Oyo Full Form जानिए Oyo Room क्या है? Oyo Room Book कैसे करें (Unmarried Couples)

आज के लेख में हम oyo room Full Form के बारे में और Unmarried Couples oyo room कैसे book करें कम से कम कीमत में बढ़िया से बढ़िया होटल के बारे में, तथा अविवाहित जोड़े (Oyo Rules For Unmarried Couples) अपनी लोकेशन के अनुसार अपने आस पास सस्ता और अच्छा find oyo room कैसे ढूंढे इसके बारे में तथा यह क्या यह Unmarried Couples के लिए safe होता है। यह  इन सभी के बारे में थोडा विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

अगर आपको भी इन सभी के बारे में विस्तार से जानना है तो इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े। आशा करते है इस लेख की मदद से आपके सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे।

OYO Room Full Form

OYO Rooms: On Your Own Rooms

Oyo का मतलब  On Your Own Rooms है। यह एक भारतीय hotel नेटवर्क है। जो की अभी तक देश के 200 शहरो में फैल चूका है और धीरे धीरे फैलता ही जा रहा है। यह भारत देश तक ही सिमित नहीं है यह भारत के बहार भी अपनी सेवाएं दे रहा है और लगातार अपना विस्तार करते जा रहा है। इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है।

इसका लक्ष्य दुनिया में सबसे पसंदीदा होटल ब्रांड बनाना है तथा कम से कम कीमत पर लोगो को अच्छे से अच्छा hotel उपलब्ध करवाना है। वर्तमान में oyo के पास 6500 से भी अधिक hotel उपलब्ध है।

Oyo room क्या है? What is Oyo In Hindi

Oyo Full Form In Hindi में On Your Own Room होता है। यह एक भारतीय ऑनलाइन होटल booking प्लेटफार्म है। इसकी स्थापता सन 2013 में रितेश अग्रवाल जी के द्वारा की गई थी इसके बारे में हम निचे जानेंगे की कैसे उन्होंने 18 की उम्र में Oyo की सुरुआत की और आज दुनिया भर में अपने  इस ऑनलाइन प्लेटफार्म को चला रहे है।

OYO-Rooms-On-Your-Own-Rooms

इसकी मदद से घर बैठे ऑनलाइन ही कही पर भी hotel room की booking कर सकते है। आसानी से कम से कम कीमत और अच्छी सुविधा वाले hotel को खोज सकते है, होटलों को एक दुसरे hotel से तुलना कर सकते है। और अपने बजट के अनुसार hotel बुक कर सकते है। वो भी ऑनलाइन एक ही जगह से। यह सुविधा इंडिया के बाहार भी मिलती है।

Oyo Room के फाउंडर रितेश अग्रवाल

oyo room के फाउंडर रितेश अग्रवाल सबसे कम उम्र के सफल फाउंडर में से एक है। जिन्होंने 18 वर्ष की उम्र में अपने इस कारोबार को शुरू किया था।

उन्होंने भारत से शुरआत की सफल हुए और आज नेपाल, China, Malaysia, United Kingdom, United Arab Emirates, Saudi Arabia Philippines, Japan, Indonesia आदि देशो तक फैल गया है और यह लगातार अपना विस्तार करते जा रहा है। इतने देशो के अन्दर oyo के 450,000 से भी ज्यादा oyo के rooms उपलब्ध है। इसके सीईओ शिवामल है। इसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है।

Oyo कैसे काम करता है?

Oyo की शुरुआत एक ऑनलाइन hotel booking प्लेटफार्म तथा होटल एकीकरण के रूप में हुई थी।

यह कंपनी 2017 में पूर्ण तरह से फ्रेंचाइजी मॉडल में बदल गई।

Oyo बड़े होटल्स, घरों, आदि में अपना उत्पाद प्रदान करता है।

Oyo की शुरआत ऑनलाइन hotel booking प्लेटफार्म के रूप में हुई थी। शुरू में यह सिर्फ ऑनलाइन hotel बुक करने के लिए एक प्लेटफार्म था। फिर बाद में अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए oyo ने hotel पार्टनर्स (hotel मालिकों) को साइन अप किया जो की मासिक शुल्क के बदले oyo को कुछ कमरों को किराये पर आवंटित करेंगे।  और फिर oyo उन्ही कमरों को एक अच्छे स्टैंडर्ड प्रारूप (ग्राहकों की सुविधानुसार) में बदल देता है। और अपनी वेबसाइट पर या अपने Oyo Application के माध्यम से बुकिंग के लिए उपलब्ध कर देगा। और इसी तरह Oyo Rooms का बिजनेस चलता है। यह धीरे धीरे यह पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है।

सबसे कम कीमत में अपने आस पास Oyo Rooms कैसे पता करें?

अपने नजदीकी oyo rooms का पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल में ऑनलाइन google में टाइप करना होगा Oyo Rooms Near me करके। और फिर आपके सामने आपके आस पास के सभी Oyo होटल्स की लिस्ट आ जाएगी। जहाँ पर सभी होटलों का किराया अलग अलग होंगा। यहाँ से आप अपने बजट के अनुसार hotel और उनमे मिलने वाली सुविधाओं का चयन कर सकते हो।

मोबाइल से OYO Online Book कैसे करें? (unmarried couples)

Oyo rooms को ऑनलाइन बुक करना बहुत ही आसान है। इसके लिए इसकी official वेबसाइट Oyorooms पर जाना होगा। और फिर वहां पर अपनी लोकेशन को सेलेक्ट करना होगा। फिर आपकी लोकेशन के अनुसार आपको सामने अलग अलग जगह पर होटलों की लिस्ट और रेंट आ जाएगी। फिर आप अपने बजट के अनुसार होटल का चयन कर सकते हो और अविवाहित जोड़े की उम्र 18 वर्ष से अधिक की होने चाहिए इसके लिए उन्हें Id Proof प्रस्तुत करना होगा।

Oyo RoomApp

Oyo Room app से भी आप Oyo Hotels को बहुत ही आसानी से और कम से कम समय में बुक कर सकते हो।

Oyo Rooms Offline Book कैसे करें।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी hotel में जा कर पता करना होगा अधिकतर oyo rooms होटलों में होता ही है। या फिर अपने नजदीकी Oyo Rooms को आप ऑनलाइन google में सर्च करके भी ढूंड सकते हो और price का भी पता लगा सकते हो।

Oyo Room Book करने के फायदे

Oyo Rooms के बहुत सरे फायदे है जिनमे से कुछ खास के बारे में निचे दिया गया है-

  • कम से कम समय में बहुत ही आसानी से room मिल जाते है।
  • इसमें आप बहुत ही कम समय में एक साथ बहुत से होटल्स में rooms और उनकी price की तुलना कर सकते हो और अपने लिए अच्छे से अच्छा hotel room का चयन कर सकते हो।
  • Oyo की सर्विसेज बहुत ही अच्छी होती है।
  • room में मिलने वाली सर्विस जैसे की AC, Wifi, Tv, CCTV Cameras BAnquet Hall, आदि के बारे में पहले से ही घर बैठे ही पता कर सकते है।

इनके अलावा और भी बहुत सी सेवाएं मिलती है oyo rooms पर जिसके बारे में आप इनकी official वेबसाइट पर जा कर पता कर सकते हो।

क्या oyo room unmarried couples के लिए safe है?

हाँ Oyo Rooms अविवाहित जोड़े के लिए बिलकुल safe है। अविवाहित जोड़े भी oyo होटलों में ठहर सकते है, साथ रह सकते है। देश में ऐसा कोई भी कानून नहीं है जो की होटलों में अविवाहित जोड़ो को ठहरने से मना करें।

हाँ अगर किसी अविवाहित जोड़े को चेक इन करना होटल मालिकों/ प्रबंधको के विवेक पर निभर करता है।

किसी भी oyo hotel पर चेक इन करने के लिए मेहमानों को उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। था इसके लिए उन्हें अपने वैध प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

जैसे की (कोई भी id Proof जो की यह सिद्ध करें की आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। )

यह भी जानें:-

CDPO Full Form? जानिए CDPO Eligibility, Syllabus, Works, Salary

ETC Full Form – जानिए ETC Kya Hai? और ETC Meaning in Hindi

OPD की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है?

दोस्तों आज के इस लेख में हमने Oyo Full Form के बारे में विस्तार से जाना है। और साथ Oyo Hotel Booking तथा यह unmarried couples के लिए safe है या नहीं इसके बारे में भी जाना है। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो, या आपका इससे संबधित कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से जरुर पूछियेगा।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *