PPT Kya Hai |PPT full form in Hindi पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाते है

नमस्कार दोस्तों क्या आप PPT का Full Form PowerPoint Presentation के बारे में जानना चाहते हो, क्या आप आसानी से पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाते है इसके बारे में भी जानना चाहते हो तो आप बहुत ही सही जगह पर हो।

वैसे देखा जाये तो दोस्तों PPT का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किसी भी business का ऑफिस वर्क के लिए, स्कूलों, कॉलेज, तथा विभिन्न संस्थानों में में Presentation देने के लिए किया जाता है। इस लेख में हम आज इसके बारे में सभी प्रकार की जरुरी जानकारी को विस्तार से जानेंगे जिससे की आपका काम आसन हो जाये।

PowerPoint-Presentation

आज के लेख में हम PPT Full Form in Hindi, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के लाभ, पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग, पीपीटी कैसे बनाया जाता है? PowerPoint presentation के Shortcuts, PowerPoint presentation के examples, PPT Templates आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे। तथा अंत में PowerPoint presentation Guide in Hindi PDF Free में Download भी कर सकते हो। तो आइये बिना किसी देरी के इसके बारे में जान लेते है। दोस्तों आइये सबसे पहले इसके बारे में जान लेते है जैसे की यह क्या है तथा इसकी मदद से हम क्या क्या कर सकते है।

Ppt को हिंदी में क्या कहते हैं?

दोस्तों PPT का पूरा नाम PowerPoint presentation है। जैसा की इसके नाम से ही स्पस्ट हो जाता है की यह प्रेसेंटेशन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक सॉफ्टवेयर है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की अब ये प्रेसेंटेशन क्या है।

तो आपको बता दूँ दोस्तों किसी topic या किसी विषय को किसी के सामने प्रस्तुत करना ही प्रेसेंटेशन कहलाता है। PowerPoint presentation सॉफ्टवेयर की मदद से हम अपने विचारों को किसी से सामने डिजिटल तरीके से बहुत ही बढ़िया ढंग से ग्राफ़िक्स का ऑडियो, विडियो, इमेज आदि का इस्तेमाल करते हुए बहुत ही बढ़िया तथा आसन तरीके से किसी भी विषय या कोई बात को आसान भाषा में समझा सकते है।

PowerPoint presentation के बारे में

इसकी शुरुआत Robert Gaskins तथा Dennis Austin के द्वारा सन 20 April 1987 में की गई थी। Microsoft ने PowerPoint को प्रदर्शित होने के तीन महीने बाद $14 मिलियन में अधिग्रहित कर लिया था। तब से अब तक इसके अनेक version आते रहे है। अभी वर्तमान में PowerPoint 16.0 version चल रहा है। जल्दी ही इसका नया version भी आ जायेगा।

आज दुनिया भर में इसके 500 Million से भी ज्यादा उपयोगकर्ता द्वारा रोजाना उपयोग किया जाता है। आज यह 100 से भी अधिक भाषाओँ में उपलब्ध है। तथा यह मोबाइल, विंडोज कंप्यूटर, मैक कंप्यूटर, टैब आदि सभी के लिए उपलब्ध है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेर बन चूका है।

PPT Full Form in Hindi

PPT = PowerPoint presentation :- इसका हिंदी में मतलब प्रस्तुतीकरण या प्रस्तुत करना होता है।

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के लाभ

वैसे देखा जाये तो दोस्तों PPT PowerPoint presentation के बहुत सारे लाभ है उनमे से कुछ खास के बारे में निचे जानकारी दी गई है।

  • इसे वस्तुतः कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है ppt document को USB आदि हार्ड ड्राइव में बना कर रख सकते है तथा जरूरत पड़ने पर कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप अपना खुद का डिज़ाइन बनाना चुन सकते हैं या मौजूदा लोगों का उपयोग कर सकते हैं
  • इसमें डार्क मोड भी है जिसकी मदद से आप कम रोशनी वाले वातावरण में presentation बहुत ही आसानी से बना सकते हो।
  • PowerPoint presentation में बने दस्तावेज़ों को किसी भी डिवाइस पर एक्सेस करने के लिए सीधे Microsoft OneDrive या किसी अन्य क्लाउड प्रदाता पर सेव कर सकते है और किसी भी समय कहीं पर भी आप इसे इस्आतेमाल कर सकते हो। बस इसके लिए आपके पास इंटरनेट एक्सेस होना चाहिए।
  • इसमें आप एक साथ बहुत से अलग-अलग प्रेजेंटेशन बना सकते हो।
  • सुंदर डिजाइन, एनिमेशन, सिनेमाई गति, 3डी मॉडल और आइकन के साथ अपने विचारों को बहुत ही आसानी से प्रस्तुत कर सकते हो।
  • किसी भी तरह की प्रेसेंटेशन बनाने के लिए आपको पहले ही बहुत सारी templets आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगी।
  • उपयोग करने में बहुत ही आसान है।
  • आप इसका उपयोग अपने मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, विंडोज कंप्यूटर, मैक कंप्यूटर आदि में सभी जगह आसनी से इसका इस्तेमाल कर सकते हो।
  • विभिन्न तरह के स्लाइड्स बना सकते है।
  • अलग अलग प्रकार के बहुत से Transition लगा सकते हो जिससे की आपकी प्रेजेंटेशन बहुत ही ज्यादा आकर्षक लगती है।
  • अलग अलग तरह के बहुत सरे एनीमेशन लगा सकते हो।

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग क्या है?

वैसे देखा जाए तो सभी जगहों पर इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। वैसे इसका अधिकतर इस्तेमाल शिक्षा और व्यवसाय में होता है।

  • शिक्षा में जैसे की स्कूल, कॉलेज आदि में प्रेजेंटेशन देने के लिए इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है। ताकि किसी भी विषय को सभी को बेहतर ढंग से आसानी से समझा सके।
  • किसी ऑफिस में व्यवसाय में किसी प्लान या फिर किसी विषय को सभी समझाने के लिए (प्रेजेंटेशन देने के लिए)भी इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।
  • विडियो ad बनाने में।
  • Videos बनाने में।
  • सेल्फ प्रेजेंटेशन देने के लिए भी इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है।

पीपीटी कैसे बनाया जाता है?

आइये दोस्तों हम PowerPoint presentation कैसे बना सकते है उसके बारे में भी क्रम से विस्तार से जान लेते है।

  • सबसे पहले अपने विंडोज कंप्यूटर का स्टार्ट बटन दबाये तथा पॉवर पॉइंट को सर्च करे तथा ओपन कर लें। अगर आपके पास यह सॉफ्टवेर नहीं है तो आप इसे पहले डाउनलोड कर लें तथा ट्रायल activate कर लें।
  • PowerPoint खोलते ही आप Blank Presentation पर क्लिक करें या फिर पहले से बने बनाये बहुत से templets आपको यही पर मिल जायेंगे। आप उन्हें भी बाद में देख सकते हो।
PowerPoint-Presentation
  • फिर आपके सामने जैसा की इमेज में दिख रहा है कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। जहाँ पर आपका सबसे ऊपर मेनू बार, वर्क एरिया, राईट साइड में डिजाईन आईडिया, लेफ्ट साइड में स्लाइड्स तथा निचे की तरफ ज़ूम आदि के आप्शन मिल जायेंगे।
  • पहली स्लाइड में अपने हिसाब से आप जो भी दिखाना चाहते हो जैसे की इमेज, विडियो, ऑडियो, टेक्स्ट आदि को ad करें उसके बाद आप मेनू बार में New Slide पर क्लिक करके दूसरी Slide को ऐड कर सकते हो, इसी तरह आप बहुत साडी स्लाइड्स को जोड़ सकते हो। तथा अंत में इसे फाइल आप्शन में जाकर सेव करें
  • जहाँ पर आपको कुछ आप्शन मिलेंगे जैसे की आप बनी हुई पीपीटी फाइल को कहाँ सेव करना चाहते हो। वो जगह, उसके बाद फाइल नाम, तथा अंत में फाइल का extention मतलब की फाइल को आप किस तरह के फॉर्मेट में सेव करना चाहते हो। जैसे की मान लीजिये की आप फाइल को विडियो फॉर्मेट में सेव करना चाहते हो तो MPEG-4 Video वाला फॉर्मेट चुन सकते हो या फिर अगर आप किसी के सामने अपना प्रेजेंटेशन दिखाना चाहते हो आप पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन वाला आप्शन चुन सकते हो तथा सेव पर क्लिक करें आपकी फाइल सेव हो जाएगी

PowerPoint presentation Shortcuts

दोस्तों इसके लिए बहुत सारे शॉर्टकट है। इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी शॉर्टकट की हमने एक pdf बनाये है जिसमे सभी जानकारी बारीकी से दी गई है ताकि आपकी बेहतर हेल्प हो सके। PowerPoint Presentation Shortcuts की PDF फाइल को डाउनलोड करने के लिए आप निचे लिंक पर क्लिक कर सकते हो।

पावरपॉइंट का एक्सटेंशन क्या है?

पीपीटी के सभी प्रकार के एक्सटेंशन के बारे में आप निचे इमेज में देख सकते हो।

दोस्तों इसके लिए भी बहुत सरे एक्सटेंशन है। पर इनमे से जरूरत के अनुसार सभी एक्सटेंशन महत्वपूर्ण है। वैसे तो सबसे ज्यादा .pptx तथा Microsoft PowerPoint Presentation में फाइल्स को सेव किया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर इसे दुसरो को दिखा सके तथा एडिट कर सके।

PowerPoint presentation examples

दोस्तों इसके लिए बहुत से Examples है उन्हें आप विभिन्न तरीको से देख सकते हो। जैसे की निचे दिए लिंक पर जाकर आप चेक कर सकते हो। जिसमे आप बहुत सारी अलग अलग तरह से बनी स्लिड्स को देख सकते हो तथा उससे प्रेरित होकर उससे भी बढ़िया अपना एक अलग से Desin बना सकते हो।

PowerPoint Presentation Example

PowerPoint presentation templates

दोस्तों PowerPoint Presentation के अन्दर ही आपको बहुत सारी पहले से बनी हुई Templates आसानी से मिल जाएगी जिसे आप अपनी जरूरत के चयन कर सकते हो। या फिर आप online Search भी कर सकते हो जैसे की PowerPoint Presentation Templates तो आपके सामने बहुत सी वेबसाइट आ जाएगी जहाँ से आप बहुत ही आसानी से और बहुत ही का समय में अपनी Presentation को बना सकते हो।

PowerPoint presentation in Hindi PDF download

दोस्तों निचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप PowerPoint Presentation की हिंदी pdf गाइड को डाउनलोड कर सकते हो।

FAQ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर बहुत से कुछ खास प्रश्नों के Answer गये है जो की आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते है।

पीपीटी का क्या मतलब है?

पीपीटी का मतलब PowerPoint Presentation है। जिसे हिंदी में प्रस्तुतिकरण कहते है।

क्या पीपीटी और पीडीएफ समान हैं?

जी नहीं दोनों अलग अलग है। PPT का पूरा नाम PowerPoint Presentation है तथा PDF का पूरा नाम Portable Document Format है। तथा दोनों के कार्य भी अलग अलग है।

पावरपॉइंट को पीपीटी क्यों कहा जाता है?

PowerPoint Presentation को शोर्ट में PPT कहा जाता है।

पीपीटी से पीडीएफ में कनवर्ट कैसे करें

इसके लिए बहुत सारे ऑनलाइन टूल्स मिल जायेगें जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी PPT को PDF में कन्वर्ट कर सकते हो। इसके लिए निचे एक बहुत ही बढ़िया और आसान साईट निचे दी गई है जिसे आप try कर सकते है। Convert POWERPOINT to PDF

PowerPoint का Extension क्या है?

PowerPoint का एक्सटेंशन .PPT तथा Microsoft PowerPoint Presentation है।

क्या मोबाइल में PPT बना सकते है?

जी हाँ आप बिल्कुल बना सकते हो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से PowerPoint App को डाउनलोड करना होगा उसके बाद आप आसनी से बना सकते होग

इस लेख के माध्यम से हमने जाना की PPT क्या है, इसके क्या उपयोग है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है। इसके Examples, इसके लिए templets आदि के बारे में विस्तार से जाना है।

दोस्तों आशा करते है PPT PowerPoint Presentation से जुडी सभी प्रकार की जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी फिर भी अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप निचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.