Meme क्या है? और इसे कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम meme क्या और इसको आसानी से हम कैसे बना सकते है, और अगर हम्हे यह बना हुआ चहिये या इसका फॉर्मेट चहिये तो हम कहा से डाउनलोड कर सकते है।

आसानी से और उसको उपयोग करने पर होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानने वाले है। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हो तो चहिये इसके बारे में आज जान ही लेते है।

memes-easy-exmaple
meme का उदहरण

Meme Full Form in Hindi? और  Meme क्या है?

साधारण सी भाषा में कहें तो meme विचार, वयवहार या शैली है, जो की सनक बन जाती है। और यह समाज में व्यक्ति से व्यक्ति में नकल के माध्यम से फैल जाती है।

meme किसी घटना या विषय कर पतिनिधित्व करता है। जिसको आगे हम उदाहरण के साथ समझेंगे आजकल इंटरनेट पर meme बहुत ज्यादा मात्रा में शेयर होते है। 

जिनका प्रयोग एक उपयोगकर्ता के द्वारा दुसरे उपयोगकर्ता को अपनी भावनाओं को शेयर करने में कुछ सन्देश देने में अधिकतर किया जाता है।

meme एक प्रकार की images, videos, आदि का एक छोटा या फोटोज, छोटे videos रूप होता है। जिनके द्वारा अपनी भावनाओं को एक दुसरे तक पहुंचाते है।

meme के द्वारा अपना गुस्सा, खुशी आदि के भाव को एक दुसरे तक पहुंचाते है।

Meme का इतिहास

meme शब्द स्वयं एक नायकवाद शब्द है। जिसका उपयोग   सर्वप्रथम  Richard Dawkins के द्वारा किया गया था। इसकी उत्पत्ति उनकी पुस्तक The Selfish Gene से सन 1976 हुई थी। अब तो इसका उपयोग इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग sites पर बहुत ज्यादा होने लगा है। अपने भी कभी ना कभी इन्हें चैटिंग के दौरान देखा ही होगा।

Meme के Exmaples

वैसे देखा जाये जाये तो meme के बारे सारे examples है। जैसे की angryjokes, cool

Meme कितने प्रकार के होते है ?

classics memes

ऐसे meme में एक image होती है और जिसमे किसी व्यक्ति का face रिएक्शनस के साथ होता था। जिसमे फॉण्ट में कुछ लिखा हुआ होता था। ऐसे memes जो मजाकिया  मजाकिया नहीं होते थे यह classics memes है।

Trenders meme

यह वर्तमान में जो चल रहे है उस प्रकार के meme है। इस प्रकार के memes लपर आम तौर पर एक स्थिति या एक सेलिब्रिटी शामिल होता है, जिसने कुछ किया या कहा है और यह जनता के द्वारा पकड़ लिया जाता है या फिर जनता के द्वारा उसको नापसंद किया जाता हो।

Series meme

 ये meme बहुत ज्यादा मजाकिया होते है। इस प्रकार के meme सोशल नेटवर्किंग sites पर बहुत ज्यादा शेयर होते है। इन meme को तैयार किया जाता है

Niche meme

इस प्रकार के meme भी बहुत मजाकिया होते है। और जब आप उन memes को देख रहे होते है या पढ़ रहे होते है तो अपने आप को हसने से नहीं रोक सकते हो ये कुछ उस तरह के होते है।

अपने मूड को सही करने के लिए मजेदार meme पढ़े और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Dunk Meme

इस तरह में memes हँसाने के लिए होते है, जिन्हें इंटरनेट पर jokes के नाम से ज्यादा जाना जाता है यह ज्यादातर पोपुलर web serise, टीवी show या फिर मूवीज पर ज्यादा बने होते है।

जरुरत के अनुसार अलग अलग समय के लिये और भी बहुत से प्रकार के meme हो सकते है। जो आपको हँसाये, जिनसे आपको कुछ सन्देश मिले। 

उदाहरण 

movie-meme-example

Memes सबसे ज्यादा कहाँ उपयोग होते है

वैसे देखा जाये तो meme का सबसे ज्यादा उपयोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर होता है जैसे की whatsapp के status में या whatsapp group या चैटिंग के दौरान msg में एक दुसरे को अपने emotion दिखने के लिए memes का बहुत उपयोग होता है। और इसी तरह Other Social Networking sitesजैसे की Instagram , facebook में स्टोरी के रूप में और चैटिंग या groupचैटिंग में भी इसका उपयोग बहुत होता है।

Meme Formats Downlaod कैसे करें आसानी से Android में

सबसे पहले तो यह जान लेते है की meme formats क्या है? जैसा की इसके नाम से स्पस्ट है। यह एक तरह की images या pictures होती है। emotions और face reactions के साथ।

और वही पर लिखने के लिए बॉक्स, formats, या कुछ स्टाइल्स होती है। जिनका उपयोग करके बहुत ही आसानी से हम अपने words लिख सकते है और अपना meme खुद बना सकते है। जरूरत के हिसाब से।

Meme को Download करना और edit करना

अगर आपको meme formats डाउनलोड करना है तो आप गूगल में टाइप करें meme formats करके और सर्च कर लें आपके सामने बहुत से memes के formats के results आ जायेंगे। फिर आप उन्हें simply डाउनलोड करके edit कर लें अपनी जरूरत के अनुसार।

Example

अगर मुझे गुस्से वाला meme डाउनलोड करना है तो आप इस pictureमें देख सकते हो 

 

Angry-meme-format-example

Meme कैसे बनायें आसानी से (How to make meme easily)

बहुत बार हमारे मन में ये प्रश्न आता है की क्या हम अपना खुद का memeबना सकते है। तो इस विषय में में कहना चाहूँगा हाँ। आप अपना खुद के meme create कर सकते हो बहुत ही आसानी से।

अगर आप अपना meme खुद से बनाना चाहते हो तो आज हमरे पास बहुत से विकल्प मौजूद है। जैसे की

आप अपना meme अपने फोटो editorएप्प से भी बना सकते हो या फिर meme बनाने के लिए कुछ एप्प और websites की मदद ले सकते हो। 

जहाँ से आप बहुत ही आसानी से और बहुत हे कम समय में अपना memeबना सकते हो। निचे हमारे द्वारा कुछ meme बनाने के लिए apps और websites के बारे में बताया गया हाँ जिन्हें आप try कर सकते हो।

अच्छे meme बनाने के लिए अच्छी pictures videos icons emojiमें अच्छे sound effects का चयन करना चहिये। जिससे की आपका meme और भी ज्यादा आकर्षक लगे।

Best Free Online Meme Generator Sites 2021

imgflip 

best-meme-generator-site

Meme फ्री में (Generate) बनाने के लिए यह बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है, इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी जरुरत के हिसाब से अपना meme create कर सकते हो वो भी बहुत ही कम समय में।

इस वेबसाइट की मदद से आप gif formatsवाले meme भी बना सकते सकते हो बहुत ही आसानी से। अपनी खुद की image भी लगा सकते हो। इस वेबसाइट में और भी बहुत सारे features है जिनकी मदद से meme बनाना बहुत ही आसन हो जाता है

Imgflip से meme इमेज बनाना बहुत ही आसन है। अगर आप पहली बार इस वेबसाइट को try कर रहे हो तो यहाँ पर आपको पहले से हे एक sample image मिलेगी टेस्ट करने के लिए

इस वेबसाइट के आलावा और भी बहुत सारी websites है जिनकी मदद से खुद का meme बना सकते है बहुत आसानी से जैसे की

Canva

अगर आप Canva site के बारे में जानते हो तो वहुत अच्यछी बात है अगर आप नहीं जानते हॉट तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, आप इस वेबसाइट से बहुत हे सुंदर सुंदर images बहुत ही कम समय में बना सकते हो वो भी बहुत आसानी से। 

यहाँ पर आपको बहुत सारी templates आसानी से और फ्री में मिल जाती है। और साथ में अगर आप meme बनाना चाहते हो तो  आपको बहुत सारी meme templates और Best Meme making ideas भी मिल जायेंगे बहुत ही आसानी से और आप उन्हें अपने हिसाब से edit भी कर सकते हो और डाउनलोड कर सकते हो।

Pinterest

pinterest के बारे में तो सभी जानते ही है यहाँ पर भी आपको बहुत सरे और फ्री में meme (formats) templates और Meme making ideas मिल जायेंगे मिल जाएँगी जिन्हें डाउनलोड करने आप अपने हिसाब से edit कर सकते हो।

इनके अलावा और भी बहुत सारी websites है। परन्तु मुझे इसके लिए जो भी सही और आसन वेबसाइट लगी मैंने आपके साथ शेयर कर लिया।

 इन दोनों web siteमें meme के templates डाउनलोड करने के लिए आपको इन पर अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद ही आप डाउनलोड कर सकते हो और जो सबसे पहले बताया Imgflip इसमें कोई अकाउंट की जरूरत नहीं बिना अकाउंट के भी आप अपना memeआसानी से बना सकते हो।

Best Free Meme Generator Apps

वैसे देखा जाये तो आप meme को अपने image editorएप्प की मदद से भी बना सकते हो, जैसे की फोटो editor, picsart, आदि फोटो editor से।

परन्तु आप अगर meme बनाने वाले Meme Creator से meme बनाते हो तो आपको वहां पर बहुत सरे templates आसानी से मिल जायेंगे और आप उन्हें को edit करके बहुत ही कम समय में अच्छे से अच्छा meme बना सकते हो और अपना टाइम भी बचा सकते हो।

इसलिए ही आज में आपके साथ कुछ best meme creator appsशेयर करने जा रहा हूँ। जिनकी मदद से आप अपने हिसाब से अच्छा memeबना सकते हो-

Meme Generator Free

ZomboDroid Entertainment के द्वारा बनाया गया यह बहुत हे शानदार app है इस एप्प की खास बात यह है, की इसमें आप अपनी कोई भी image को

सेलेक्ट करके उसके background को हटा सकते हो, अपने अनुसार बहुत प्रकार के स्टाइल वाले टेक्स्ट लगा सकते हो, बहुत से अच्छे अच्छे stickers लगा सकते हो और

भी बहुत कुछ खास है और इसको उसे करना भी बहुत आसन है।

इसके अलावा बहुत से और भी apps है जिनको आप meme makingबनाने के लिए उपयोग कर सकते हो।

Easy Meme Maker            

Meme बनाने के क्या फायदे है?

वैसे देखा जाये तो meme मजाक के लिए ही बनाते है। meme की मदद से हम अपने नाराज दोस्त को मना सकते है या फिर इसकी मदद से अपनी वो बातों को कह सकते है तो की हम सामने वाले को बोल नहीं पाते है।

या फिर इसकी मदद से हम अपनी बात या अपने विचारो को बहुत ही कम समय में बहुत सरे लोगो के साथ शेयर कर सकते है जो की उन्हें पसंद भी आयेगा। ये तो रहे memes के फायदे आइये अब इससे होने वाले नुकसानों को भी जान लेते है।

Meme के क्या नुकसान भी होते है?

Meme बनाने के बहुत से फायदे है तो बहुत से नुकसान भी है memeबनाने और इन्हें शेयर तो सिर्फ मजाक के लिए ही करते है अधिकतर परन्तु हम मजाक-मजाक में बहुत बार अपने दोस्तों को कुछ ऐसे meme शेयर कर देते है जो की बहुत हे गंधे होते है या फिर कुछ गलत बातों वाले होते है जिससे की सामने वाले दोस्त को बुरा लग जाता है।

जो की बहुत बार लड़ाई झगरे का कारण बन जाते है। जिसके कारण कई बार समस्याओं का समना करना पड़ सकता है और हम्हे आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

 इसलिए हम्हे ज्यादा ख़राब meme को शेयर नहीं करना चहिये और करना ही है तो अच्छे memes को शेयर करना चहिये जिससे की सामने वाले को कोई तकलीफ ना हो।

Last Words:-

तो दोस्तों आज हमने meme क्या है, meme का fullहिंदी मतलब जाना है और इसको कैसे बनाते है meme हम अपना खुद का अच्छा meme कैसे तैयार कर सकते है। और meme से होने वाले नुकसान के बारे में भी विस्तार से जाना है।

अगर आपको आज का यह लेख अच्छा लगे तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। और अगर आपके इससे जुड़े कोई भी सवाल हो तो हम्हे commet करें हामरे द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *