WWWW Full Form: जानिए WWWW की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है?

wwww full form in hindi, wwww full form, wwww meaning in hindi, wwww की पूरी जानकारी, wwww का मतलब, wwww stands for in computer, world web wide worm (wwww) 

हम्हे WWW Full Form तो पता है परन्तु WWWW Full Form पता नहीं है। आज के इस लेख में हम wwww kya hai, wwww (World Wide Web Worm) का हिंदी में मतलब और इसके Itihas के और wwww की परिभाषा के बारे में जानेंगे। अगर आप भी WWWW ka Full Form, What is WWWW in Hindi के बारे में जानकारी सर्च कर रहे हो तो यह जानकारी आपके लिए ही है। आइये इसके बारे में थोडा विस्तार से जान लेते है।

WWWW क्या है | wwww का क्या मतलब है? और इसका इतिहास

wwww (World Wide Web Worm) इन्टरनेट के शुरूआती समय में एक सर्च इंजन था। जैसे की वर्त्तमान में google है। परन्तु यह शुरूआती समय में पहले इतना advance नहीं था।

wwww-full-form-in-hindi

कुछ लोगो के द्वारा तो पहले इसको दुनिया का पहला सर्च इंजन होने का दावा भी किया गया है। हालांकि इसको मार्च  1994 के बाद ही जारी किया गया था। इस सर्च इंजन को सितंबर 1993 में कोलोराडो विश्वविद्यालय में ओलिवर मैकब्रायन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में विकसित किया गया था।

उन्होंने इस इंजन के लिए 300000 मल्टीमीडिया ऑब्जेक्ट्स का एक डाटाबेस भी बनाया था जिसको www के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता था या फिर keywords के माध्यम से खोजा जा सकता था। अगर आप wwww जे बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते हो तो Wikipedia की मदद से जान सकते हो।

WWWW का Full Form

WWWW Ka Full Form :- “World Wide Web Worm” है। wwww का  हिंदी में अर्थ वर्ल्ड वाइड वेब वर्म होता है। और यह शब्द एक पुराने सर्च इंजन के लिए उपयोग होता था। इस सर्च इंजन को सितंबर 1993 में कोलोराडो विश्वविद्यालय में ओलिवर मैकब्रायन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में विकसित किया गया था। दोस्तों वैसे देखा जाये तो wwww के और भी बहुत सारे फुल फॉर्म्स है जिनके बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे।

वर्ल्ड वाइड वेब वर्म का आविष्कार किसने किया?

wwww का आविष्कार Oliver Mcbryan के द्वारा कोलोराडो विश्विद्यालय में सन 1993 में किया गया था।

WWWW का इतिहास

wwww यानि के World Wide Web Worm यह इन्टरनेट के शुरुआत समय में एक सर्च इंजन था। इसे मार्च 1994 के बाद ही सभी के लिए जारी किया गया था। इसको सितंबर 1993 में कोलोराडो विश्वविद्यालय में ओलिवर मैकब्रायन द्वारा बनाया गया था। इस इंजन के लिए एक डेटाबेस भी बनाया गया था।

WWWW और  WWW में अंतर

यहाँ पर इन दोनों शब्दों के फुल फॉर्म थोड़े मिलते जुलते है परन्तु दोनों का मतलब थोडा अलग अलग हो जाता है आइये इनके बारे में जान लेते है WWWW का मतलब World Wide Web Worm जिसका समब्ध एक पुराने सर्च इंजन से है और www का मतलब World Wide Web है। www जिसका फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब है।

जिसको हम सभी वेब के रूप में भी जानते है। यह एक प्रकार की सुचना प्रणाली है जहाँ पर अन्य वेब संसाधनों की पहचान URL यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर के द्वारा की जाती है , जिन्हें आपस में जोड़ा जा सकता है हाइपरलिंक और इन्टरनेट पर पहुँच योग्य है।

यह भी जानें :- 

KGF full form: इसका इतिहास और पूरी जानकारी

SCERT की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है?

HLW की पूरी जानकारी हिंदी में और इसका क्या मतलब है?

WWWW के दुसरे मतलब  (abbreviations)

यहाँ पर wwww के अलग अलग समय और अलग अलग जगह के अनुसार अलग 2 बहुत सारी meanings भी है यहाँ हमारे द्वारा wwww शब्द के और भी कुछ उपयोगी full form की लिस्ट दी गई है।

  • wwww :- World Wide Web Worm
  • wwww :- Who Works With Whom
  • wwww :- World Wide Wireless Web
  • wwww :- What Where When Why
  • wwww :- What Went Wrong With
  • wwww :- World Wide Web Winemaking
  • wwww :- World Wide Web Wrestling
  • wwww :- The Worldwide Wine Web

WWWW full form in 5G

आशा करता हूँ दोस्तों आपको wwww World Wide Web Worm का meaning इन हिंदी (wwww meaning in hindi) बहुत ही आसानी से समझ में आ गया होगा। (what is world wide web worm in Hindi) यह भी आप आज के इस लेख को पढ़कर जान ही गये होंगे।

अगर आपका इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से हम्हे जरुर बताइयेगा और अगर यह जानकरी आपको पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.