Mobile Se Computer / Laptop Par Net Kaise Chalaye?

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी अपने मोबाइल से अपने Laptop या pc में इन्टरनेट चलने के लिए जुगाड़ देख रहो हो। आज की इस पोस्ट में हम आपको अपने मोबाइल से pc या फिर laptop दोनों में ही 3 सबसे आसान तरीको से इन्टरनेट चलाने के बारे में बताएँगे।

Mobile से Computer में Internet और WiFI चलने के तरीक़े, मोबाइल से कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाये आसान 3 तरीके, मोबाइल से पीसी कैसे कनेक्ट करें? Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer और laptop में। mobile se pc laptop me internet kaise chalaye, Mobile se laptop me internet kaise chaleye, Mobile se computer me internet kaise chalye, mobile se net kaise chalaye

दोस्तों क्या आप अपने मोबाइल से अपने PC या Laptop में इन्टरनेट चलाना चाहते हो। इस लेख में हम अपने मोबाइल से अपने pc या laptop में इन्टरनेट कैसे चला सकते है उसके बारे में 3 सबसे आसानी तरीको के बारे में जानने वाले है। तथा सबसे खास बात दोस्तों अगर आपका PC का laptop पुराना है उसमे WiFi या Bluetooth  नही है उसके बाद भी अगर WiFi या  Bluetooth से इन्टरनेट चलाना चाहते हो तो हम क्या करेंगे कैसे चला सकते है आज इस लेख के माध्यम से आपके laptop या कंप्यूटर को अपने मोबाइल के इन्टरनेट से कनेक्ट करके चलने के बारे में सबसे आसान तरीको के बारे में जानेंगे। अपने मोबाइल के इन्टरनेट को अपने pc या laptop में कनेक्ट करने में जो भी समस्या आ रही है उसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे। की मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाने के लिए कैसे जोड़े सबसे आसान 3 विधि।

Mobile Se Computer या Laptop में इन्टरनेट चलाने के सबसे आसान तरीके 

Mobile-Se-Computer-या-Laptop-chalne-ke-sabse-aasan-tarike

बहुत बार हम्हे अपने Computer या Laptop में इन्टरनेट चलने की आवश्यकता पड़ जाती है। और हमारे पास अपने Computer या Laptop में इन्टरनेट चलाने के लिए कोई भी साधन जैसे (इन्टरनेट) उपलब्ध नही होता है तो ऐसे में हम अपने मोबाइल के इन्टरनेट को अपने Computer या Laptop में बहुत ही आसानी से चला सकते है आज के इस लेख में हम अपने मोबाइल से Computer या Laptop में इन्टरनेट शेयर करने के लिए 3 सबसे आसान तरीको के बारे में जानेंगे। 

Mobile से Computer या Laptop में इन्टरनेट शेयर करने के 3 तरीके

mobile-hotspot-setting-all-in-one

 

  1. Personal Hotspot / WiFi Hotspot
  2. USB tethering
  3. Bluetooth tethering

ऊपर बताये गये तीनो तरीको से आप सबसे आसान तरीको से अपने मोबाइल से Computer या Laptop में आसानी से इन्टरनेट चला सकते हो। दोस्तों इनमें से सबसे ज्यादा wifi hotspot तथा USB tethering की मदद से इन्टरनेट चलाया जाता है। आइये इस सभी के बारे में एक एक करके विस्तार से जान लेते है। 

1. Mobile WiFi Hotspot से Computer या laptop में internet kaise चलायें

WiFi Hotspot 

मोबाइल से Computer या Laptop में इन्टरनेट चलने (शेयर) के लिए इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। यह सबसे आसान भी है दोस्तों आसानी से एक बार कनेक्ट करके आप अपने कंप्यूटर या laptop में इन्टरनेट चला सकते हो। प्रॉब्लम तो तब होती है दोस्तों जब हमारे Computer या Laptop में wifi नहीं होता है वैसे तो आजकल सभी Computer या Laptop में wifi पहले से ही आता है। निचे हम इस समस्या के समाधान के बारे में भी जानेंगे। 

मोबाइल Wifi Hotspot से कंप्यूटर में इन्टरनेट कनेक्ट करने के लिए निचे दिए गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ें इसमें हम पहले अपने मोबाइल से wifi hotspot on करेंगे तथा बाद में उस wifi से अपने Computer या Laptop को कनेक्ट करेंगे। 

सबसे पहले अपने मोबाइल में यह setting करें। 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की setting में जाएँ। 
  • उसके बाद connection & sharing में जाएँ। 
  • जहाँ पर आपको अपने मोबाइल से Computer या Laptop में इन्टरनेट शेयर करने के लिए तीनो तरीके एक ही जगह पर मिल जायेंगे।
  • इनमे से आप WiFi Hotspot वाले option को on कर दें। 

नोट :- जब भी आप अपने मोबाइल का wifi hotspot on कर रहे हों तब आपको अपने wifi hotspot में setting में जाकर पासवर्ड सेट कर लेना है। अगर आप पासवर्ड सेट नही करोगे तो कोई भी आपके मोबाइल इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकता है जिससे की आपका मोबाइल डाटा जल्दी ही समाप्त हो जायेगा। या फिर वो आपका नेटवर्क का इस्तेमाल करके कुछ हैकिंग जैसी गतिविधि भी कर सकते है इसलिए सिक्यूरिटी बहुत जरुरी है। 

अब बाकि की setting अपने Computer या Laptop में करना है। 

  • अपने Computer या Laptop में right side में बने इन्टरनेट या wifi के आइकॉन पर क्लिक करें जहाँ से आपका wifi तथा ब्लूटूथ 
  • का setting खुल जाएगा। 
  • फिर आप wifi पर क्लिक करें 
torn-on-wifi-computer-laptop
  • आपको अपने मोबाइल में जो wifi on किये है वह तथा दुसरे नेटवर्क भी दिखने लगेंगे जैसा की आपको निचे की image में दिख रहा है। 
wifi-on-and-connect
  • इसमें से आप अपने मोबाइल के wifi पर कनेक्ट करें तथा Connect Automatically पर क्लिक करना न भूलें बस हो गया आपके 

नोट 1.  :- अगर आपके डिवाइस में बहुत से नेटवर्क दिख रहे हो और आप अपने मोबाइल के wifi नेटवर्क को नहीं पहचान पा रहे हो तो इसके लिए आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर अपने wifi hotspot का नाम बदलकर कुछ भी रख सकते हो। 

नोट 2.  :- laptop या कंप्यूटर बहुत ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करता है इसके लिए कुछ setting करना होता है तब आप जितना डाटा जहाँ उपयोग करते हो वहीं पर होता है। 

आइये अब दूसरी विधि से इन्टरनेट चलाने के बारे में जान लेते है। 

2. USB Tethering से Computer में internet kaise चलायें

यह भी सबसे आसान विधि है इसमें आपको सिर्फ डाटा केबल की जरूरत होती है तथा अपने मोबाइल से थोड़ी सी setting करके आपका काम आसनी से बन जाता है। आपको अपने laptop में में कुछ भी setting नहीं करना होता है। इसमें आपके laptop या कंप्यूटर में wifi या Bluetooth नहीं होगा तो भी आप आसानी से अपने मोबाइल से अपने कंप्यूटर या laptop में इन्टरनेट चला सकते हो। 

USB Tethering की मदद से अपने Computer या laptop में इन्टरनेट चलने के लिए निचे दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। 

नोट :- इसमें आपको अपने मोबाइल से laptop या कंप्यूटर में इन्टरनेट चलने के लिए एक डाटा केबल की जरूरत होगी।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल को अपने कंप्यूटर या laptop से USB Cable से एक दुसरे से कनेक्ट करें 
  • अपने मोबाइल में File Transfer/ Android Auto वाली परमीशन दे दें।  यह बहुत जरुरी है। 
  • उसके बाद अपने मोबाइल में setting में जाएँ। setting >> connection & sharing या Portable Hotspot में जाएँ। 
  • USB tethering on कर दें उसके बाद आपके मोबाइल से अपना कंप्यूटर अपने आप ही कनेक्ट हो जाएगा। 
usb-tethering-connect-icon

नोट :- मोबाइल में File Transfer/ Android Auto वाली परमीशन देना बहुत जरुरी है। जैसे ही अपने मोबाइल को USB Cable से कनेक्ट करोगे तब आपको यह परमीशन देना बहुत जरुरी है। अगर आप इसे नहीं देते हो तो आपके कंप्यूटर या laptop में इन्टरनेट नहीं चलेगा। 

3. Mobile Bluetooth से Computer में internet kaise चलायें

दोस्तों इसका इस्तेमाल वैसे तो ज्यादातर कोई नहीं करता है यहाँ तक की मैंने भी कभी नहीं किया है। परन्तु आपके चलाने के लिए आपकी सुविधा के लिए आपको बता दूँ यह यह विधि कैसे काम करती है। आइये इसके लिए निचे दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। 

अपने मोबाइल को अपने laptop या कंप्यूटर से Bluetooth की मदद से एक दुसरे को कनेक्ट कर लें। 

  • अपने laptop का ब्लूटूथ तथा अपने मोबाइल का ब्लूटूथ on कर लें। 
  • अपने मोबाइल की Bluetooth setting में जाएँ तथा अपने कंप्यूटर या laptop में भी ब्लूटूथ setting में जाएँ। 
  • आपके मोबाइल में आपका ब्लूटूथ डिवाइस सर्च होकर अपने आप आ जाएगा। जिसे आप क्लिक करें। 
  • फिर आपके laptop में pair के लिए request आएगी उसे आपको yes कर देना है बस हो गया आपका Computer या Laptop आपके मोबाइल से कनेक्ट। 
  • उसके बाद अपने मोबाइल में जाएँ तथा Bluetooth tethering on कर दें। बस हो गया आपका काम।  

अब आप अपने मोबाइल के इन्टरनेट को अपने कंप्यूटर तथा laptop पर इन तीनो आसान तारीको से चला सकते हो।

नोट :-इसमें से जो भी विधि से आप मोबाइल से इन्टरनेट अपने pc या laptop में चलाते हो तो आपका डाटा थोडा ज्यादा लग जायेगा। उसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या laptop में कुछ setting करना होगा। जिसके बारे में आप इन्टरनेट में कर सकते हो या फिर हम किसी दुसरे लेख में जानेंगे।  

निष्कर्ष

आशा करते है हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर आपका काम आसनी से बन गया होगा। इनमे से सबसे आसान विधि Personal Hotspot / WiFi Hotspot, USB tethering विधि है। आप भी इन्हें 2 विधि का इस्तेमाल करें। सबसे आखिरी वाली विधि थोड़ी कठिन है। 

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल का इन्टरनेट आने कंप्यूटर या अपने laptop पर आसानी से चला सकते हो। अगर आपको इन्टरनेट चलने में कोई समस्या आ रही हो तो आप हम्हे निचे कमेंट कर सकते हो हमारे द्वारा आपकी इस सम्बन्ध में पूरी सहायता की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *