Password का मतलब क्या है? तथा Password Full Form जानिए Password Meaning In Hindi

पासवर्ड को तो हम सभी जानते है यह ऑनलाइन टेक्नोलॉजी वाली दुनिया का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। आज का हमारा कोई भी मोबाइल कंप्यूटर या हमारी इस डिजिटल दुनिया का कार्य जिसकी पासवर्ड के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

ऑनलाइन सभी प्रकार के कार्य जैसे की Facebook Login, Mobile Unlock, Computer Unlock, या फिर ऑनलाइन किसी भी प्रकार का खाता अनलॉक करना हो सभी के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है। और क्यों न हो इस पासवर्ड की वजह से ही हमारा वह अकाउंट सुरक्षित रहता है। हम पासवर्ड की मदद से ऑनलाइन दुनिया इस डिजिटल दुनिया में स्वयं को या फिर स्वयं से जुडी डिजिटल चीजों को सुरक्षा प्रदान कर सकते है।

password-meaning-in-hindi

आज के इस लेख में हम पासवर्ड के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जैसे की Password Full Form, Password का मतलब, अपना Strong Password कैसे बनायें, तथा पासवर्ड के बारे में सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे ताकि आप भी आज की इस डिजिटल दुनिया में अपना अच्छा सा पासवर्ड बना कर स्वयं की सुरक्षा कर सको।

अपने सभी प्रकार के ऑनलाइन अकाउंट, अपने डिजिटल डिवाइस जैसे की Wifi का पासवर्ड, मोबाइल, कंप्यूटर आदि का पासवर्ड Storng बना सको और अपनी डिजिटल सुरक्षा स्वयं कर सको।

जिस तरह से हम अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए ताले चाबी का इस्तेमाल करते है ठीक उसी प्रकार डिजिटल डिवाइस, ऑनलाइन एकाउंट्स जैसे की Facebook, Google, आदि को भी सुरक्षित रखने के लिए Password की आवश्यकता होती है।

Password Full Form

Password = Personal Access Security Service Without Regular Decloser

पासवर्ड क्या है?

Password

पासवर्ड एक प्रकार से सुरक्षा का एक माध्यम है जिसकी मदद से ऑनलाइन खातें तथा डिजिटल डिवाइस, सभी को सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। पासवर्ड Small latters, Capital Latters, Numbers, Special Characters आदि का प्रयोग करके बनाया जा सकता है।

वैसे दोस्तों अगर हम अपना पासवर्ड सुरक्षित नहीं बनायेंगे तो हमारा डिजिटल डिवाइस का ऑनलाइन अकाउंट को कोई भी एक्सेस कर सकता है और हमारे खाते को नुकसान पहुंचा सकता है, हमारी ऑनलाइन पहचान को चुरा सकता है, हमारे डाटा को चुरा सकता है जिससे की हम्हे बहुत सी प्रकार की हानि हो सकती है। इसलिए हम्हें कभी भी अपने पासवर्ड का चयन बहुत ही सोच समझ कर तथा बहुत ही सावधानी पूर्वक करना चाहिए।

पासवर्ड के प्रकार Types Of Password

वैसे देखा जाये तो दोस्तों पासवर्ड 2 तरह के होते है

  1. Password
  2. Biometrics Password

Password

पासवर्ड को Numbers, Alphabet, Special Character की मदद से बनाया जाता है इस प्रकार के पासवर्ड का इस्तेमाल सभी जगहों पर आसनी से किया जा सकता है बिना किसी भी दूसरी डिवाइस के। यह पासवर्ड सुरक्षित तो होते है परन्तु इन पासवर्ड के चोरी होने का खतरा रहता है ऐसे पासवर्ड का कोई भी अनुमान लगा सकते है।

Biometrics Password

इस तरह के पासवर्ड में फेसलॉक, फिंगरप्रिंट आदि आते है। Biometrics पासवर्ड के लिए विशेष प्रकार के कैमरे तथा फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस की आवश्यकता होती है। यह पासवर्ड बहुत ज्यादा सुरक्षित पासवर्ड होते है जिन्हें तोड़ पाना बहुत मुस्किल होता है।

मजबूत तथा सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनायें? How to Create Strong Secure Password

अब यह तो हम सभी जानते है की हम अगर अपना पासवर्ड सुरक्षित नहीं बनायेंगे तो हम्हे क्या क्या हानियाँ हो सकती है। इन्ही सभी प्रकार की हानियों से बचने के लिए हम्हे सुरक्षित पासवर्ड बनाना चाहिए। एक सुरक्षित तथा याद रखने योग्य पासवर्ड बनाने के लिए जानकारी दी गई ताकि आपको सुरक्षित पासवर्ड बनाने में आसानी हो।

  • एक सुरक्षित पासवर्ड में Small Lettars, Capital Lettars, Numbers तथा special characters सभी का इस्तेमाल होना चाहिए।
  • पासवर्ड याद रखने योग्य होना चाहिए।
  • अपना नाम या मोबाइल नंबर, ईमेल आई डी, Date Of Birth आदि का पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए। अगर आप इन सभी का इस्तेमाल करके पासवर्ड बना रहे हो तो इन सभी के थोड़े थोड़े भागों को एक ही पासवर्ड में प्रयोग करना चाहिए ताकि कोई आपके पासवर्ड का अनुमान भी न लगा सके।

अगर आप इन सभी बातों का पासवर्ड बनाते समय ध्यान रखते हो तो हम्हे आशा है की आपका पासवर्ड बहुत ही Strong और Secure पासवर्ड होगा।

सुरक्षित पासवर्ड का चयन कैसे करें

एक सुरक्षित पासवर्ड वही होता है दोस्तों जिसका कोई भी अनुमान भी न लगा सके। आज के इस योग में अच्छी चीजें है तो बुरी चीजें भी है। अगर हम अपनी समझदारी से अपना पासवर्ड बनाते है तो उसे कोई भी नहीं तोड़ पायेगा।

आसानी से याद रख सके ऐसा पासवर्ड का चयन कैसे करें।

हम्हे अपने पासवर्ड को जब भी लॉग इन करते है तो बार बार पासवर्ड डालने की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए दोस्तों हम्हे अपने पासवर्ड को याद रखने योग्य बनाना चाहिए अगर आप पासवर्ड को याद रखने योग्य नहीं बनायेंगे तो हो सकता है आप उसे कहीं पर लिख कर रखेंगे और अगर वहां से आपका पासवर्ड किसी ने देख लिए तो वह आपके अकाउंट में लॉग इन कर सकता है और फिर इसका अंजाम तो आप जानते ही हो अच्छे से वह आपके अकाउंट से किसी भी सुचना को चुरा सकता है। और भी बहुत कुछ कर सकता है।

Password Change करते समय सावधानियां

हम्हे अपने पासवर्ड को समय समय पर बदलते रहना चाहिए। और जब भी हम नये पासवर्ड का निर्माण करें तब वह पासवर्ड पुराने पासवर्ड से बिलकुल भी अलग होना चाहिए। ताकि अपना अकाउंट आपका डिवाइस सुरक्षित रहे।

इन्हें भी पढ़ें –

ATM Full Form जानिए एटीएम मशीन क्या है? कैसे कम करता है Automated Teller Machine Meaning In Hindi

ITI Full Form जानिए आईटीआई क्या है? Admission और ट्रेड सिलेक्शन की पूरी जानकारी

पासवर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

आइये अब पासवर्ड से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को जान लेते है।

Default Password क्या होता है।

Default Password

क्या आप जानते है डिफ़ॉल्ट पासवर्ड क्या होता है यह वह पासवर्ड होता है जो की पहले से ही by Default बना रहता है बहुत सी ऑनलाइन जगह पर ही यह पासवर्ड मिल जाता है यह पासवर्ड भी सुरक्षित तो होते है परन्तु इन्हें याद रख पाना थोडा मुस्किल काम होते है। इसलिए आपको अपना पासवर्ड स्वयं बनाना चाहिए।

Password Retype क्या होता है।

Password Retype

जब भी हम अपना किसी भी जगह पर अकाउंट बनाते है तो वहां पर हमसे पासवर्ड बनाने के लिए पूछा जाता है। और जब हम पासवर्ड बनाते है तो एक बार पासवर्ड इंटर कर देते है उसके बाद दुबारा से Password Retype करने के लिए बोला जाता है ताकि आप जो पासवर्ड बनाये हो वह आपको याद है या नहीं। यह सभी जगहों पर होता है चाहे आप ऑनलाइन अकाउंट बना रहे हो या ऑफलाइन अकाउंट बना रहे हो।

Password Hint क्या होता है।

Password Hint

पासवर्ड हिंट वह होता है जब हम पासवर्ड इंटर करते है तब हम्हे पासवर्ड का हिंट दिखाई देता है अपने अकाउंट में लॉग इन करते समय। ताकि उसे देख पर हम्हे अपना पासवर्ड याद आ जाए। यहाँ पर हम्हे अपना पासवर्ड से सम्बन्धित हिंट जोड़ना चाहिए इसे पासवर्ड बनाते समय ही जोड़ सकते है। एक अच्छा पासवर्ड हिंट पासवर्ड से पूरी तरह से अलग होना चाहिए। ताकि कोई भी उसे देख कर आपके पासवर्ड का अनुमान भी न लगा सकें।

Temporary Password क्या होता है।

Temporary Password

यह वह पासवर्ड होता है एक बार के लिए ही उपयोग के लिए होता है इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना होता है। इसे हम OTP मतलब के One Time Password के नाम से भी जानते है। यह पासवर्ड जब हम अपना ऑनलाइन अकाउंट बना रहे होते है तो केवल के बार के उपयोग के लिए इसे आपके सेवा प्रदाता की तरफ से दिया जाता है। ताकि आपके नंबर तथा ईमेल आईडी की पहचान हो सकते। उसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना होता है।

पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

यदि हम अपना पासवर्ड भूल जाते है तो आप ऐसे में घबराएँ नहीं आप अपने अकाउंट को दुबारा प्राप्त कर सकते है सभी वेबसाइट और डिवाइस में पासवर्ड भूल जाने पर अपने अकाउंट को प्राप्त करने के लिए अलग अलग निर्देश दिए गये होते। अगर आप उन सभी निर्देशों का पालन करते हो तो बहुत ही आसानी से अपने अकाउंट को प्राप्त कर सकते हो।

पासवर्ड जनरेटर क्या होता है।

Password Generatoer

पासवर्ड जनरेटर वह प्रोग्राम होता है जिसकी मदद से हम आसानी से और बहुत ही हम समय में अच्छे से अच्छा तथा सुरक्षित पासवर्ड बना सकते है। और उस पासवर्ड को अपने उपयोग में ले सकते है। इन पासवर्ड को याद रख पाना थोडा सा कठिन होता है। परन्तु यह सुरक्षा की दृष्टी से बहुत ज्यादा सुरक्षित होते है।

ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे टूल्स तथा websites मिल जाएँगी जो Password Generate कर सकते है। और आप उस पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। इनकी मदद से कम समय में अच्छा पासवर्ड बना सकते है।

दोस्तों आशा है आपको पासवर्ड का मतलब तथा पासवर्ड के बारे में सभी प्रकार की जानकारी अच्छी लगी होगी। मै तो बस इतना की कहना चाहूँगा की आज के इस डिजिटल दुनिया में अपनी सुरक्षा अपने हाथो में ही है। अगर हम इसका इस्तेमाल बहुत ही सूझ बुझ और समझदारी से करते है तो हम्हे को आसानी से नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और यदि आपके इससे जुड़े कोई भी प्रश्न को निचे कमेंट कीजियेगा हमारे द्वारा आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *