Computer Laptop me Screenshot kaise len जानिए सबसे आसान 4 तरीके

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम अपने विंडोज कंप्यूटर लैपटॉप में आसानी से स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे आसान 4 तरीकों के बारे में जानेंगे तथा शॉर्टकट की मदद से भी आसानी से कम से कम समय में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं इसके बारे में भी जानेंगे।  

दोस्तों बहुत बार हमें अपने विंडोज कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने की आवश्यकता पड़ जाती है अगर आप भी अपने विंडोज कंप्यूटर या लैपटॉप में अपने स्क्रीन को फोटो / स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

screenshot-kaise-len

आज मैं आपको अपने विंडोज के किसी भी वर्जन में कंप्यूटर हो या लैपटॉप सभी में आसानी से स्क्रीनशॉट लेने के लिए 4 सबसे आसान तरीकों के बारे में बताऊंगा। तो आइये बिना किसी देरी के Computer laptop me screenshot लेने के बारे में जान लेते है। 

Computer Laptop में Screenshot Kaise len 4 आसान तरीके

दोस्तों हम अपने windows के किसी भी वर्जन में Computer हो या Laptop सभी में आसानी से स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे आसान 4 तरीकों के बारे में जानेंगे। 

Shortcut Key से Computer Laptop Me Screenshot Kaise Le 

दोस्तों किसी भी विंडोज कंप्यूटर तथा लैपटॉप में Shortcut Key की मदद से स्क्रीनशॉट लेना बहुत ही आसान है शॉर्टकट की की मदद से आप बहुत ही आसानी से कम से कम समय में अपने कंप्यूटर या का लैपटॉप की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हो। आइए जानकारी को सही क्रम से जानते हैं। 

Shortcut Key से स्क्रीनशॉट लेने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ें –

  1.  आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में जो भी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो  वहां उसे खोले उसके बाद। 
  2.  स्क्रीनशॉट लेने के लिए Window + PrtSc दबाए। 
  3. उसके बाद आप जो स्क्रीनशॉट लेना चाह रहे थे वह ऑटोमेटिक ही आपके कंप्यूटर पर इमेज के रूप में सेव हो जाएगा। 
  4. आपके द्वारा यह लिया गया स्क्रीनशॉट आपके कंप्यूटर पर पिक्चर्स वाले फोल्डर पर मिल जाएगा। 

दोस्तों अभी हमने अपने कंप्यूटर तथा लैपटॉप में शॉर्टकट की की मदद से स्क्रीनशॉट लेने के बारे में जाना आइए अब स्क्रीनशॉट लेने के लिए दूसरी विधि के बारे में जानते हैं।

PrtSc Shortcut key से Computer Laptop में Screenshot लेना 

दोस्तों  कंप्यूटर तथा लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने  के लिए एक और शॉर्टकट की है। इसका प्रयोग कर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं परंतु इसमें थोड़ा लंबा प्रोसेस होता है आईएएस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। 

  1. अपने computer laptop की स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो वहां  जाएँ। 
  2. उसके बाद Ctrl + PrtSc की दबाएँ, जिससे कि वह विंडो की इमेज आपके क्लिपबोर्ड में कॉपी हो जाएगी। 
  3. उसके बाद Paint सॉफ्टवेयर खोलें। 
  4.  फिर उसमें Ctrl + V  प्रेस करके पेस्ट कर दें
  5.  और फिर इस फाइल को आप जहां चाहे वहां पर सेव कर लें। 

अभी हमने PrtSc Shortcut key  की मदद से आसानी से इतनी चोट लेने के बारे में जाना आइए अब अगले 2 उनसे स्क्रीनशॉट लेने के बारे में जानते हैं

Snipping Tools से Computer Laptop Me Screenshot लेना 

दोस्तों स्निपिंग टूल कंप्यूटर में आने वाला एक यूटिलिटी सॉफ्टवेयर है या टूल खासकर कंप्यूटर में किसी खास जगह की स्क्रीन में किसी भाग का स्क्रीनशॉट लेने के लिए बनाया गया है।

इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हो तथा उसे थोड़ा बहुत एडिट भी कर सकते हो। आइये इसकी मदद से स्क्रीनशॉट लेने के सही क्रम से जानकारी प्राप्त करते है। 

snipping-tools

  1. आपको जिस जगह का screenshot लेना है, पहले वहां जाये या फिर पहले Snipping tool को  open कर लें और  Minimize कर दे और  उस जगह को खोले  जहाँ का आपको screenshot लेना चाहते हो।
  2. Windows >> all Progrmes >> Windows Accerios >> Sniping tool खोलें या फिर  Start button >> Search >> Snipping Tool पर क्लिक करें
  3. फिर  New के साइड में निचे की तरफ  पेन के निसान पर क्लिक करें (जहा पर आपको 4 आप्शन दिखाई देंगे) जैसा की image में दिखाई दे रहा है ।

इस utility सोफ्टवेर से आप 4 तरह से Screenshot ले सकते हो जो की क्रमशः है।

  • Free form snip
  • Rectangular snip
  • Window snip
  • Full screen snip

#1 Free form snip

Free form snip पर क्लिक करोगे तो आपका माउस पॉइंटर कैंची में बदल जायेगा और उसकी मदद से आप अपनी Screen में वो जगह सेलेक्ट कर लें जहा का आप Screenshot लेना चाहते हो।

इसमें आप जितनी जगह सेलेक्ट करोगे उतना ही छेत्र (भाग) का screenshot खिंच (Capture) हो  जायेगा।  और आप अगले स्टेप एडिटिंग में पहुँच जाओगे, जहा पर आप उसे थोडा बहुत एडिटिंग कर  सकते हो।

#2 rectangular snip

इसमें आप Click करोगे तो आपकी Screen में plus (+) के निशान जैसा पॉइंटर दिखाई देगा जिसकी मदद से आप screen में सेलेक्ट करें। आप जितना सेलेक्ट करोगे उतना ही भाग capture हो जायेगा और आप अगले स्टेप Editing में पहुँच जाओगे।

#3 Window snip

आप इसमें क्लिक करोगे तो इसमें आपकी screenshot थोड़ी धुंधली हो जाएगी और लाल रंग की लाइन से screen का area और निचे Taskbar का छेत्र 2 भागो में बंट जायेगा, जिसमे आप पॉइंटर को निचे टास्कबार में ले जाकर क्लिक करोगे तो तक्बर की screen capture हो जाएगी और screen पर क्लिक करोगे तो पूरी screen capture हो जाएगी और आप आपके स्टेप एडिटिंग में पहुँच जाओगे।

#4 Full screen snip

इसमें क्लिक करोगे तो पूरी screen का screenshot ले सकते हो और फिर अगले स्टेप एडिटिंग में पहुँच जाओगे।

Editing Option

इन  4 option में आप जिस भी  option पर click करोगे तो उसके बाद अगले स्टेप  editing में  पहुँच जाओगे। जहाँ पर आपको कुछ टूल्स दिखाई देंगे। 

Tools Jaise :-

  • Pen
  • Highlighter
  • Eraser

आदि tools दिखाई देंगे जिनकी मदद से आप थोड़ी बहुत एडिटिंग कर सकते हो और अपनी फाइल को सेव कर सकते हो और सेव पर क्लिक करे या फिर  Ctrl+S दबाएँ  और image का नाम टाइप करें और फाइल सेव करने के लिए लोकेशन का चयन करें  (वो जगह जहाँ पर आपको फाइल सेव करना है) और अपनी फाइल को सेव कर दें बहुत ही आसानी से।

Lightshot Tool Software से Computer laptop में आसानी से Screenshot लेना 

Lightshot

Lightshot को Download करने के लिए यहाँ  click kare.

यह Screenshot लेने के लिए बहुत ही अच्छा और बहुत ही आसन tool है जिसको मै खुद भी उसे करता हूँ यह मुझे बहुत ही अच्छा लगता है।

दोस्तों Lightshot Tool की मदद से अपने विंडोज कंप्यूटर लैपटॉप के किसी भी वर्जन में स्क्रीनशॉट लेना बहुत ही आसान है तथा यह बहुत ही छोटा टूल सॉफ्टवेयर है इस टूल की मदद से एडिटिंग के एडवांस ऑप्शन मिल जाते हैं।

जिसके कारण आप का स्क्रीनशॉट लेने का तथा उसमें मार्किंग करने का कार्य बहुत ही आसान हो जाता है आइये इस टूल सॉफ्टवेयर से स्क्रीनशॉट लेने के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। 

  • PrtSc key को दबाएँ  (जिससे की आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन डार्क हो जाएगी)
  • Cursor की मदद से आप अपनी स्क्रीन के उस भाग को सिलेक्ट करें जहाँ का आपको screen shot लेना है।
  • अब आपको कुछ tools दिखाई देंगे जैसा की image में दिखाई दे रहा है, जिनकी मदद से आप वही पर बहुत ही आसानी से अपने द्वारा लिए गये Screenshot को अपनी जरुरत के अनुसार edit भी कर सकते हो। tools के बारे में संछिप्त में जानकरी निचे दी गई है।

lightshot-screenshot

#1 Pen

#2 Line

#3 Arrow

#4 Rectangle

#5 Markar

#6 Text

#7 Color

#8 Undu Ctrl+Z

#9 Upload to Pintrest.com Ctrl+D

#10 Share on social Network

#11 Search similar images on google Ctrl+G

#12 Print Ctrl+P

#13 Copy Ctrl+C

#14 Save Ctrl+S

#15 Close Ctrl+X Ya Esc

दोस्तों मुझे जब भी स्क्रीनशॉट लेना होता है मैं इसका प्रयोग करता हूं इस टूल सॉफ्टवेयर की मदद से इससे मेरा अधिकतर कार्य आसान हो जाता है तथा कम से कम समय में मेरा स्क्रीनशॉट लेने का तथा एडिटिंग करने का कार्य पूरा हो जाता है। 

इन्हें भी पढ़ें –

Windows Computer / Laptop Me File Or Folder Ko Hide Or Unhide Kaise Kare Easy Tricks

मोबाइल से computer laptop में इंटरनेट चलायें 3 easy tricks

Windows Computer/laptop me Shortcut key Details Hindi

Computer की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है? Computer Ka Full Form | Computer Related Full Form A to Z PDF Download

Conclusion

दोस्त और इस लेख में हमने आसानी से ही अपने विंडोज कंप्यूटर लैपटॉप  के किसी भी वर्जन में स्क्रीनशॉट लेने के बारे में सबसे आसान 4 तरीकों के बारे में जाना आशा करते हैं हमारे द्वारा बताए गए तरीकों के द्वारा आप आसानी से अपने कंप्यूटर तथा लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हो यह चारों तरीके बहुत ही आसान है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो  या इससे संबंधितआपका कोई   प्रश्न हो  तो कमेंट के माध्यम से आप हमसे पूछ सकते हैं हमारे द्वारा आपके इस संबंध में पूरी सहायता की जाएगी।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *