Windows 11 Laptop में Gesture Setup कैसे करें

जब हम अपने लैपटॉप में कोई भी कार्य कर रहे होते है तो हम Laptop Gesture की मदद से हम अपने बहुत से कार्यो ही तेजी से तथा स्मार्ट तरीके से कर सकते है। आज के इस लेख में हम विंडोज laptop में Gesture Setup करने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने वाले है। 

आज हम जानेंगें Windows 11 touchpad gestures setup को सेटअप करना,  Windows 11 में Touchpad Gesture को चालु तथा बंद करना, अगर आपके विंडोज laptop में Touchpad Gesture काम नहीं कर रहा है तो उसे ठीक कैसे कर सकते है तथा अपने Customize Gesture के बारे में भी जानेंगे।

दोस्तों जब भी हम अपने laptop पर कोई कार्य करते है तब हम अपने laptop के touchpad की मदद से cursor को यहाँ वहां लेजाकर या फिर शॉर्टकट keys की मदद से अपने laptop को निर्देश देते है और वह उसका पालन करता है। यह पूरी प्रकिया में थोडा सा ज्यादा समय लग जाता है।

आज के बदलते कंप्यूटर यूग में कोई भी कार्य को कम से कम समय में करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। विंडोज 11 अपडेट में आप अपने laptop पर ही Gesture की मदद से बहुत से कार्यो को आसानी से तथा कम समय में ही कर सकते हो। यह कैसे कर सकते है इसके बारे में इस लेख में विस्तार से सभी प्रकार की जानकारी दी गई है ताकि आपकी मदद हो सकें। 

आइये दोस्तों पहेल Gesture क्या है इसे समझ लेते है। 

Gesture क्या है 

Gesture

किसी भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे की laptop, मोबाइल, ड्रोन, कैमरा आदि को

संकेत शारीरिक हाव भाव, गैर-मौखिक संचार, चेहरे या आवाज या फिर अपने हाथो से इशारो से निर्देश देते है और वह उनका सफलता पूर्वक पालन करते है तो उसे Gesture कहा जाता है। अगर आसान भाषा में समझें तो gesture का मतलब संकेत से नियंत्रण होता है। 

उधाहरण. 

  • जैसे की मोबाइल में 3 फिंगर से स्वैप करने पर स्क्रीनशॉट खिंच जाना, 
  • V आकर से बनाने पर फ़्लैश लाइट का चालू तथा बंद हो जाना। 
  • > आकर बनाने पर म्यूजिक का बदल जाना। 
  • ड्रोन को अपने हाथो से निर्देश देना,
  • कैमरे को बोल कर या फिर कुछ शारीरिक गतिविधि करके निर्देश देना आदि शामिल है। 

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें सभी डिवाइस Gesture को सपोर्ट नहीं कर पाते है। अभी यह सुविधा कुछ कुछ खास डिवाइस में ही उपलब्ध है। 

इस लेख में हम Windows 11 Gesture के बारे में विस्तार से जानेंगे। Windows 11 laptop में भी अब Gesture सपोर्ट करने लगा है। इसका इस्तेमाल करके हम अपने कार्यों को और भी तेजी से कैसे कर सकते है उसके बारे में जानेंगे। 

Windows 11 में Touchpad Gestures के प्रकार 

वर्तमान में विंडोज 11 में 4 प्रकार के Touchpad Gestures उपयोग के लिए उपलब्ध है, जो की सभी निचे दिए गये है। 

Tap gestures

दोस्तों जब आप laptop के टचपैड में सिंगल क्लिक, डबल फिंगर क्लिक या फिर वहां दिए गये अनुसार टैप करोगे तब यह वर्क करेगा।

windows-11-tap-gesture

Zoom & scroll gestures

यह जब आप किसी image या फिर माप या फिर किसी भी window पर zoom इन तथा zoom आउट करना चोहोगे तब यह कार्य करेगा। इसे कैसे करना है उसके बारे में उदाहरण सहित आपके laptop पर ही जानकारी आपको मिल जाएगी।

windows-11-zoom-or-scroll-gesture

Three-finger gestures

इसमें 3 फिंगर की सहायता से आप कोई भी gesture सेट कर सकते हो। gesture की मदद से अपने laptop को जो भी निर्देश देना है वह पहले से ही सेट रहते है।

windows- three-finger-gesture
windows-11- three-finger-gesture

Four-finger gestures

इसमें आप 4 फिंगर की मदद से कोई भी gesture को सेट कर सकते हो। इसमें भी 4 फिंगर की मदद से होने वाले gesture पहले से ही बने होते है आप उन्हें थोडा बहुत अपने हिसाब से बदल सकते हो।

windows-11-four-finger-gesture
windows-11-four-finger-gesture

इन्हें भी पढ़ें :-

Windows 11 में touchpad gesture को चालू तथा बंद करना

दोस्तों विंडोज 11 में ऊपर बताये गये सभी gesture पहले से ही on रहते है इन्हें बंद नहीं किया जा सकता है, परन्तु आ इनका इस्तेमान अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें एडजस्ट जरुर कर सकते हो। 

Laptop touchpad gestures

Windows 11 touchpad gestures setup कैसे करें

अपने Windows 11 Laptop में gesture को उदाहरण सहित देखने तथा समझने के लिए आप निचे दिए गये निर्देशों का पालन कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप setting में जाएँ।
  • Bluetooth & Devices जाएँ।
  • Touchpad में जाये। जहाँ पर आपको Gesture से संबंधित सभी features मिल जायेगें। जिनके बारे में आप उदाहरण से साथ अच्छे से जान सकते हो तथा दैनिक उपयोग में उनका इस्तेमाल भी कर सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख Windows 11 Laptop में Gesture Setup कैसे करें के माध्यम से हमने gesture सेटअप करने तथा gesture क्या है कैसे काम करता है इसके बारे में विस्तार से जाना है। आशा करते है दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है हमारे द्वारा आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश की जाएगी। हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.