WiFi Calling क्या है वाई-फाई कालिंग बंद तथा चालू कैसे करें Android में?

मोबाइल कॉल के बारे में तो हम सभी जानते है परन्तु क्या आप Wi-Fi कालिंग के बारे में जानते है। इसके बारे में तो अपने सुना ही होगा दोस्तों अगर आप इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी जानना चाहते हो तो आप सही जगह पर हो आज में आपको इस लेख की मदद से WIFI कालिंग के बारे में सभी प्रकार की जानकारी शेयर करूँगा तथा अपने Wi-Fi कालिंग के अनुभव को भी आपके साथ शेयर करूँगा।

आज हम अपने मोबाइल से Wi-Fi कालिंग के बारे में विस्तार से जानेंगे। ताकि कम नेटवर्क वाली जगह पर भी आपको नेटवर्क से संबंधित कोई समस्या न हो। आज मेरे पास आपके लिए  इससे संबंधित बहुत सी जानकारी तथा कम नेटवर्क में अच्छे से कॉल का मजा लेने के लिए कुछ जुगाड़ है।

turn off wifi calling

 

दोस्तों में पिछले बहुत समय से Wi-Fi कालिंग का उपयोग कर रहा हूँ इसके बारे में मेरे पास आपके लिए बहुत सी जानकारी है जिसे में आपके साथ शेयर करूँगा ताकि आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी पता हो और आपको जो भी इसे इस्तेमाल करने में कोई समस्या न हो।

और यदि आपको इसे इस्तेमाल करने से कोई समस्या हो रही है तो उसका समाधान कैसे करना है इसके बारे में भी जानेंगे साथ ही wifi कालिंग को अपने एंड्राइड मोबाइल में कैसे off तथा on करना तथा इसके फायदे और नुकसान सभी जानकारी जानेंगे। तो आइये दोस्तों बिना देरी किये इसके बारे में एक एक करके सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करते है। आइये सबसे पहले यह जान लेते है की Wi-Fi कालिंग आखिर है क्या है।

वाई फाई कालिंग क्या होता है ?

Wi-Fi Calling

Wi-Fi कालिंग हमारे मोबाइल में ही एक बिल्ट इन feature होता है इसकी मदद से हम अपने Wi-Fi नेटवर्क का ही इस्तेमाल करते हुए कालिंग Masseging आदि सुविधाओं का लाभ ले सकते है बिना अपने मोबाइल नेटवर्क का इस्तेमाल किये। वह भी बहुत ही आसानी से इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल की setting में थोड़े से changes करना है और हो गया आपका काम।

निचे हम इसके बारे में ही विस्तार से जानने वाले है की यह आखिर कैसे करना है यह कैसे काम करता है  आइये जानते है।

Wi-Fi Calling कैसे काम करता है?

दोस्तों हम सभी से Wi-Fi का उपयोग इन्टरनेट चलने के लिए तो किया ही है। परन्तु क्या आप जानते हो की इसी नेटवर्क का उपयोग हम कालिंग तथा मेसेजिंग के लिए भी कर सकते है। आइये जानते है।

हमारा मोबाइल जब किसी भी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट होता है तब हम उसकी मदद से आसानी से तथा तेजी से इन्टरनेट चला पाते है। क्योंकि WIFI का नेटवर्क मोबाइल की तुलना में बहुत बढ़िया होता है। Wi-Fi कालिंग में हम इसी Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए कॉल करते है। जिससे की हम बिना कॉल ड्राप हुए बहुत अच्छे से कॉल में बात कर सकते है।

दोस्तों इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में थोड़े से changes करने होते है जिसके बारे में हम निचे जानेंगे।

मोबाइल में वाई फाई कालिंग कैसे करें

अपने मोबाइल में Wi-Fi कालिंग के लिए हम्हे आपकी setting में थोड़े से change करना है। यह बहुत ही आसान है इसके लिए किसी भी प्रकार के किसी app की आवश्यकता नहीं होती है बस एक setting को on करना होता है। आइये जानते है।

वाई फाई कालिंग चालू कैसे करें

अपने मोबाइल में Wi-Fi कालिंग को शुरू करने के लिए आपको निचे दिए गये निर्देश को ध्यान से पढ़ें-

  1. Mobile Setting में जाएँ उसके बाद।
  2. SIM card & mobile data मे जाएँ।
  3. अगर आपके मोबाइल में 2 सिम कार्ड है तो उसके बाद वह सिम सेलेक्ट करें जिससे आप वर्तमान में कॉल करते है। या फिर आप दोनों सिम के option में जायें।
  4. और Wi-Fi कालिंग तथा VoLTE Calls दोनों को on कर दें।

बस हो गया आपका काम इतना करने के बाद आप जब भी अपने किसी भी Wi-Fi से कनेक्ट होंगे तो आपके कॉल में आपके Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल होगा। जिससे की आप बिना रुके बहुत अच्छे से बात कर सकेंगे। वो भी बिना अपने मोबाइल नेटवर्क के इस्तेमाल किये। दोस्तों इसमें नंबर तो आपके मोबाइल का ही जायेगा, कालिंग शुल्क भी आपके मोबाइल नंबर का ही लगेगा लेकिन नेटवर्क आपके Wi-Fi का इस्तेमाल होगा। जिससे की आप बेहतर कालिंग का मजा ले सकते हो।

जैसा की हम सभी जानते है तो दोस्तों किसी भी सेवा के कुछ फायदे होते है तो उसके नुकसान भी होते है। ऐसे में हम्हे WIFI कालिंग को बंद करना होता है आइये इसे बंद करने के बारे में जानते है

वाई फाई कालिंग बंद कैसे करें

आइये अब यह जान लेते है की wifi कालिंग को बंद करने की आवश्यकता कब और क्यों होती है।

दोस्तों बहुत बार हम ऐसे Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट हो जाते है जो WIFI कालिंग को सपोर्ट नहीं करता है वह केवल इन्टरनेट के इस्तेमाल के लिए होता है ऐसे में हम उस Wi-Fi से कनेक्ट हो जाते है और अपने मोबाइल में Wi-Fi कालिंग on रहती है तो आपकी कॉल उसी wifi नेटवर्क का उपयोग करता है जो कालिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

ऐसे समय में कालिंग में ठीक से बात नहीं कर पाते है इसलिए ही ऐसे में हम्हे अपने मोबाइल से Wi-Fi कालिंग को off करने की आवश्यकता होती है। अगर हम Wi-Fi कालिंग को off नहीं करते है अगर आपको भी इसी प्रकार की कोई समस्या हो रही हो तो आप एक बार अपने मोबाइल में wifi कालिंग को बंद करके देखें।

 

Wifi कालिंग को अपने मोबाइल में बंद करने के लिए निचे दिए गये निर्देशों को पढ़ें।

  1. Mobile Setting में जाएँ उसके बाद।
  2. SIM card & mobile data मे जाएँ।
  3. अगर आपके मोबाइल में 2 सिम कार्ड है तो उसके बाद वह सिम सेलेक्ट करें जिससे आप वर्तमान में कॉल करते है। या फिर आप दोनों सिम के option में जायें।
  4. और Wi-Fi कालिंग को off कर दें।

यह भी बहुत ही आसान step था।

WiFi Calling से फायदे तथा नुकसान

दोस्तों आइये अब wifi कालिंग से होने वाले फायदे तथा नुकसान के बारे में भी थोडा सा जान लेते है।

वाई फाई कालिंग के फायदे

Wifi कालिंग के बहुत से फायदे है जो की क्रमशः निचे दिए गये है।

  • मोबाइल कालिंग बहुत अच्छे से होती ही कम मोबाइल नेटवर्क में भी बढ़िया बात होती है।
  • इसकी मदद से आपके मोबाइल का नेटवर्क बढ़ जाता है। जिससे की आप अपने मोबाइल में कॉल इनकमिंग तथा कॉल आउटगोइंग का जैसी सुविधा का बहुत अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हो।
  • बहुत से wifi सर्विस प्रोवाइडर WIFI Calling को सपोर्ट करते है।
  • इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी प्रकार के दुसरे app को इनस्टॉल नहीं करना होता है।

वाई फाई कालिंग के नुकसान

आइये अब इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी जानते है।

  • Wi-Fi नेटवर्क कालिंग को सपोर्ट नहीं करता है तो फिर ठीक से WIFI कालिंग में ठीक से बात भी नहीं हो पाती है। कॉल कट जाता है।
  • यह नेटवर्क तो आपके Wi-Fi का इस्तेमाल करता है परन्तु कॉल चार्ज तथा नंबर आपके मोबाइल का ही इस्तेमाल करता है। WiFi Calling के उपयोग का हमारा अनुभव
  • बहुत से Wi-Fi नेटवर्क प्रोवाइडर इसे सपोर्ट नहीं करते है जिससे की बहुत सी प्रकार की समस्या होती है फिर कालिंग में।
  • अगर आपके मोबाइल में सिम कार्ड नहीं है या फिर अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड़ या ऑफलाइन में करके रखे हो तो भी आप Wi-Fi कालिंग नहीं कर पाओगे।

WiFi Calling के साथ हमारा अनुभव

दोस्तों जैसा की हमने ऊपर ही बताया था की हम बहुत समय से Wi-Fi कालिंग का इस्तेमाल कर रहे है। अगर आपका अपना Wi-Fi कालिंग को सपोर्ट करता है तो आप बहुत ही अच्छे से अपने मोबाइल में WIFI कालिंग का इस्तेमाल कर सकते हो। और अगर आपका Wi-Fi कालिंग को सपोर्ट नहीं करता है तो आपको Wi-Fi कालिंग में समस्या होगी।

अगर आपके घर के अन्दर या किसी जगह पर आपको किसी भी नेटवर्क कम्पनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं मिला पता हो तो ऐसे में आप अपने किसी दुसरे मोबाइल (जिसका नेटवर्क अच्छा हो) का हॉटस्पॉट को on करके नेटवर्क वाली जगह पर रख दे और फिर अपने उस मोबाइल में Wi-Fi कालिंग on कर लें जिससे आप बात करना चाह रहे हो या जिसका नेटवर्क कम हो।

फिर अपने दुसरे wifi हॉटस्पॉट वाले मोबाइल के Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएँ जिसमे अच्छा नेटवर्क हो।

 

ऐसा करने से आप wifi कालिंग का इस्तेमाल करके कम से कम नेटवर्क वाली जगह पर भी कम मोबाइल वाले नेटवर्क में भी बहुत अच्छे से बात कर सकते हो।

दोस्तों आशा करता हूँ आपके Wi-Fi calling in Hindi यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपके आस पास भी नेटवर्क की समस्या हो या फिर आपका wifi कालिंग को सपोर्ट नहीं करता हो तो wifi कालिंग को off करके आपको कॉल में होने वाली समस्या से आसानी से छुटकारा मिल गया होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो या फिर आपके इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *