Short URL (Link) कैसे बनायें 5 Best Free URL Shortener Sites

दोस्तों क्या आप भी अपने बड़े यूआरएल को छोटा करना चाहते हो आज इस लेख में हम अपने बड़े यूआरएल को छोटा करने के बारे में सबसे सुरक्षित फ्री 5 तरीको के बारे में तथा

यूआरएल शोर्ट कैसे करें, short URL कैसे काम करता है इसका उपयोग करने के क्या फायदे, नुकसान है? बड़े यूआरएल को छोटा (Short) कैसे करें। दोस्तों इस लेख में हम Short URL (Link) कैसे बना सकते है इसके लिए 5 सबसे बेहतरीन URL Shorter website के बारे में जानने वाले है। जिनकी मदद से हम अपने यूआरएल को बहुत ही आसनी से छोटा कर सकते है।

आइये दोस्तों बिना किसी भी देरी के यूआरएल (लिंक) short करने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी जान लेते है।

url-short-kaise-karen

दोस्तों यह बहुत बड़े तथा लंबे यूआरएल को छोटा करने के लिए तकनीक होती है। इसकी मदद से बहुत बड़े यूआरएल(लिंक) को आसानी से छोटा कर सकते है। हम अपने किसी भी यूआरएल को फ्री में तथा पेड तरीके से websites की मदद से short कर सकते है।

हमारे द्वारा निचे कुछ websites दी गई जिनकी मदद से आप अपना या फिर कोई भी यूआरएल (लिंक) को Short करके आसानी से किसी भी सोशल प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हो। दोस्तों link को short करने के लिए सभी फ्री तथा आसान websites की लिंक निचे दी गई है। हम एक एक करके सभी के बारे में विस्तार से जानेंगे। तथा अपने लिंक को free में  short करना सीखेंगे।

Short URL (Link) का उपयोग

दोस्तों हम्हे Short Url की जरूरत तो बहुत सी जगह पर होती है। इसके बहुत से फायदे है तो वही पर इसके कुछ नुकसान भी है। शोर्ट लिंक से हैकिंग का खतरा भी है। इससे कैसे बचा जा सकता है उसके बारे में भी हम निचे बात करेंगे। वैसे अगर short यूआरएल कम जगह में आ जाते है तथा इन्हें आसानी से याद भी रखा जा सकता है।

दोस्तों Short link के उपयोग के बारे में निचे दिया गया है।

  • बहुत बड़े बड़े यूआरएल छोटे से हो जाते है जो की कम जगह में आसानी से आ जाते है तथा ठीक भी दीखते है
  • इन लिंक की मदद से किसी को भी ट्रैक (हैक) भी किया जा सकता है।
  • बहुत से Short लिंक में ads भी चलते है जिससे की लिंक शेयर करने वाले को इसका फायदा होता है उदा. YouTube में आने वाले शोर्ट लिंक।
  • किसी बड़े यूआरएल में यूआरएल में जो भी लिखा होता है उसे short करके वह यूआरएल में क्या है उसे छुपाने के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है।
  • किसी भी यूआरएल का अपना कस्टम यूआरएल बना सकते हो।

दोस्तों यह तो रहे यूआरएल को शोर्ट करने के उपयोग, यह आप पर निर्भर करता है की आप उस लिंक को किस वजह से शोर्ट कर रहे हो।

URL(Uniform Resource Locator) क्या होता है | लिंक क्या होता है?

आपको बनता चाहेंगे यूआरएल तथा लिंक एक ही होता है यूआरएल को ही हम लिंक, web address, आदि नमो से जानते है। यह इन्टरनेट पर किसी भी वेबसाइट के किसी भी पेज या कोई भी फाइल का लिंक (एड्रेस) होता है। उदाहरण के लिए यह लेख जिसे आप अभी पढ़ रहे है इसका भी एक पता है जो आपको ऊपर दिख रहा होगा।

Short URL कैसे काम करता है?

दोस्तों यह एक बहुत ही आसान तकनीक होती है, इसमें एक यूआरएल को दुसरे यूआरएल पर redirect किया जाता है। यह एक तरह से ऑनलाइन redirect सर्विस होती है तो पूरी तरह से ऑटोमेटेड होती है।

यूआरएल को शोर्ट करने वाली जो भी websites होती है वह बहुत सी वेबसाइट यूजर किसी यूआरएल को शोर्ट करके गलत उपयोग न करे इसलिए उससे लॉग इन करवा लेती है। फिर उसके बाद उसे अपने यूआरएल को शोर्ट करने की सुविधा देती है।

लिंक को Short करने वाला जो भी यूजर बड़ा लिंक उस वेबसाइट पर सबमिट करता है, जिस बड़े यूआरएल को वह वेबसाइट अपने डेटाबेस में सेव कर लेती है तथा उसके बदले यूजर को उसका छोटा यूआरएल जनरेट करके दे देती है। तथा उस छोटे यूआरएल  के अपने पास रखे उस  बड़े यूआरएल पर redirect कर देती है।

जब शोर्ट लिंक का उपयोग करने वाला यूजर शोर्ट लिंक पर क्लीक करता है तो वह पहले redirect होकर वहां जाता है जहाँ पर से वह यूआरएल short होता है उसके बाद वहां उसे उसका असली बाद यूआरएल मिल जाता है जिससे वह उस बड़े यूआरएल पर redirect हो जाता है।

यह सब 1 सेकेंड से भी कम समय में हो जाता है जिससे शोर्ट लिंक यूजर को कुछ पता भी नहीं चलता है। अब यहीं पर Short यूआरएल वाली वेबसाइट अगर कोई ad दिखने वाली होती है तो जब यूजर उसके पास redirect होकर जाता है तब एक छोटा सा ad दिखा देती है उसके बाद उसे उसके लिंक पर redirect कर देती है। ऐसा सभी शोर्ट यूआरएल में नहीं होता है यह तभी होता है जब यूआरएल को शोर्ट करने वाला उसमे ad दिखाना चाहे। तो दोस्तों शोर्ट यूआरएल (लिंक) कुछ इस तरह से काम करते है।

इसे भी पढ़े :-

URL (Link) को Short कैसे करें ?

यहाँ पर बहुत से फ्री में यूआरएल को Short के लिए बहुत से सबसे बढ़िया websites के बारे में बताया गया है।

1. Bitly

यह फ्री तथा पेड में किसी भी यूआरएल को शोर्ट करने के लिए सबसे बढ़िया वेबसाइट है। पेड सेवा में कुछ ज्तयदा ही advance features मिल जाते है। इसके बारे में अधिक जानकारी आप इस वेबसाइट में जाकर प्राप्त कर सकते हो। इसका यूजर इंटरफ़ेस बहुत ही आसान भी है। इस वेबसाइट से शोर्ट हुए यूआरएल के आगे इस वेबसाइट का डोमेन नाम लगा होता है।

Bit.ly से यूआरएल (लिंक) को Short कैसे करें?

  • Step 1 :- सबसे पहले वेबसाइट में अपनी जानकारी भर कर sign up कर लें। और यदि वहां आपका पहले से ही अकाउंट को तो लॉग इन कर लें।
  • Step 2 :-  उसके बाद अपने जिस यूआरएल को Short करना चाह रहे हो उसे कॉपी कर लें।
  • Step 3 :-  Bit.ly वेबसाइट में जाएँ
  • Step 4 :- कॉपी किये गये यूआरएल को उस (URL Shorter) वेबसाइट पर इनपुट बॉक्स में पेस्ट कर दें।
  • Step 5 :- अब आपके सामने आपके बड़े यूआरएल का short यूआरएल बन कर आ जायेगा जिसे आप कॉपी कर लें, तथा आप जहाँ चाहते हो वहां शेयर कर सकते हो।

2. TinyURL

यह वेबसाइट भी उपर बताई गई वेबसाइट की तरह की कार्य करती है। परन्तु इसके एक खास feature है इसमें आप लॉग इन किये बिना ही, अपनी कोई भी जानकारी दिए बिना ही, अपने किसी भी यूआरएल को शोर्ट कर सकते हो यह सबसे आसान है।

3. ow.ly

ow.ly अब Hootsuite(नाम परिवर्तित) में किसी भी यूआरएल को शोर्ट करने के लिए आपको यहाँ पर अकाउंट बनाने की जरूरत होती है। अगर आपको इस वेबसाइट की मदद से अपने किसी भी यूआरएल को शोर्ट करना है तो आपको यहाँ पर अपना अकाउंट बनाना ही होगा। उसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हो। 

4. hyperhost.ua

यह एक होस्टिंग तथा डोमेन नाम प्रोवाइडर वेबसाइट इसके साथ ही इससे अपने यूआरएल को फ्री में शोर्ट भी कर सकते हो। इस वेबसाइट की मदद से आप फ्री में तथा बिना लॉग इन किये कम से कम समय में आसानी से अपने यूआरएल को short कर सकते हो। अगर आप इस वेबसाइट से सीधे अपने किसी बड़े लिंक को छोटा करना चाहते हो तो आप उपर दिए गये लिंक पर क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हो।

5. shrt.cx/en

किसी भी बड़े यूआरएल को Short करने के लिए यह सबसे आसान तथा बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है इसमें आप फ्री में तथा बिना लॉग इन किये अपने किसी भी बड़े यूआरएल को शोर्ट कर सकते हो यह वेबसाइट शोर्ट हुए यूआरएल को डायरेक्ट ही कॉपी कर देता है। जिससे की आपको उस शोर्ट यूआरएल को कॉपी करने की भी जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा दोस्तों अगर आप और भी ज्यादा features चाहते हो इस वेबसाइट से तो आपको उसके लिए लॉग इन करना होगा। उसके बाद आप इसके advance feature का लाभ उठा सकते होl

दोस्तों इन सभी websites के अलावा और भी बहुत सी websites इस तरह की वेबसाइट मिल जाएगी। बस आपको गूगल पर URL Short टाइप करके सर्च करना होगा। आइये दोस्तों अब इससे होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी थोडा सा जान लेते है।

Short URL (Link) के फायदे

दोस्तों शोर्ट लिंक के बहुत से फायदे है आइये उनके बारे में थोडा विस्तार से जान लेते है।

  • short लिंक (URL) की मदद से हम किसी भी Link से अच्छी खासी कमाई कर सकते है।
  • किसी भी लिंक को short करके मुख्य लिंक को छुपा सकते है।
  • यह छोटे हो जाते है तथा दिखने में भी ठीक लगते है।
  • अगर आप किसी भी सोशल नेटवर्किंग साईट पर short लिंक शेयर करते हो तो वहां पर आपके मुख्य लिंक को block करने से बचा जा सकता है।

जैसा की दोस्तों हम सभी जानते है की जहाँ पर कुछ फायदे होते है तो वहीं पर कुछ नुकसान भी होते है आइये

Short URL (Link) के नुकसान

  • दोस्तों बहुत सी वेबसाइट ऐसी होती है जिनकी मदद से शोर्ट यूआरएल पर वह वेबसाइट शोर्ट यूआरएल से आने वाले यूजर को अपने पास ही ad दिखाती है। अब ना जाने वह वेबसाइट किस तरह का ad दिखा रही है। इसका सीधा असर हमारे शोर्ट लिंक से आने वाले विजिटर पर पड़ता है। इसका यही सबसे बड़ा नुकसान होता है।
  • बहुत बार कई लोग short यूआरएल में हैक वाले लिंक सेंड कर देते है जिससे की उस लिंक पर क्लीक करने पर आपके डिवाइस से संबंधित बहुत सा डाटा सामने वाले के पास चला जाता है जिसे की आपके डिवाइस से जुडी जानकारी, जिओ लोकेशन, आदि।

    Note :- दोस्तों अंत में आपके यही सलाह देना चाहूँगा की आप जब भी किसी भी यूआरएल को short कर रहे हो, उससे पहले उस वेबसाइट में जाकर अच्छी तरह से उसके बारे में जानकारी को चेक कर ले पढ़ लें उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें

निष्कर्ष

हमने इस लेख के माध्यम से Short URL (Link) कैसे बनायें 5 Best Free URL Shortener Sites के बारे में तथा यह क्या है, कैसे काम करता है इससे होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी जाना है। अगर आप भी अपने किसी यूआरएल को शोर्ट करना चाहते हो तो इन websites की मदद से आसानी से अपने यूआरएल को शोर्ट कर सकते हो।

अगर आपके इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हम्हे निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो हमारे द्वारा आपकी सहायता करने की पूरी कोशिस की जाएगी। इस लेख को अंत तक पढने के लिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद।