WiFi 6 क्या है? वाई फाई 6 की पूरी जानकारी तथा WiFi 6 Speed, WiFi 6 Routers, WiFi 6 Supported Devices

 नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम wifi 6 के बारे में सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से प्राप्त करने वाले हैं जैसे कि वाईफाई 6 क्या है वाई फाई 6 की स्पीड कितनी होती है, वाईफाई को सपोर्ट करने वाले डिवाइस, वाईफाई का उपयोग कहां कहां होता है, 

Wi-Fi-6 Digram

वाईफाई का इतिहास वाईफाई 6 के फायदे तथा  वाईफाई 6 के नुकसान आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे तथा  अंत में हम  बात हमारे लिए क्यों जरूरी है उसके बारे में बहुत ही खास जानकारी जानेंगे। आइए सबसे पहले जान लेते हैं की वाईफाई 6 आखिर है क्या? 

WiFi 6 क्या है ?

वाई-फाई एक वायरलेस तकनीक है तथा wifi 6 wifi की ही अगली पीढ़ी (Next Generation) है जो की wifi की तुलना में wifi 6 बहुत ही ज्यादा एडवांस है।  जिसका उपयोग कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को इंटरनेट से बिना कोई तार या वायर के तेजी से जोड़ने के लिए किया जाता है।

wifi 6 को AX wifi तथा 802. 11ax WiFi के नाम से भी जाना जाता है। इसके किसी पर डाटा को ट्रांसफर करने की गति तथा डेटा की सुरक्षा बहुत ज्यादा होती है। 

दोस्तों अगर हम आसान भाषा में समझें तो वाई-फाई एक वायरलेस राउटर से पास के डिवाइस पर भेजा जाने वाला रेडियो सिग्नल होता है, जो सिग्नल को उस डेटा में ट्रांसलेट करता है जिसे आप देख और एक से अधिक डिवाइस में एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एक किसी भी एरिया में wifi नेटवर्क की मदद से लोकल एरिया में डाटा को सभी डिवाइसो के मध्य शेयर किया जा सकता है। 

दोस्तों हमें जानते हैं पहले वाईफाई के अनेकों मॉडल आए हैं जैसे कि 802.11, 802.11a, 802.11b, 802.11g, 802.11n, 802.11ac, आदि तो इन्हें याद रख पाना तथा इनमे से प्रथम पीडी का दूसरी पीढ़ी का, तीसरी पीढ़ी का wifi कोनसा है यह पता लगाना बहुत मुश्किल कार्य था। 

इन सभी से निपटने के लिए WiFi association के द्वारा WiFi 1, WiFi2, WiFi3, WiFi4 जैसे नामो को प्रयोग में लाया गया। जिससे जो भी wifi है वह कौनसी पीडी का है यह पता लगाना बहुत ही आसान हो गया। 

तथा अभी वर्तमान में जो wifi का latest version चल रहा है वह wifi 6 है तथा WiFi 6E है। 

दोस्तों अगर आप भी wifi 6 का इस्तेमाल करना चाह रहो हो तो आपके पास वाई फाई 6 सपोर्टेड डिवाइस (Mobile, Tablet, Laptop) तथा वाईफाई 6 से डाटा ट्रांसफर करने के लिए राउटर होना चाहिए तभी आप वाईफाई 6 का मजा अच्छे से ले सकते हो। 

WiFi 6 Speed कितनी होती है?

दोस्तों और Normal wifi की तुलना में वाई फाई 6 की Speed बहुत ही ज्यादा होती है WiFi 6 की  Speed 600 Mbps से लेकर 9608 Mbps / 9.6 Gbps तक होती है। जो कि बहुत ज्यादा स्पीड होती है। 

अगर मान लें इतनी तेज इन्टरनेट स्पीड से हम कोई इंटरनेट से 1GB साइज की मूवी डाउनलोड कर रहे हैं तो इतने नेटवर्क की स्पीड से हम एक सेकंड में ही 9 मूवी को एक साथ डाउनलोड कर सकते हैं। वैसे तो दोस्तो अभी तक इतना तेज इन्टरनेट स्पीड तो आया है। उपर हमने जो बात किये है वह सिर्फ wifi के नेटवर्क की स्पीड के बारे में है। 

Wifi 6 में wifi Network की बेहतर सुरक्षा तथा बेहतर परफोर्मेंस को भी ध्यान में रखा गया है। 

Wi-Fi Generations (wifi की जनरेशन)

दोस्तों यहाँ पर हमारे द्वारा निचे एक image दी गई है। जिसकी मदद से आप Wi-Fi की Generations, Wi-Fi Speed, कब launch हुआ था, IEEE Standard, Launch Year, Frequency आदि को बहुत ही आसानी से समझ सकते हो। 

wifi-generations-image

WiFi का इतिहास

आइए दोस्तों थोड़ा सा हम वाईफाई के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं 

WiFi का प्रथम पीढ़ी का संस्करण 802.11 को 1997 में जारी किया गया था, तब इसकी स्पीड 2 Mbps थी। तथा उसके बाद wifi का विकास निरंतर चलता रहा। 

फिर सन 1999 में wifi का दूसरा संस्करण 802.11b तथा सन 2003 व 2008 में तीसरा संस्करण 802.11a, 802.11g आया जिनकी स्पीड क्रमशः 1 से 11Mbps तथा 6 से 54 mbps तक थी। तथा 6 से 54 mbps थी। उसके बाद सन 2008 में wifi का चौथा संस्करण (wifi 4 ) 802.11n आया, उसके बाद wifi नेटवर्क की स्पीड 72 से 600Mpbs हो गई।

फिर सन 2014 में wifi का पांचवा संस्करण (wifi 5) 802.11ac आया। जिसकी स्पीड 433 से  6933 Mbps हो गई। उसके बाद सन 2019 में wifi का छःवा संस्करण 802.11ax तथा wifi 6E आया 

जिसमे wifi नेटवर्क के किसी भी डाटा को ट्रान्सफर करने की स्पीड 600 mbps से लेकर 9.6 Gbps हो गई। जो की बहुत ही ज्यादा है। दोस्तों इसी तरह wifi का विकास आगे भी होता रहेगा। 

तो दोस्तों यह तो था wifi का इतिहास आइये अब wifi नेटवर्क से होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी थोडा जान लेते है। 

WiFi 6 के फायदे 

  • किसी भी लोकल एरिया में बिना किसी वायर केबल के तेजी दे किसी भी डाटा को ट्रान्सफर (आदान प्रदान) करना। 
  • Wifi 6 तथा wifi 6E की स्पीड बहुत ही ज्यादा है। जिससे की बड़ी से बड़ी फाइल्स का आदान प्रदान सभी के मध्य बहुत आसानी से तथा  बहुत ही जल्दी हो जाता है। 
  • Wifi 6 पावर सेविंग करता है। तथा Wifi 6 कम से कम बिजली मिलने पर भी सुचारू रूप से चलता है। 
  • WiFi 6 से ज्यादा नेटवर्क भीड़ भाड़ वाले एरिया (जहाँ पर बहुत ज्यादा नेटवर्क का प्रयोग किया जाता हो) में भी आसानी से कार्य कर सकता है। 
  • WIFI 6 में बहुत ही बढ़िया कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे सभी डिवाइस के मध्य डाटा का ट्रान्सफर बहुत ही आसानी से होगा। 
  • Wi-Fi 6 सभी Frequency जैसे की 2.4, 5 सभी को सपोर्ट करता है इसलिए यह बेहतर तरीके से डाटा ट्रान्सफर कर सकता है।

तो दोस्तों यह तो रहे WiFi 6 से होने वाले फायदे, जैसा की हम सभी जानते है अगर किसी चीज के कोई फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है। आइये अब इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लेते है। 

WiFi 6 के नुकसान 

  • दोस्तों हम जानते है wifi 6 2019 में बन चूका है परन्तु यह अभी भी सभी डिवाइस में उपलब्ध नहीं हो पाया है। कुछ  बहुत गिने चुने डिवाइस में ही अब तक आ पाया है। 
  •  WiFi 6E 6GHz को पर चलता है इसके कारण इसकी रेंज 2.4GHz तथा 5GHz की तुलना में बहुत कम है। 
  • WiFi 6 Router से बहुत ज्यादा थरथाराहट की आवाज होती है। 

Best WiFi 6 Routers कैसे लें 

दोस्तों अगर आप भी वाईफाई 6  राउटर लेना चाह रहो तो इसके लिए आपको Amazon या Flipkart जैसी वेबसाइट पर जाकर WiFi 6 Router type करके सर्च कर सकते हो जिससे की आपके सामने बहुत सारे WiFi 6 को सपोर्ट करने वाले Router की लिस्ट आ जाएगी दोस्तों आपको बता दें आप WiFi 6 का उपयोग तभी अच्छे से कर सकते हो जब आपका राउटर तथा आपका डिवाइस दोनों ही WiFi 6 को सपोर्ट करते हो। 

या फिर आप अपने इलेक्ट्रोनिक समान की शॉप पर जाकर भी WiFi 6 Router को ले सकते हो। 

WiFi 6 Supported Routers List 

हमारे द्वारा कुछ wifi 6 वाले Routers की लिस्ट दी गई है आप अपने बजट के अनुसार उनका चयन कर सकते हो। 

नोट:- कोई भी प्रोडक्ट को आप अच्छी तरह से जांचने के बाद की ख़रीदे। 

आपका डिवाइस WiFi 6 या फिर कोनसे wifi को Support करता है इसका पता कैसे लगाये?

दोस्तों आपके पास जो भी डिवाइस है जैसे कि मोबाइल टेबलेट लैपटॉप अब आप उसके बारे में यह जानना चाह रहे हो कि आपका डिवाइस है वाह WiFi के कौन से वर्जन को सपोर्ट करता है या फिर उसमें वाईफाई 6 है या नहीं है। 

तो इसके लिए आपको अपने  डिवाइस पर ही  ऑनलाइन google में सर्च करके देखना होगा जहां से आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपके डिवाइस के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करेगी। आप एक से अधिक वेबसाइट में अपने डिवाइस के बारे में पता कर सकते हो। 

Wifi 6 को सपोर्ट करने वाले डिवाइस की सूची

  • 8 march 2019 को Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy s10, s10e, s10+ wifi 6 साथ launch हुए थे।
  • 10 September 2019 को Apple iPhone 11, iPhone 11 Pro Max, में भी Wi-Fi 6 यानि के 802.11ax के साथ launch किया गया।
  • 23 August 2019 को Samsung Galaxy Note Series में भी Wi-Fi 6 (802.11ax) के साथ launch किया गया।
  • 18 march 2020 को apple iPad pro (4th Generation) को भी WIFI 6 (802.11ax) के साथ लौंच किया।
  • 24 September 2021 को iPad mini 2021/iPad mini 6 भी WIFI 6 (Wi-Fi 802.11, ax/b/g/n/n 5GHz, MIMO) के साथ लौंच होने वाला है।

इनके अलावा भी कुछ और डिवाइस है तो wifi 6 को सपोर्ट करते है।

  • Huawei P40 Pro.
  • iPhone 11, 11 Pro and 11 Pro Max.
  • iPhone SE.
  • iPhone 12, 12 Pro, 12 Pro Max and 12 Mini.
  • LG V60 ThinQ.
  • Motorola Edge Plus.
  • OnePlus 8 and 8 Pro.

WiFi का उपयोग कहाँ कहाँ होता है 

आइए दोस्तो अब यह जान लेते हैं कि WiFi 6 का उपयोग कहां कहां होता है।

  • एक लोकल एरिया नेटवर्क बना सकते है जैसे की घर में, होटल्स में, हॉस्पिटल में, वहीं पर सभी प्रकार के डिवाइस में डाटा को शेयर करने के लिए। 
  • Wifi Router में Network Attached Storage (NAS) को कनेक्ट कर सकते है। जिससे की सभी प्रकार के मीडिया फाइल आपस में शेयर कर सकते है। यहाँ पर अगर wifi 6 का प्रयोग करते है तो डाटा जल्दी से ट्रान्सफर हो जायेगा। 
  • सभी डिवाइस में बिना किसी वायर या केबल के आसानी से डाटा को ट्रान्सफर कर सकते है। 
  • सभी डिजिटल डिवाइस जैसे की प्रिंटर, कैमरा, आदि में भी wifi का उपयोग कर जल्दी से तथा बिना किसी केबल के डाटा को ट्रान्सफर कर सकते है। 

इन्हें भी पढ़ें –

निष्कर्ष 

दोस्तों अगर आप ही वाईफाई 6 का उपयोग कर रहे हो तो आपको बता दें WiFi 6 तथा WiFi 6E 2.4गीगाहर्टज, 5GHz तथा 6Ghz इन तीनों को सपोर्ट करता है अगर आप WiFi 6 का उपयोग कर रहे हो तो आपको बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी तथा आप अपने डाटा को पूरी तरह सिक्योरिटी के साथ आसानी से अपने डिवाइसों के मध्य शेयर कर पाओगे यह बहुत ही सिक्योर है तथा फास्ट भी है। 

तो दोस्तों हमने अपने इस लेख में Wifi 6 क्या है, तथा Wifi 6 की पूरी को जानकारी विस्तार से जानने का प्रयास किया है। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो या आपके वाई फाई से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट कर सकते हो हमारे द्वारा आपकी इस संबध में पूरी सहायता की जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *