OPD Full Form In Hindi जानिए Hospital or Medical OPD Meaning In Hindi, OPD ka Matlab

आज के लेख में हम OPD Ka Full Form, OPD Full Form In Medical के बारे में थोडा विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे। आज हम जानेंगे OPD क्या है? OPD के फायदे आदि विषयों पर थोडा विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

सभी हॉस्पिटलों  और Multi क्लिनिक में OPD विभाग होता है, जिसकी मदद से रोगी और डॉक्टर की बहुत मदद हो जाती है। हॉस्पिटलो में बहुत ज्यादा मरीज आते है। वह सबसे पहले OPD मे ही आते है और वहां से फिर उनके इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। हॉस्पिटल में सभी व्यवस्थाएं सिस्टम से बनी हुई रहती है।

क्या आपको OPD Full Form, opd ka full form और opd means के बारे में पता है। आज हम OPD Full Form in Medical, OPD Meaning in Hindi, OPD Means और OPD के मतलब के बारे में विस्तार से जानेंगे। आज के इस लेख से आप OPD बारे में पूरी जानकारी जान जाओगे।

OPD Full Form In Hindi |

 OPD = Out Patient Department or Outpatient Clinic

OPD ka Full Form Outpatient Department या Outpatient Clinic भी होता है, OPD meaning in Hindi में मतलब बाह्य रोगी विभाग होता है।

Definition Out Patient Department
Hindi Meaning बाह्य रोगी विभाग
Category चिकित्सा
Country/Region Worldwide

OPD क्या है? What is OPD in Hindi

opd full form in hindi

Outpatient Department किसी क्लिनिक या हॉस्पिटल का एक हिस्सा (कक्ष) होता है। जहाँ से तुरंत इलाज करवा कर तुरंत अपने घर वापस जा सकते है, OPD उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है।

यहाँ पर normal बीमारी या किसी मामूली चोट या कोई छोटी मोटी शारीरिक समस्या का इलाज करवा सकते है। इस department में Waiting Rooms, Treatment Rooms, Consultation Chambers, Examination Rooms, Dianostics आदि होते है

OPD Full Form in Medical अस्पताल में OPD का मतलब

OPD का मतलब और full form of opd Outpatient Department होता है जिसे हिंदी में बाह्य रोगी विभाग के नाम से जाना जाता है। अस्पतालों में मरीज सबसे  पहले OPD में ही आता है, OPD को मरीज और डॉक्टर के बीच का प्रथम बिंदु माना जाता है। फिर वहां पर डॉक्टर के द्वारा मरीज की बीमारी के अनुसार यह तय होता है की मरीज को हॉस्पिटल में एडमिट होने की आवश्यकता है या फिर वह तुरंत इलाज करवा कर जा सकता है।

What are outpatient benefits? OPD के फायदे

Outpatient Department के बहुत से फायदे है। इस डिपार्टमेंट की मदद से डॉक्टर और मरीज दोनों को ही काफी आसानी हो जाती है इलाज में। इसके मुख्य फायदों के बारे में निचे दिया गया है।

  • यहाँ से इलाज के बाद Hospital में रोगी रुकने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • जिससे की रोगी का खर्च कम हो जाता है?
  • Hospital में होने वाले इन्फेक्शन (Nosocomial) के खतरे से बच सकते है।

आउट पेशेंट और इनपेशेंट के बीच अंतर

वैसे देखा जाये तो शब्दों  में इन दोनों  words का मतलब  ज्यादा नहीं है। परन्तु अगर हॉस्पिटल में देखा जाये तो बहुत अंतर हो जाता है आइये इसके वारे में थोडा विस्तार से जानते है।

OPD = Outpatient Department

Outpatient Department में रोगी अस्पताल में भर्ती नहीं रहता है। यहाँ पर रोगी 24 घंटो या इससे भी अधिक समय में कभी भी अपना इलाज करवा सकता है, परन्तु वह क्लिनिक या अस्पताल में डॉक्टरी देखभाल और उपचार के लिए उपस्थित रहता है।

IPD = Inpatient Department

वह रोगी जो अस्पताल में बहुत दिनों या हफ्तों के लिए भर्ती रहता है Inpatient कहलाता है। उसका नियमित रूप से इलाज चलते ही रहता है।

OPD Treatment की प्रमुख सेवाएँ

Consultation Chambers :- OPD का वह room जहाँ पर रोगियों को Surgical, Medical, Dietetics Experts की सलाह दी जाती है।

Examination Rooms :- OPD के इस room में  रोगी की जाँच की जाती है। जहाँ से रोगियों की बीमारी का पता लगाया जाता है।

Dianostics Test :- डोक्टर जब रोगी के लिए उपचार की योजना बनाता है तब डॉक्टर को बीमारी के सही इलाज के लिए महत्वपूर्ण जानकारी की आवश्यकता होती है। जैसे की Radiology, pathology, Microbiology अन्य Clinical Services आसान सी भाषा में कहें तो X-ray, Blood report इत्यादि का नमूना संग्रहित करता है।

हॉस्पिटल के Outpatient Department (OPD) में क्या क्या होता है ?

सभी प्रकार के क्लिनिक या हॉस्पिटल में Outpatient Department (OPD) निचे ही ग्राउंड फ्लोर या सामने की तरफ पर ही होता है।

OPD में आने के बाद मरीजो को रिसेप्सन डेस्क पर जा कर अपना पंजीयन करवाना होता है। और फिर वहां से रोगी की बीमारी के अनुसार संबंधित डॉक्टर के पास भेज दिया जाता है जहाँ पर डॉक्टर द्वारा रोगी का उपचार कर दिया जाता है।

इन्हें भी जानें :-

KGF full form: इसका इतिहास और पूरी जानकारी

ECMO full form in hindi | ECMO Treatment कैसे काम करता है?

आज के लेख में हमने what is opd, opd ka full form, opd full form in medical आदि के बारे में विस्तर से जाना है।

आशा करते है दोस्तों  आपको opd full form in medical का मतलब  और इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी आसानी से समझ में आ गया होगा। अगर आपको फिर भी OPD Means से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हम्हे आप निचे कमेंट कर सकते हो।

इस लेख की मदद से हमने OPD ka Full Form, OPD Meaning in Hindi के बारे में विस्तार से जाना अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *