Mentorship का मतलब तथा यह क्या है, फयदे, समानार्थी शब्द आदि की पूरी जानकारी

Mentorship Meaning in Hindi, mentorship benefits, mentorship synonyms, mentorship programme, मेंटरशिप कैसे काम करती है, Mentorship क्या होता है? National Mentoring Day आदि की पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें 

नमस्कार दोस्तों इस लेख के माध्यम से हम मेंटरशिप क्या होता है क्या आप मेंटल शिप के बारे में जानते हैं आज इस लेख के माध्यम से हम मेंटरशिप के बारे में सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से प्राप्त करेंगे। 

जैसे की मेंटर क्या है मेंटर शिप कैसे काम करता है तथा मेंटरशिप से हमें कैसे मदद मिलती है विश्व मेंटरशिप दिवस कब मनाया जाता है के फायदे तथा में सदस्यता कैसे लें कैसे खोजें के समानार्थी शब्द तथा Mentorship Meaning in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

Mentorship क्या होता है?,
Mentorship

तो आइए दोस्तों बिना किस दिन के इस लेख को शुरू करते हैं। 

Mentorship क्या होता है? (Mentorship Meaning in Hindi)

सदस्यता (Mentorship) एक उपदेशक(Mentor) द्वारा दिया गया मार्गदर्शन या दिशा है। उपदेशक(Mentor) वह होता है जो कम अनुभवी और अक्सर कम उम्र के व्यक्ति को सिखाता है या मदद और सलाह देता है। एक संगठनात्मक सेटिंग में, एक सलाहकार एक सलाहकार के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को प्रभावित करता है।

मेंटरशिप कैसे काम करती है?

दोस्तों जैसा कि हम  मेंटरशिप से समझते हैं  इसमें एक उपदेशक होता है जो कि किसी भी क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा अनुभवी व्यक्ति होता है जो दूसरों को सिखाता है तथा उन्हें का बिल बनाता है एक तरह से कहा जाए तो वह एक गुरु होता है जो कि अपने विद्यार्थियों उचित दिशा या फिर मार्गदर्शन देता है तथा अच्छी सलाह देता है इसमें उस मैटर से कुछ लोग मेंटरशिप ले लेते हैं तथा उसके बदले उसे कुछ उसकी फीस याद धन दे देते हैं बदले में वह अपने विद्यार्थियों को सिखाता है तथा उन्हें का बिल बनाता है तथा अच्छी सलाह भी देता है,  जिस वजह से   मेंटरशिप कम समय में  तथा अच्छे से सीख जाते हैं।

परामर्श समानार्थी शब्द

मेंटरशिप का हिंदी अर्थ परामर्श, उपदेशक होता है  आइए  इसके समानार्थी शब्दों के बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं

  • सहायता,
  • ब्रीफिंग,
  • सिखाना,
  • भड़काना,
  • प्रेरित करना,
  • शिक्षण,
  • शिक्षण

इसके अलावा मेंटरशिप के और भी समानार्थी शब्द है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जान सकते हैं

69 Synonyms of MENTORING

National Mentoring Day विश्व परामर्श दिवस

विश्व परामर्श दिवस 27 October को मनाया जाता है। सभी रूपों में सलाह को महत्त्व देने के लिए राष्ट्रीय सलाह दिवस को बनाया गया। 

Mentorship benefits परामर्श के लाभ

मेंटरशिप के बहुत सारे फायदे हैं आइए सभी के बारे में हम नीचे थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं। 

  • व्यक्तिगत विकास होता है। 
  • अपने लक्ष्य कैरियर मैं आगे बढ़ने में मदद मिलती है
  • कौशल और अपने ज्ञान में कमियों को पहचानने और उन्हें ठीक करने में मदद की जा रही है।
  • अपना आत्मविश्वास बढ़ता है। 
  • किसी भी कार्य को करने की कुशलता बढ़ जाती है। 

इनके अलावा और भी बहुत से फायदे हैं। 

Mentorship सदस्यता कैसे लें ?

आप जिस भी क्षेत्र में ज्ञान हासिल करना चाहते हैं या फिर किसी खास व्यक्ति से सलाह लेना चाहते हैं तो आप उनका मेंटरशिप प्रोग्राम में सदस्यता ले सकते हैं इसकी जानकारी तो आपको आप जिनसे ज्ञान लेना चाह या कुछ लिखना चाह रहे हैं उनके पास से ही मिल पाएगी। 

आज लगभग सभी बड़े गुरु अपना  मेंटरशिप प्रोग्राम चलाते हैं। उनके पास मेंटरशिप में सदस्यता लेने वालों के लिए अलग-अलग बहुत से तरह के  प्लान भी होते हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं  मेंटर का मतलब उपदेशक तथा मेंटरशिप का मतलब सदस्यता होता है मेंटर को  हम गुरु कह सकते हैं तथा मेंटरशिप को हम विद्यार्थी कह सकते हैं इसमें मेंटर अपने मेंटर से को अच्छी शिक्षा, उनका अच्छा व्यक्तिगत विकास तथा अच्छी सलाह देता है। 

आशा करते हैं आपको मेंटरशिप से जुड़ी आज की यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं हमारे द्वारा आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश की जाएगी इस लेख को अंतत पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.