रिकॉर्डिंग स्टॉप, pause करने, screen शॉट लेने के लिए करने, और उस बार को hide करने के लिए options आयेंगे। जहाँ से आप इसको कंट्रोल कर सकते हो। और रिकॉर्ड की गई विडियो को सेव कर सकते हो। यह निचे की तरह जब दिखाई देगा तब आपकी screen रिकॉर्डिंग on रहेगी।

ifun-right-shortcut

नोट:- यहाँ पर आप कुछ शॉर्टकट keys का प्रयोग कर सकते हो अपनी रिकॉर्डिंग को play और pause करने के लिए F9 और screen रिकॉर्डिंग करते टाइम स्क्रीनशॉट लेने के लिए F10 और F11 का प्रयोग कर सकते हो।

Step3 :- अगर आपने पहले कोई विडियो को record करे हो तो उसको देखने के लिए आप Video List वाली टैब पर क्लिक करें जहाँ पर आपको record की गई सारी screen record की विडियो मिल जाएगी।

 ifun-video-list-or-record-setting

Step4 :- आपको आपको इसकी setting में जाना और अपने अनुसार कुछ changes करना हो तो आप record setting वाली टैब में जा कर सकते हो।

ifun-video-record-setting

इन्हें भी जानें :-

निष्कर्ष

आज हमने फ्री में screen रिकॉर्डिंग करने के लिए iFun Screen Recorder के बारे में विस्तार से जाना है। यह बहुत ही और बहुत ही advance है, यह मुझे उपयोग करने में सबसे आसान लगा। और जो जरुरी features मुझे चाहिए थे वह सभी आसानी से मुझे इसमें मिल गये। अगर आप भी इसका उपयोग करना चाहते हो तो iFun Screen Recorder का प्रयोग फ्री में screen रिकॉर्डिंग के लिए जरुर कर सकते हो। आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरे इस लेख से जरुर कुछ मदद मिली होगी। अगर फिर भी आपके इससे जुड़े हुए कुछ सवाल हो तो निचे कमेंट कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *