Signal Private Messenger App क्या है इसे PC पर कैसे चलायें | पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों क्या आपने Signal private messenger app के बारे में सुना है आये दिनों यह बहुत चर्चो का विषय बना हुआ है। आज हम इसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है, आज के इस लेख में हम Signal private messenger क्या है, इसके Founder कौन है,

यह कौन से देश का App है, क्या यह फ्री है, इसको PC कैसे चला सकते है। और इसकी प्राइवेसी पालिसी के बारे में विस्तार से जानेंगे। तथा साथ ही हम यह भी जानेंगे की Signal private messenger और whastapp में क्या अंतर है। तो आइये बिना देरी किये इसके बारे में विस्तार से सारी जानकारी को प्राप्त कर लेते है।

pc par kaise chalye. puri jankari

Signal private messenger क्या है? पूरी जानकारी

Signal Messenger  भी whatsapp की तरह ही एक massaging app है जो की Android, Ios, Mac, Windows, Linux सभी Os (Operating System) के लिए उपलब्ध है। इसकी Popularity का अंदाजा आप इसी ले लगा सकते हो की इसको हाल ही में 50 Million+ लोगो ने डाउनलोड किया है। Signal Messenger एक Free और secure messenger app है।

Signal private messenger का Founder कौन है? और यह कौन से देश का है

Signal Messenger को Signal Foundation ने बनाया है जो की NPO (Non-profit-organization) है। यह कंपनी किसी भी Profit के लिए कम नहीं करती है। यह कंपनी सिर्फ Donation पर चलती है। मतलब की यह safe है सभी के लिये। safe इसलिए है क्योंकि यह कंपनी अपने लाभ के लिए काम नहीं करती है। Signal Messenger की स्थापना 10 जनवरी 2018 में Brian Acton और Moxie Marlinespike के द्वारा की गई थी। यह app कैलिफोर्निया, अमेरिका देश से है। क्या आपको पता है  Brian Acton WhatsApp के सह-संस्थापक रह चुके है। Signal Messenger के बारे में सब कुछ तो जान लिया अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की Elon Musk कौन है और उन्होंने use Signal क्यों कहा तो आइये इसके बारे में भी विस्तार से जान लेते है।

Elon Musk कौन है? और उसने use Signal क्यों कहा होगा।

Elon Musk अमेरिका के व्यवसायी है जो की SpaceX के संस्थापक और Tesla के CEO है यह दुनिया के दुसरे नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये है।

Whatsapp ने अपनी Privacy Policy (गोपनीय निति) बदली की वह अब Whatsapp के Users का डाटा facebook के साथ शेयर करेगा,

अगर आप हाँ करते हो तो ठीक है नहीं तो आपका Whatsapp 8 फरवरी से बंद हो जाएगा। तो यह दुनिया भर में सभी Whatsapp के users के मन में चिंता का विषय बन गया था।

उसके बाद Elon Musk का tweet आया की Use Signal और उसके बाद से ही signal के डाउनलोड और यूजर और भी तेजी से बढ़ने लगे। वैसे Elon Musk ने इस पर कहा की यह tweet उन्होंने ना ही Whatsapp की Privacy Policy बदलने के चलते किया और ना ही वह वह इसे confirm कर सकते है।

लेकिन दोनों को साथ जोड़कर इसलिए देखा गया क्योंकि Signal और whatsapp दोनों ही massaging app है और वह अपने users की प्राइवेसी का कहीं बेहतर ख्याल रखता है।

अगर आपको पता ना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Whatsapp Facebook Company का ही है। जिसके CEO Mark Zuckerberg है। जो की अभी फिर से Whatsapp ने अपनी इस Privacy Policy में कुछ change कर दिया है।

Signal private messenger कैसे काम करता है?

Signal app भी whatsapp की तरह ही ऑनलाइन massaging app है। जो की अपने users की प्राइवेसी का बेहतर ख्याल रखता है। जो की बिलकुल whatsapp की तरह ही काम करता है।

यह end to end encryption मतलब सामने वाले यूजर और आपके बीच में secure कम्युनिकेशन से है Signal private messenger भी इसी टेक्नोलोजी पर कम करता है। की आपके द्वारा जो भी कॉल msg या विडियो कॉल का डाटा है वह सामने वाले और आपके बीच में ही रहेगा उसको कोई और access नहीं कर सकता है।

signal में भी sign up करना बहुत ही आसान है। ठीक वैसे ही जैसे की whatsapp में करते है परन्तु दोस्तों इसमें कुछ खास features भी मिलते है जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

Signal Private Messenger के खास features

Signal app पर भी whatsapp की तरह ही बहुत सारे features है जो की बहुत उपयोगी है  whatsapp के सभी features को तो हम अच्छी तरह से जानते है।, तो यहाँ पर हम सिर्फ signal पर कुछ ऐसे features के बारे में बात करेंगे जो की whatsapp पर नहीं है,   यहाँ पर हम signal messenger के खास features के बारे में जानेंगे।

Show in Suggestions Chat Wallpaper Incognito Keyboard
View Message Details Grop Link Or QR-code Delete for everyone
@ Mentions in Group Chats Storage Management Language Options
Mark as Unread Forward Broadcast Media
In-App Notification Options Note to self View-once Media
Stickers Signal Desktop Keyboard Shortcuts Set and manage disappearing messages
Typing Indicators Insights Archiving or unarchiving chats
Screen Security Unlinking devices Linked Dkevices
Delete messages alerts, or Chats Leave a group Screen Lock
View all media of files Signal PIN  

अगर आपको Signal के Features के बारे में विस्तार से जानना है तो आप यहाँ क्लिक करें

Signal vs Whatsapp Features 2021 हिंदी में

ऊपर की टेबल में Signal के Features के बारे में तो जान लिया हमने अब Whatsapp और Signal दोनों के feature में क्या अंतर है यह भी जान लेते है।

Features Whatsapp Messenger Signal Messenger
Audio recording yes yes
End-to-end encryption yes yes
Platforms Android, iOS, Web, Mac, Windows, Windows Phone Android, iOS, Linux, Windows, Mac OS X
Publisher WhatsApp Inc. Open Whisper Systems
VoIP Yes Yes
Open Source no yes (All)
Note to Self no Yes
View-once Media no yes
Desktop Keyboard Shortcuts no yes
Link Previews no yes
Archiving or unarchiving chats no yes
Unlinking devices yes yes
Linked Devices yes (Whatsapp web) yes
Dual Sim no yes
Group Link or QR-code yes yes

 

Signal Private Messenger App PC  पर कैसे चलाये?

बहुत बार हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में काम कर रहे होते है और ऐसे समय में अपने मोबाइल पर बार बार कोई जरुरी msg आते है तो ऐसी स्थिति में हम्हे बार बार अपने मोबाइल पर से msgs का reply करना पड़ता है।

अगर आप signal app use कर रहे हो तो आप signal private messenger को अपने pc भी चला सकते हो जिसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको बार बार अपने मोबाइल को नहीं देखना पड़ेगा।

तो आइये जान लेते है की signal app को अपने pc या लैपटॉप पर कैसे चलायें

Step 1. signal app को अपने pc या लैपटॉप में चलाने के लिए signal की वेबसाइट में जाएँ और यदि आपका mac या windows जो भी os है अपने हिसाब से signal को डाउनलोड कर लें
और इनस्टॉल कर लें।
Step 2. अब इनस्टॉल किये गये signal के software को open करें जहाँ पर आपको QR-code दिखाई देगा।


Step 3. अब अपने मोबाइल में signal app को खोलें और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें जहाँ पर आपको linked devices का आप्शन मिल जायेगा। उस पर क्लिक करें, उसमे जितने भी devices linked है वो सरे दिख जायेंगे।


Step 4. फिर आप निचे के plus के icon पर क्लिक करें और आप अपने pc के बार कोड को स्कैन कर लें जिससे के आपके सामने डिवाइस की information आ जाएगी,

Step 5. फिर आपको लिंक डिवाइस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको डिवाइस का एक नाम डाल देना है और finish linking phone पर क्लिक कर देना है आपका फोन आपके pc के साथ लिंक हो जायेगा।

और आपके सारे contacts और group को syncing कर लेगा फिर आप अपने pc पर अपने मोबाइल के signal app को लिंक करके बहुत ही आसानी से चला सकते हो।

नोट:- यह आपके pc से तब तक disconnect नहीं होगा जब तक की आप अपने मोबाइल से इसको disconnect ना कर दें।

इसे भी जानें 

GBWhatsapp की पूरी जानकारी | इसे कैसे इनस्टॉल करें? और इससे लाभ और हानि

WhatsApp Web Notification को कैसे Disable / Hide करें? सभी स्मार्टफोन में Easy Method

ऊपर हमारे द्वारा Signal private messenger के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने और अपने pc पर signal एप्प को चलने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिस की गई है इसके बाद भी अगर आपका कोई इससे जुड़ा सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से जरुर पूछे अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *